बालों के लिए पिस्ता: बाल बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए इस तरह करें पिस्ता का इस्तेमाल

बालों के लिए पिस्ता का इस्तेमाल बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, जानें बालों के लिए पिस्ता के फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Mar 01, 2022Updated at: Mar 01, 2022
बालों के लिए पिस्ता: बाल बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए इस तरह करें पिस्ता का इस्तेमाल

बालों को हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए पिस्ता (Pistachios) का इस्तेमाल बहुत उपयोगी होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद माने जाते हैं। इसका सेवन वजन कम करने के लिए, हृदय को बीमारियों से मुक्त रखने के लिए और आंत को साफ रखने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए आप पिस्ता का कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, असंतृप्त फैटी एसिड, आहार फाइबर और अन्य पोषक तत्व बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। पिस्ता में विटामिन ए, बी 6, सी, ई, और के जैसे राइबोफ्लेविन, थायमिन, फोलेट, पैंटोथेनिक, कोलीन आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों को हेल्दी रखने और उनके विकास के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। बालों के अच्छे विकास के लिए पिस्ता बहुत फायदेमंद होता है, आइये विस्तार से जानते हैं इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

बालों के लिए पिस्ता के फायदे (Pistachios Benefits For Hair in Hindi)

बालों के लिए पिस्ता बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद गुण बालों के विकास के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होते हैं। बालों के लिए पिस्ता के फायदे इस प्रकार से हैं।

Pistachios-Benefits-For-Hair

1. पिस्ता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के लिए उपयोगी

पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो बालों के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी माने जाते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर में सेलुलर चयापचय के बाद मुक्त कणों को बेअसर करते हैं। 

2. बालों को मुलायम रखने के लिए उपयोगी

पिस्ता का इस्तेमाल करने से बाल मुलायम होते हैं। इसका तेल बालों में नियमित रूप से लगाने से बालों को फायदा मिलता है। पिस्ता में मौजूद विटामिन ई और कॉपर बालों को हेल्दी बनाता है। 

इसे भी पढ़ें : बालों के लिए विटामिन कैप्सूल : कितना सही है बालों के लिए विटामिन कैप्यूस का सेवन, एक्सपर्ट से जानें

Pistachios-Benefits-For-Hair

3. बालों के विकास के लिए उपयोगी

पिस्ता का सेवन और इसका इस्तेमाल बालों के विकास के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी माना जाता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड बालों के विकास को तेज करने का काम करते हैं। 

4. बालों के लचीलेपन को बढ़ाता है

पिस्ता हेयर मास्क का उपयोग बालों की बनावट में सुधार करने और बालों को गहराई से पोषण और मॉइस्चराइज करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके अतिरिक्त, ये मेवा दोमुंहे बालों के उपचार के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

5. बाल झड़ने की समस्या में फायदेमंद

पिस्ता का सेवन और इसका इस्तेमाल बालों के झड़ने की समस्या में बहुत उपयोगी होता है। इसमें मौजूद बायोटिन बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

बालों में पिस्ता का इस्तेमाल कैसे करें?

बालों में पिस्ता का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। हेल्दी और मजबूत बाल के लिए आप पिस्ता से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। पिस्ता का तेल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप रोजाना बालों में और स्कैल्प पर पिस्ता के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए पिस्ता और अखरोट के तेल का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप बालों में 4 चम्मच पिस्ता का तेल और 2 चम्मच अखरोट का तेल मिलाकर लगाएं। इसके अलावा पिस्ता को पीसकर बालों में मास्क की तरह इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में पिस्ता खाने के फायदे और नुकसान, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें एक दिन में कितना पिस्ता खा सकती हैं आप

आप अपनी डाइट में पिस्ता को कई तरीकों से शामिल कर सकती हैं। आप कच्चा पिस्ता का चूरा बनाकर या ददी में डालकर खा सकती हैं। आप पिस्ता का मिल्कशेक भी बना सकती हैं। पाउडर किया हुआ पिस्ता आप कई रेसिपीज में प्रयोग में लाया जा सकता है। आप पिस्ता को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह दूध के साथ खा सकते हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer