प्याज के पत्ते के फायदे : बालों की इन 5 समस्याओं के लिए इस्तेमाल करें प्याज के पत्ते

बालों के लिए प्याज के पत्ते के फायदे: प्याज के पत्तों को पीस कर या उबाल कर आप अपने बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके कई फायदे हैं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 01, 2022Updated at: Mar 01, 2022
प्याज के पत्ते के फायदे : बालों की इन 5 समस्याओं के लिए इस्तेमाल करें प्याज के पत्ते

बालों के लिए प्याज (Onion For Hair in Hindi) के फायदे के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन क्या आपने बालों के लिए प्याज के पत्ते इस्तेमाल करने के बारे में सुना है। अगर नहीं तो, आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे। दरअसल, प्याज के पत्तों में प्याज से ज्यादा कसैलापन होता है। यानी कि इसमें सल्फर की अच्छी मात्रा होती है। ये एक ऐसा तत्व है जो कि बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है। ये आपके हेयर फॉलिकल्स को हेल्दी रखता है और इसे फिर से बढ़ने में मदद करता है। इस तरह ये आपकी बालों की ग्रोथ में मदद कर सकता है। इसके अलावा भी बालों के लिए प्याज के पत्ते के कई फायदे (benefits of green onion leaves) हैं। आइए जानते हैं सबके बारे में विस्तार से।

Insideoniongreen

बालों के लिए प्याज के पत्ते का इस्तेमाल और फायदे-Uses benefits of onion leaves for hair growth 

1. स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए

स्कैल्प को हेल्दी रखने के लिए आप प्याज के पत्तों का कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पहले तो प्याज के पत्तों को उबाल लें और इसका अर्क निकाल लें। अब इस अर्क से हफ्ते में दो बार अपने बालों की मालिश करें। ये आपके स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाएगा, इसको पोषण देगा और इसे अंदर से हेल्दी बनाने में मदद करेगा। 

2. जड़ों से मदबूत बालों के लिए

बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए आप प्याज के पत्ते को पीस कर और इसमें एलोवेरा मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, प्याज का रस एक एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम केटेलज (catalase) के स्तर को बढ़ाकर बालों के विकास में सुधार करने में मदद करता है। यह एंजाइम बालों की ग्रोथ साइकिल को रेगुलेट करता है और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के डीकंपोजिशन में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें : बालों में नींबू का रस लगाने से हो सकती हैं ये 4 समस्याएं, लगाने से पहले बर्तें सावधानी

3. पतले बालों के लिए

अगर आपके बाल बेजान और बहुत पतले हैं तो आपको प्याज के पत्तों को पीस कर और इसे आलू के रस में मिला कर बालों में लगाना चाहिए। ये सिर की त्वचा को पोषण देने और रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करता है। यह किसी भी तरह की स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं से निपटने में मदद करता है और आपके बालों को तेजी से घने बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके बालों के रोम को सल्फर देने में भी मदद करता है। सल्फर आपके बालों के रोम के पुनर्जनन के लिए जरूरी है जो कि बालों के पतलेपन और टूटने को कम करने में भी मदद कर सकता है।

Inside2haircare

4. बालों में खुजली और डैंड्रफ के लिए 

प्याज के पत्तों का एक खास गुण ये भी है कि ये बालो में खुजली और डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो कि बालों में गंदगी के कारण पैदा हुए बैक्टीरिया को कम करता है। इसके अलावा ये फंगल इंफेक्शन को भी कम करने में मददगार है। आपको बस इसके लिए प्याज के पत्तों को उबाल कर इसके पानी से अपने बालों को धोना है। ये बालों में खुजली और डैंड्रफ को कम करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें : पुरुषों में डैंड्रफ की समस्या के हो सकते हैं अलग कारण, जानें इससे छुटकारा पाने के खास उपाय

5.  बालों में प्रोटीन बढ़ाता है

प्याज के पत्तों को पीस लें और इसमें अंडा और दो बूंद नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपने बालों पर लगाएं। ये आपके बालों में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाएगा और इसे पोषण देना काम करेगा। इससे आपके बाल अंदर से मजबूत होंगे और हेल्दी होंगे। साथ ही आपके बालों में चमक और जान भी नजर आएगी। 

बालों के लिए आप प्याज के पत्तों से सीरम और हेयर पैक भी बना सकते हैं। साथ ही लंबे समय तक के लिए इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो प्याज के पत्तों का अर्क बना कर और इसे नारियल तेल में मिला कर रख लें। आप चाहें तो इसमें ऑलिव ऑयल भी मनिला कर रख सकते हैं। फिर जैसे आप अपने बालों की रेगुलर चंपी करते हैं, वैसे ही आप इस तेल से अपने बालों की चंपी कर सकते हैं। ये आपके बालों को अंदर से स्वस्थ, बाहर से घने व मजबूत और शाइनी रखने में मदद करेगा।

all images credit: freepik

Disclaimer