आंखों की थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू आई मास्क

Homemade Eye Masks: कई बार लगातार काम की वजह से आंखे थकी हुई नजर आती है। ये घरेलू मास्क  आंखों की थकान दूर करने में मदद करेंगे।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 28, 2022Updated at: Jul 28, 2022
आंखों की थकान दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू आई मास्क

आंखें चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती हैं। वहीं  लगातार स्क्रीन पर बैठकर घंटों काम करना आंखों को थका देता है, जिस कारण आंखों में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। आंखों में अगर जलन, थकान, आंखे सूखना, खुजली और भारीपन महसूस होता है, तो ये घरेलू मास्क ट्राई करके इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। ध्यान रखें अगर आंखों में ज्यादा तकलीफ हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। आइए जानते हैं आंखों की देखभाल के लिए कौन-कौन से मास्क घर पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

टी बैग आई मास्क

आंखो की थकान मिटाने के लिए सबसे आसान उपाय है टी बैग। इसका इस्तेमाल करने के लिए बैग्स को कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें। फ्रिज से निकालने के बाद बैग को नॉर्मल पानी में डिप करें और आंखों पर रखें। ध्यान रखें आंखो पे रखने से पहले टी बैग को हल्के हाथ से दबा लें, जिससे उसमें से एक्स्ट्रा पानी निकल जाए। इस टी बैग के उपयोग से आंखों की थकान दूर होगी साथ ही डार्क सर्कल्स की समस्या भी दूर होगी। 

आलू और पुदीना मास्क

आलू और पुदीना सेहत के साथ आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इनको इस्तेमाल करने के लिए आलू को छील लें। इसके बाद आलू और कुछ पुदीने के पत्तियां लेकर दोनों को पीस लें। इस पेस्ट को दबाकर रस निकालें। अब इस रस को कॉटन या किसी साफ कपड़े की मदद से आंखों पर लगाएं। इस मास्क से आंखों की थकान आसानी से दूर होगी। 

एलोवेरा जेल

गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कटोरी में एलोवेरा जेल लें। एलोवेरा जेल के साथ कुछ बूंदे नींबू के रस की मिक्स करें। अब कॉटन की सहायता से इसे आंखों के आसपास लगाएं और बंद आंखों पर रखें। ध्यान रखें आंखों में परेशानी होने पर आंख से तुरंत ये मास्क हटा दें और नॉर्मल पानी से आंखों को धोएं।

गुलाब जल

आंखों से ड्राईनेस की समस्या और थकान को गुलाब जल आसानी से दूर करता है। इसके लिए आपको गुलाब जल में रूई को डिप करना है। इस रूई को कुछ देर के लिए आंखों पर रखना है। इस मास्क से काले घेरे की समस्या भी दूर होगी। घर पर काम से लौटने के बाद इस मास्क का रोज प्रयोग किया जा सकता है। इस मास्क को लगाने के बाद आपको आंखों में बहुत रिलैक्स फील होगा। 

इसे भी पढ़ें- खीरे का पेस्ट चेहरे पर लगाने से दूर होती हैं स्किन की कई समस्याएं

तुलसी और पुदीना

तुलसी और पुदीने को आंखों पर इस्तेमाल करने के लिए इसकी कुछ पत्तों को रातभर के लिए आधी कटोरी पानी में भिगो दें। अगले दिन कॉटन के कपड़ा या रूई को इस पानी में डिप करके आंखों पर रखें। इस मास्क को प्रयोग करने से आंखों की थकान दूर होगी, साथ ही ड्राईनेस की समस्या भी दूर होगी। 

आप भी जब कभी आंखों की थकान से जूझ रहे हों, तो घर पर ही ये नैचुरल आई मास्क लगाकर आंखों की थकान दूर कर सकते हैं। 

All Image Credit- Freepik
Disclaimer