वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इन 4 तरीकों से करें मखाने का सेवन, दुबलेपन से मिलेगा छुटकारा

Makhana for Weight Gain: अगर आप दुबले-पतले हैं, तो अपनी डाइट में मखाना शामिल कर सकते हैं। इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 05, 2022Updated at: Apr 05, 2022
वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इन 4 तरीकों से करें मखाने का सेवन, दुबलेपन से मिलेगा छुटकारा

Makhana Benefits for Weight Gain in Hindi: स्वस्थ रहने के लिए हम सभी अपनी डाइट का खास ध्यान रखते हैं। लेकिन दुबले-पतले लोग अपनी सेहत को लेकर ज्यादा कॉन्शियस रहते हैं। वे खुद को फिट रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं, यहां तक कि अपना वजन बढ़ाने के लिए वे सप्लीमेंट या प्रोटीन पाउडर का भी सहारा (Supplements for Weight Gain ) लेते हैं। लेकिन फिर भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। अगर आप भी अपने शारीरिक कमजोरी से परेशान हो गए हैं, तो अपनी डाइट में मखाना (Makhana Benefits in Hindi) शामिल कर सकते हैं। 

जी हां, मखाना खाने से आप अपना वजन आसानी से बढ़ा (Makhana Benefits for Weight Gain) सकते हैं। मखाना प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होता है। 100 ग्राम मखाने में करीब 370 कैलोरी, 14 ग्राम प्रोटीन, 76 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 14 ग्राम फाइबर होता है। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट वेट गेन के लिए बहुत जरूर पोषक तत्व होते हैं। मखाने को अंग्रेजी में Foxnuts कहते (makhana in english) हैं। मखाना खाने से शरीर की कई कमियां दूर होती हैं, एक स्वस्थ शरीर मिलता है। आइए इस लेख में जानते हैं वजन बढ़ाने के लिए मखाना किन-किन तरीकों से खाया जा सकता है (How to Eat Makhana for Weight Gain)-

makhana kheer

1. मखाने की खीर (Makhana Kheer for Weight Gain) 

अगर आप अपने दुबलेपन से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में मखाने की खीर शामिल कर सकते हैं। मखाने की खीर वजन बढ़ाने में काफी कारगर होती है। इसके लिए आपको हेल्दी तरीके से मखाने की खीर बनानी चाहिए।

मखाने की खीर बनाने के लिए आप सबसे पहले मखानों के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब एक पैन में दूध डालें, इसमें मखाने, 4-5 बादाम और 2-3 किशमिश डाल दें। आप चाहें तो इसमें थोड़ी मात्रा में चीनी भी मिला सकते हैं। इस तरह मखाने की खीर खाने से आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा। आप हफ्ते में 2-3 दिन मखाने की खीर का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - वजन बढ़ाना है तो दूध में डालकर पिएं शहद, सेहत के लिए भी है बहुत फायदेमंद

2. भुने हुए मखाने (Roasted Makhana)

वैसे तो अधिकतर लोग मखाने को भुनकर ही खाते हैं। भुने हुए मखाने वजन बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। इसके लिए आप मखाने को घी में अच्छी तरह से भून लें। अब आप इनका सेवन स्नैक्स के रूप में कर सकते हैं। भुने हुए मखानों में प्रोटीन, फाइबर अधिक मात्रा में होता है। साथ ही कैलोरी भी बढ़ जाती है। इस तरह भुने हुए मखाने वजन बढ़ाते हैं। इसके अलावा भुने हुए मखाने खाने से पाचन क्रिया में भी सुधार होता है। मखाना गैस और कब्ज की समस्या दूर करता है। 

roasted makhna

3. मखाना और दूध (Makhana With Milk)

मखाना और दूध दोनों ही प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं। अगर मखाना और दूध का सेवन एक साथ किया जाए, तो इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। वजन बढ़ाने के लिए आप मखाने को दूध में उबालकर खा सकते हैं। वजन बढ़ाने वाले लोगों को रात को सोते समय दूध में मखाना उबालकर खाना चाहिए। इससे कुछ ही दिनों में आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें - तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं ये 6 ड्राई फ्रूट्स, दुबले-पतले हैं तो डाइट में जरूर करें शामिल

4. मखाना और दूसरे सूखे मेवे (Makhana Dry Fruit)

मखाना सूखे मेवे में शामिल होता है, इसलिए यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो मखाने को बादाम, किशमिश, काजू और नारियल के साथ मिलाकर ले सकते हैं। ये सभी चीजें वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक बाउल में भुने हुए मखाने डालें, अब इसमें 5-6 बादाम, 3-4 किशमिश, 3-4 काजू और कुछ नारियल के टुकड़े डाल दें। आप इसका सेवन स्नैक्स के रूप में कर सकते हैं। इस तरह मखाने खाने से धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ सकता है।

अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन 4 तरीकों से मखाने को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर फिर भी आपका वजन थोड़ा सा भी न बढ़े, तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। 

Disclaimer