Expert

किस विटामिन की कमी से चेहरे पर दाग-धब्बे होते हैं? जानें इसके लिए क्या खाएं

Spots On Face: चेहरे पर दाग-धब्बों का एक बड़ा कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी है, जाने किस विटामिन की कमी से चेहरे पर दाग-धब्बे होते हैं।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 17, 2022Updated at: Jun 17, 2022
किस विटामिन की कमी से चेहरे पर दाग-धब्बे होते हैं? जानें इसके लिए क्या खाएं

हमारे चेहरे पर जरी सी खरोंच तक अगर आ जाती है, तो हम बेचैन हो जाता हैं और बार-बार बस शीशा ही देखते रहते हैं। हम सभी चाहते हैं कि हमारा चेहरा हमेशा साफ और बेदाग रहे। साथ ही किसी हमेशा चमकता दमकता रहे। लेकिन इन दिनों हम में से ज्यादातर लोग त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं। वर्तमान समय में चेहरे पर कील-मुंहासे दाग-धब्बे होना बहुत आम समस्या हो गई है। चेहरे पर एलर्जी, चकत्ते की समस्या भी बहुत आम है। त्वचा संबंधी समस्याओं का एक बड़ा कारण हमारा खानपान और जीवनशैली की आदतें हैं। इसके अलावा हम कई ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो केमिकल से भरे होते हैं और हमारी त्वचा को फायदे के बजाए नुकसान पहुंचाते हैं। हालांकि, कई बार त्वचा संबंधी समस्याएं कुछ मेडिकल कंडीशन का परिणाम भी हो सकती हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं शरीर में कुछ विटामिन की कमी के कारण भी त्वचा पर दा``ग-धब्बों की समस्या होती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। ऐसे कई विटामिन है जिनकी कमी के कारण त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए उनकी कमी को पूरा बहुत जरूरी है, क्योंकि ये आपकी त्वचा के साथ ही सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। आजकल बहुत से लोग चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या का सामना कर रहे हैं। इस लेख हम जानेंगे किस विटामिन की कमी से चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या होती है(Spots on Face Due To Vitamin Deficiency in Hindi)।

Vitamin Deficiency

किस विटामिन की कमी से चेहरे पर दाग-धब्बे होते हैं (Which Vitamin Deficiency Cause Spots On Face In Hindi)

1. विटामिन सी कमी (Vitamin C Deficiency)

त्वचा को सेहतमंद रखने के लिए शरीर में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होना बहुत जरूरी है। यह घावों को भरने और त्वचा को ठीक करने में अहम भूमिका निभाता है। बहुत बार शरीर में विटामिन सी कमी होने पर लाल दाने निकलने लगते हैं, जो बाद में चेहरे पर निशान छोड़ देते हैं। इसलिए आपको ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में हो। आंवला, नींबू, ब्रोकोली, आलू, शकरकंद, संतरा, पालक आदि विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत हैं। यह आपकी त्वचा से दाग-धब्बों को साफ करने में भी मदद करते हैं।

इसे भी पढें: अंकुरित अलसी खाने के क्या फायदे हैं? जानें कैसे करें सेवन

2. विटामिन बी 12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency)

अक्सर लोग चेहरे पर सफेद रंग के दाग नोटिस करते हैं। यह शरीर में विटामिन बी12 का संकेत हो सकते हैं। ऐसे में आपको दूध और दूध से बनी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए, साथ ही मछली शेलफिश, मांस, अंडा भी खाना चाहिए। क्योंकि इनमें विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में होता है, इससे आपको जल्द सफेद दागों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

healhy foods

3. विटामिन बी 6 की कमी (Vitamin B6 Deficiency)

शरीर में विटामिन बी6 की कमी होने पर आप चेहरे पर सफेद रंग के धब्बे नोटिस कर सकते हैं। लेकिन यह धब्बे आपके चेहरे की सुंदरता को छीन सकते हैं। क्योंकि ये धब्बे मोटे और बड़े होते हैं जो बहु भद्दे दिखते हैं। इसलिए आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और विटामिन बी6 से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए। फल जैसे केला और सोयाबीन, दूध, मूंगफली, मांस आदि का सेवन करने से आपको बहुत लाभ मिलेगा।

4. विटामिन ए की कमी (Vitamin A Deficiency)

जब शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो इसका असर आपके चेहरे पर दिखाई देता है। चेहरे पर काले घेरे और आंखों के आसपास कालापन इसके आम लक्षण हैं। विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए आपको आम, मक्खन, तरबूज, एप्रिकॉट जैसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इनमें विटामिन ए अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।

इसे भी पढें: आयुर्वेद के अनुसार रोज क्या खाना चाहिए? जानें 10 फूड्स

5. विटामिन K की कमी (Vitamin K Deficiency)

चेहरे में कालापन बढ़ना और चेहरे की त्वचा जगह-जगह से काले पड़ने की समस्या का कारण शरीर में विटामिन K की कमी का संकेत है। आपकी त्वचा बेजान नजर आती है और त्वचा का नैचुरल ग्लो कम होने लगता है। इस स्थिति में आपको हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करना चाहिए। इनका सेवन करने से आपको जल्दी त्वचा का समस्या से छुटकारा मिलेगा। साथ ही फूलगोभी और पत्तागोभी में भी विटामिन K अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।

अगर आपकी समस्या गंभीर है और त्वचा पर दाग-धब्बों की समस्या अधिक हो रही है, तो इस स्थिति में आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer