पेट में गैस बनने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगी राहत

Home Remedies for Stomach Gas: पेट के गैस को निकालने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का आजमा सकते हैं। इससे आपको दर्द और ऐंठन से भी राहत मिलेगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
पेट में गैस बनने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, दर्द से मिलेगी राहत

Home Remedies for Stomach Gas in Hindi: लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठने रहने और अस्वस्थ खान-पान के कारण अधिकतर लोगों को गैस की समस्या का सामना करना पड़ता है। गैस पेट में दर्द, ऐंठन और कब्ज का कारण भी बन सकता है। पेट में गैस बनने पर अधिकतर लोग खाली पेट गैस की दवा लेना शुरू कर देते हैं। लेकिन गैस की दवाई खाने से शरीर के अन्य अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप चाहें तो कुछ घरेलू उपाय आजमाकर भी पेट की गैस को निकाल (Pet Mein Gas Banne ke Gharelu Upay) सकते हैं। 

तो चलिए विस्तार से जानते हैं कौन-कौन से घरेलू उपाय पेट की गैस को निकालने में असरदार साबित हो सकते हैं।

buttermilk for stomach gas

1. छाछ-Buttermilk for Stomach Gas

आयुर्वेद में छाछ को काफी लाभकारी बताया गया है। छाछ पेट को ठंडक देता है, साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद कर सकता है। अगर आपको पेट में गैस बनती है, तो आप रोजाना छाछ पीना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास घर पर बना छाछ लें। इसमें काली मिर्च और जीरा का पाउडर मिलाएं। अब इस छाछ को पी लें। छाछ पीने से पेट की गैस से बहुत जल्दी राहत मिलेगी। आप छाछ खाना खाने के बाद पी सकते हैं।

2. केला-Banana Help Stomach Gas

केला भी पेट की गैस को निकालने में मदद कर सकता है। अगर आपको अकसर ही गैस बनती है, तो अपनी डाइट में केला शामिल कर सकते हैं। केले में नैचुलर एंटासिड होता है, जो एसिड रिफ्लक्स को रोकने में मदद कर सकता है। पेट की गैस को निकालने के लिए रोजाना एक केले का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा केला कब्ज और अपच से भी छुटकारा दिला सकता है।

इसे भी पढ़ें- गैस और एसिडिटी में क्या अंतर है? जानें इन दोनों के लक्षण और छुटकारा पाने के उपाय

3. एप्पल साइडर विनेगर-Apple Cider Vinegar for Stomach Gas

अगर आपके पेट में गैस बन रही है, तो आप इसे निकालने के लिए सेब के सिरके का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी लें, इसमें 1-2 चम्मच सेब का सिरका डालें। अब इस पानी को पी लें। रोजाना इस मिश्रण को लेने से आपको गैस से काफी हद तक राहत मिल सकती है। साथ ही पाचन से जुड़ी समस्याओं में भी आराम मिलेगा।

4. जीरा पानी-Cumin Water for Stomach Gas

जीरा पानी भी पेट की गैस को निकालने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय साबित हो सकता है। दरअसल, जीरा एसिड न्यूट्रलाइजर के रूप कार्य करता है। जीरा पाचन से संबंधित समस्याओं जैसे गैस, अपच और कब्ज से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। रोजाना जीरा पानी पीने से आपको पेट दर्द में भी आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- गुनगुने पानी में मिलाकर खाएं दालचीनी, लौंग, जीरा और धनिया का पाउडर, मिलेंगे ये 5 फायदे

5. हींग-Hing for Stomach Gas

पेट की गैस को निकालने के लिए हींग भी एक बेहतरीन घरेलू उपाय के तौर पर काम करता है। पेट में गैस बनने पर आप एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें भुना हुआ हींग और काली मिर्च का पाउडर मिलाएं। अब इस पानी को पीने से आपको गैस से तुरंत आराम मिल सकता है। यह घरेलू उपाय पेट की अन्य समस्याओं को भी दूर करने में मदद कर सकता है। आप खाने में भी हींग डाल सकते हैं।

How to Get Rid from Stomach Gas: अगर आपको भी पेट में गैस बनती है, तो आप जीरा पानी, छाछ, केला, सेब का सिरका या हींग जैसे घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन घरेलू उपायों को आजमाने से आपको गैस से तुरंत राहत मिल सकती है। साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है।

Disclaimer