Expert

हार्मोन्स को संतुलित और पेट स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 10 हेल्दी स्नैक्स

Healthy Snacks For Gut Health: शरीर में हार्मोन्स को संतुलित रखने और पेट को स्वस्थ रखने में कुछ स्नैक्स आपकी मदद कर सकते हैं, जानें 10 हेल्दी स्नैक्स।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 20, 2022Updated at: Jun 20, 2022
हार्मोन्स को संतुलित और पेट स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 10 हेल्दी स्नैक्स

शरीर में हार्मोन्स के संतुलन के लिए पेट को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। अगर आपका पेट स्वस्थ नहीं है तो यह न सिर्फ आपके शरीर में हार्मोन्स के असंतुलन का कारण बनता है, बल्कि कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को भी बढ़ाता है। शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखना बहुत जरूरी है। जब शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ता है तो इससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं। खासकर महिलाएं हार्मोनल असंतुलन के कारण अनियमित पीरियड्स, पीरियड्स के दौरान गंभीर दर्द, शरीर के अलग-अलग हिस्सों में अनचाहे बाल, कील-मुंहासे, पीसीओएस, थायराइड डिसऑर्डर जैसी समस्याओं का सामना करती हैं। शरीर में हार्मोन्स को संतुलित रखने में आपके खान-पान की अहम भूमिका होती है।

क्या आप जानते हैं स्नैक्स में कुछ हेल्दी फूड्स का सेवन करने से आपको पेट को स्वस्थ रखने और शरीर में हार्मोन्स को संतुलित रखने में मदद मिल सकती है? जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। डायटीशियन मनप्रीप की मानें तो हार्मोन्स के संतुलन के लिए स्नैक्स में पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी है। साथ ही कुछ हेल्दी फैट्स भी शामिल करना चाहिए। क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है। जिससे हार्मोन्स को रिलीज करने में मदद करते हैं। अब सवाल यह उठता है कि आप स्नैक्स में क्या खा सकते हैं? इस लेख में हम आपको शरीर में पेट को स्वस्थ रखने और हार्मोन्स के संतुलन के लिए 10 हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks For Hormone Balance And Gut Health in Hindi) बता रहे हैं।

Healthy Snacks

हार्मोन्स संतुलित और पेट स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये 10 हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks in Hindi For Hormone Balance And Gut Health)

1. दही के साथ में कुछ फाल काटकर और चिया के बीज मिलाकर खाएं। यह पेट के लिए एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है।

2. हम्मस का सेवन करें और खीरा, गाजर का सेवन करें।

3. भुने हुए मखाने में सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर सेवन करें।

इसे भी पढें: बच्चों को सोयाबीन खिलाने के फायदे क्या हैं? एक्सपर्ट से जानें खिलाने का सही तरीका

4. भुना हुआ काला चना और मुरमुरा की चाट में अन्य सब्जियां काटकर मिलाएं और इसका सेवन करें।

5. पोहा मिक्सचर भी एक बहुत अच्छा स्नैक ऑप्शन है। साथ ही इसे बनाना भी बहुत आसान होता है। आपको बस पोहा को कड़ाही में सुखाकर भून लेना है, फिर मूंगफली, किशमिश को घी में भूनकर अलग रख लें। एक कढ़ाई में 1 छोटी चम्मच घी गरम करके मसाले (सरसों, सौंफ, करी पत्ता) डाल दीजिए। अब भुना हुआ चना डालें और एक मिनट के लिए भूनें। भुना हुआ पोहा, मूंगफली, चाट मसाला और नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं। यह बेहद हेल्दी और स्वादिष्ट स्नैक है।

6. छाछ के साथ सब्जा के बीज, पुदीना, सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन करें।

7. फलों के साथ कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, नारियल के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर इसका सेवन करें।

8. नारियल के पानी की ठंडी स्मूदी पिएं। इसे भी बनाना बहुत सरल है आपको बस नारियल पानी,आधा सेब, एक छोटा खीरा, अजवाइन, शहद एक चम्मच, सब्जा के बीज सभी को एक ब्लेंडर में डालने और ब्लेंड करें। यह आपको कूल और शांत रहने में भी मदद करेगी।

9. एक बाउल पपीता के साथ ग्राइंड किए हुए अलसी के बीज का सेवन करें।

10. पुदीना की चटनी के साथ तवा पनीर का सेवन करें।

इसे भी पढें: किस विटामिन की कमी से चेहरे पर दाग-धब्बे होते हैं? जानें इसके लिए क्या खाएं

इन हेल्दी स्नैक्स का सेवन करके पेट को स्वस्थ रखने और हार्मोन्स के संतुलन रखने में बहुत मदद मिल सकती है। आपको इन स्नैक्स को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer