Expert

अंकुरित अलसी खाने के क्या फायदे हैं? जानें कैसे करें सेवन

Sprouted Flax Seeds Benefits: अंकुरित अलसी के फायदे सीधे तौर पर अलसी खाने की तुलनी में कही अधिक हैं. जानें अंकुरित अलसी खाने के फायदे।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 17, 2022Updated at: Jun 17, 2022
अंकुरित अलसी खाने के क्या फायदे हैं? जानें कैसे करें सेवन

प्रकृति ने हमें कई ऐसे फूड्स दिए हैं जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। ऐसा ही एक फूड है अलसी के बीज (Flax Seeds)।अलसी के बीज खाने के फायदे (Flax Seeds Benefits In Hindi) अनेक हैं। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिससे यह शरीर को जरूरी पोषक प्रदान करने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों को दूर रखते हैं। अलसी के बीज हेल्दी फैट्स ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर का काफी अच्छा सोर्स हैं। इसके अलावा अलसी के बीज अलसी के बीज (Alsi ke beej) विटामिन सी, ई, के, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फॉस्फोरस पोटैशियम, जिंक जैसे विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं। इसलिए आपको रोजाना अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए।

लेकिन क्या आप जानते हैं सीधे तौर पर अलसी के बीज खाने की तुलना में अंकुरित अलसी के फायदे  (Sprouted Flaxseeds Benefits) ज्यादा होते हैं। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! सेहत के लिए अंकुरित अलसी के बीज खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। सामान्य बीज की तुलना में अंकुरित अलसी के बीज कैसे ज्यादा फायदेमंद Sprouted Flax Seeds Benefits In Hindi होते हैं। यह जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में अंकुरित अलसी के फायदे (Ankurit Alsi Ke Fayde) के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Alsi ke beej ke fayede

सेहत के लिए कैसे अधिक फायदेमंद है अलसी का सेवन (Sprouted Flax Seeds Benefits In Hindi)

डायटीशियन गरिमा की मानें तो जब आप अंकुरित अलसी के बीज (Ankurit Alsi Ke Beej) का सेवन करते हैं, तो इसका पोषण और भी अधिक बढ़ जाता है। "जब बीजों को अंकुरित किया जाता है तो अंकुरण की प्रक्रिया के दौरान बीजों में मौजूद विटामिन और लिग्नांस (कैंसर रोधी यौगिक) का उत्पादन को बढ़ावा मिलता है। साथ ही अंकुरित अलसी के बीज में 50 प्रतिशत अधिक प्रोटीन जैव उपलब्धता भी होती है। इसके अलावा अंकुरित अलसी का सेवन करने से पाचन बेहतर होता है, और पोषक तत्वों का अवशोषण भी बेहतर होता है। असली के बीज को पचा पाना सभी के लिए आसान नहीं होता है, यही कारण है कि इसे पीसकर खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन अंकुरित अलसी के बीज को आप सीधे तौर पर खा सकते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढें: शरीर में खून की कमी (एनीमिया) दूर करने के लिए क्या खाएं? जानें 5 बेस्ट फूड कॉम्बिनेशन

अंकुरित अलसी के फायदे (Sprouted Flax Seeds Or Alsi Benefits In Hindi)

1. हार्मोन्स के संतुलन में मददगार है

अंकुरित अलसी का सेवन करने से शरीर में लिग्नान को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। यह टिशु और बेस्ट को स्वास्थ्य रखने के लिए शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। लिग्नांस में शरीर में एस्ट्रोजन के प्रभाव को कम करता है। यह कैंसर संबंधी रोगों के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

Alsi ke beej ke fayede

2. शरीर को एनर्जी देता है

अलसी के बीज में फाइबर अच्छी मात्रा में होती है। अंकुरित अलसी के बीज बेहतर तरीके से पच जाते हैं। ये आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करता हैं और आपको एनर्जेटिक रखते हैं। यह शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रखने के साथ ही डायबिटीज जैसे गंभीर रोगों के जोखिम को भी कम करते हैं।

इसे भी पढें: आयुर्वेद के अनुसार रोज क्या खाना चाहिए? जानें 10 फूड्स

3. दिमाग तेज होता है

अलसी के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। यह आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह मस्तिष्क के बेहतर कामकाज में सहायता  करता है। साथ ही यह सूजन को कम करने में मदद करता है और याददाश्त को भी बेहतर बनाता है। तनाव और चिंता जैसी समस्याओं से दूर रखता है। अंकुरित अलसी का सेवन करने से मनोभ्रंश जैसी मानसिक स्थितियों का जोखिम भी कम होता है।

ये भी देखें: 

4. ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

अंकुरित अलसी के बीज खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।  साथ ही यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ ही हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। वहीं,अलसी के बीज में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer