गर्मियों में हीट पिंपल्स (धूप के कारण खुजली वाले दाने) से बचाव के लिए एक्सपर्ट से जानें 5 टिप्स

गर्मी में हीट पिंपल्स की परेशानी होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। इस परेशानी से बचने के लिए आप कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 03, 2022Updated at: Apr 03, 2022
गर्मियों में हीट पिंपल्स (धूप के कारण खुजली वाले दाने) से बचाव के लिए एक्सपर्ट से जानें 5 टिप्स

गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है। चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं में घर से बाहर निकलना काफी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि गर्मी में स्किन और शरीर में कई तरह की परेशानियां होने का खतरा रहता है। खासतौर पर गर्मियों में चिलचिलाती धूप की वजह से स्किन तरह की स्किन से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना रहती है। खासतौर पर ही पिंपल्स की परेशानी गर्मियों में अधिकतर लोगों को होती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए हम में से कई लोग तरह-तरह के नुस्खों और दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप चाहें, तो कुछ सिंपल टिप्स फॉलो करके हीट पिंपल्स की परेशानी को दूर कर सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे हीट पिंपल्स की परेशानी को कम किया जा सकता है। इस विषय पर जानकारी के लिए हमने द्वारका के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर एसके कश्यप से बात की। आइए जानते हैं डॉक्टर कश्यप से हीट पिंपल्स से बचाव के टिप्स - 

हीट पिंपल्स से बचाव के टिप्स

1. टाइट कपड़े पहनने से बचें

डॉक्टर कश्यप का कहना है कि हीट पिंपल्स से बचाव के लिए टाइट-फिटिंग कपड़े न पहनें। इस तरह के कपड़े हीट पिंपल्स को ट्रिगर कर सकते हैं। इसके अलावा गर्मियों में ड्राई स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए पेट्रोलियम या  खाने वाले तेल का चेहरे पर इस्तेमाल न करें। इससे पिंपल्स की परेशानी बढ़ सकती है। 

कोशिश करें कि इस दौरान ढीले-ढाले और मौसम के अनुकूल कपड़े पहनें। इसके अलावा नॉन-कॉमेडोजेनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें। इस तरह के टिप्स गर्मियों में होने वाले हीट पिंपल्स को रोकने में मददगार हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में इन 7 कारणों से होते हैं हीट पिंपल्स, जानें इसे ठीक करने के 5 घरेलू उपाय

2. चेहरा समय-समय पर धोएं

चिलचिलाती गर्मी में हीट पिंपल्स की परेशानी को कम करने के लिए अपने चेहरे को बार-बार धोएं। दरअसल, गर्मियों में काफी ज्यादा पसीना आता है। ऐसे में स्किन पर कई तरह के बैक्टीरिया और वायरन पनपने का खतरा रहता है। इस स्थिति से बचाव के लिए चेहरे को क्लीन करना बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए धूप से आने के बाद चेहरे को फेशवॉस से जरूर साफ करें। इससे हीट पिंपल्स से बचाव करने में मदद मिल सकती है। 

3.  एलर्जी की दवा लें

डॉक्टर का कहना है कि कुछ लोगों को धूप से एलर्जी की शिकायत होती है। इस स्थिति में आपको एलर्जी की दवा लेना जरूरी होता है। खासतौर पर जब भी आप बाहर जाएं, तो डॉक्टर के सलाहनुसार एलर्जी से बचने के लिए इसकी दवा लें। इससे हीट पिंपल्स से काफी हद तक बचा जा सकता है।

4. हीट से रहें दूर

गर्मियों में धूप की वजह से स्किन पर पिंपल्स की परेशानी बढ़ जाती है। इसका प्रमुख कारण धूप होता है। ऐसे में अपनी स्किन को धूप से बचाकर रखें। जब भी आप बाहर जाएं, तो अपने चेहरे या स्किन के खुले हिस्से को सूती कपड़े से ढक लें। ऐसा करने से हीट पिंपल्स की परेशानी से बचाव किया जा सकता है।

5. धूप में कम निकलें

अगर आपको हीट पिंपल्स की परेशानी रहती है या फिर धूप से किसी तरह की एलर्जी है, तो इस स्थिति में घर से बाहर निकलने की कोशिश कम करें। जरूरत पड़ने पर ही धूप में निकलें। ऐसा करने से आप काफी हद तक हीट पिंपल्स से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - क्या सच में बालों को गर्मी और धूप से होने वाले डैमेज से बचाते हैं 'हीट प्रोटेक्टेंट' सीरम या स्प्रे?

हीट पिंपल्स की परेशानी से बचने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैँ। ध्यान रखें कि जब भी आप घर से बाहर निकले, तो अपने चेहरे को अच्छी तरह से ढक लें। वहीं, धूुप से आने के बाद चेहरे को अच्छे से साफ करें। चेहरे पर पसीने जमने न दें। इससे काफी हद तक हीट पिंपल्स की परेशानी से बचाव किया  जा सकता है।

Disclaimer