हींग और शहद लगाने के फायदे : त्वचा की इन 5 समस्याओं को दूर करता है हींग और शहद का मिश्रण

हींग और शहद लगाने के फायदे:  हींग और शहद, त्वचा के लिए एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करता है। ये स्किन की बीमारियों से बचता है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 03, 2022Updated at: Apr 03, 2022
हींग और शहद लगाने के फायदे : त्वचा की इन 5 समस्याओं को दूर करता है हींग और शहद का मिश्रण

हींग और शहद दोनों का प्रयोग स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है। हींग पहले तो आपके लिए एक स्क्रब की तरह काम करता है और डेड सेल्स को निकालता है। ये आॉयली, सेंसिटिव और ड्राई, तीनों प्रकार की स्किन के लिए जरूरी है। इसके बाद हींग और शहद चेहरे पर लगाने से एक्ने को कम करता है, खुजली को कम करता है और चेहरे को स्वस्थ रखता है।  इसके अलावा भी हींग और शहद को आप कई प्रकार के फेस पैक और क्लीजिंर बना कर सकता है। तो, आइए सबसे पहले जानते हैं चेहरे के लिए हींग और शहद इस्तेमाल करने का तरीका और फिर जानेंगे फायदे (Hing shahad ke fayde)

Inside_hing

त्वचा के लिए कैसे इस्तेमाल करें हींग और शहद

1. स्क्रब की तरह

हींग और शहद को मिला कर आप स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस हींग में शहद मिलाना है और इसे अपने चेहरे पर लगाना है। फिर गुनगुने पानी को हांथ पर लगाएं और चेहरे की मसाज करें। फिर चेहरे धो लें।

2. क्लींजर की तरह

हींग को थोड़ा सा पीस लें और फिर इसमें शहद व एलोवेरा मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। हल्के हांथ से चेहरे को साफ करें। अब पानी से अपना चेहरा साफ कर लें।

3. एंटी एक्ने की तरह

एंटी एक्ने की तरह आप हींग, शहद और हल्दी को एक साथ मिला कर चेहरे पर लगा सकते हैं। फिर इसे थोड़ी देर रहने दें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

इसे भी पढ़ें : ऑयली या सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन है तो आपके स्किन केयर प्रोडक्ट में जरूर होने चाहिए ये 5 इंग्रीडिएंट्स, मिलेंगे फायद

त्वचा के लिए हींग और शहद लगाने के फायदे-Hing and honey paste benefits in hindi 

1. डेड सेल्स हटाता है

डेड सेल्स को हटाने में हींग और शहद बहुत ही फायदेमंद है। इसका रूखापन चेहरे के डेड को अंदर से साफ करता है तो, शहद चेहरे को अंदर से नरिश करने का काम करती है।इस तरह ये दोनों मिल कर चेहरे को साफ और हेल्दी रखते हैं।  

2. एंटी बैक्टीरियल है

हींग और शहद एक एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करता है। ये एक्ने को ठीक करता है और चेहरे में नए मुहांसों को होने से रोकता है। साथ ही इसका एंटी फंगल गुण भी चेहरे को फंगल इंफेक्शन से बचाती है और चेहरे को दूसरी समस्याओं से बचाव में मदद करती है। 

Inside_facepack

3. एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर 

हींग और शहद, दोनों ही एंटी एजिंग गुणों से भरपूर है और ये चेहरे से झुर्रियों, महीन रेखाओं और उम्र के धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप हींग को गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर एक प्रभावी एंटी-रिंकल फेस मास्क बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाकर उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाएं। मिश्रण में हींग छिड़कें और अच्छी तरह से फेंटकर पतला पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक मसाज करें। यह फेस मास्क झुर्रियों और उम्र के धब्बों को कम करने में आपकी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें : आंवला फेस पैक से पाएं बेदाग निखरी त्वचा, रेगुलर इस्तेमाल से दूर होंगी चेहरे की ये 5 समस्याएं

4. स्किन व्हाइटनिंग में मददगार

हींग को आप एक स्किन व्हाइटनिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ये चेहरे में गोरापन को बढ़ावा देता है और काले धब्बे, मुंहासे के निशान और तेलीयता को कम करता है। यह स्वाभाविक रूप से त्वचा में टायरोसिन के उत्पादन को बाधित करता है। टायरोसिन मानव त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है जिससे त्वचा का काला पड़ना, समय से पहले बूढ़ा होना और सुस्ती हो जाती है। हींग टाइरोसिन के उत्पादन पर नियंत्रण रखता है। इस प्रकार, आप बड़े पैमाने पर हींग और शहद से फेस मास्क उपयोग करके स्किन की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

5. ड्राईनेस को कम करता है 

प्रदूषण और तनाव से त्वचा रूखे और क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। हींग एक ड्राईनेस रिपेयरिंग एजेंट की तरह काम करता है जो चिकनी और नम त्वचा प्रदान करता है। यह त्वचा के रूखेपन के सभी दिखाई देने वाले लक्षणों जैसे डलनेस, पीलिंग, क्रैकिंग, झाईयां, झुर्रियां और पिग्मेंटेशन को मिटा सकता है। इसके लिए बस एक कटोरी में दूध लें और इसमें गुलाब जल मिलाकर, शहद मिलाएं। मिश्रण में हींग डालें और अच्छी तरह फेंटें। इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें और फेस मास्क की तरह इस्तेमाल करें।

इस तरह इन पांच तरीकों से हींग और शहद चेहरे के बहुत फायदेमंद है। आप इसे कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं और त्वचा के लिए इसके तमाम फायदे को पा सकते हैं।

all images credit: freepik

Disclaimer