हेल्दी स्किन और परफेक्ट बॉडी शेप के लिए 40 के बाद महिलाएं डाइट और लाइफस्टाइल में करें ये 10 बदलाव

40 के बाद भी आप खूबसूरत दिखने के साथ हेल्दी रहना चाहती हैं आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में एक्सपर्ट के बताए ये बदलाव करने चाहिए। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 13, 2021
हेल्दी स्किन और परफेक्ट बॉडी शेप के लिए 40 के बाद महिलाएं डाइट और लाइफस्टाइल में करें ये 10 बदलाव

महिला हो या पुरुष बढ़ती उम्र अपने साथ नई परेशानियां लाती हैं। ऐसे में जब बात महिलाओं के स्वास्थ्य की होती है 40 के बाद महिलाओं के शरीर में कई सारे बदलाव आते हैं। ऐसा इसलिए क्यों महिलाओं के शरीर के अंग का स्वास्थ्य और कामकाज उनके हार्मोनल हेल्थ से जुड़ा होता है। 40 के बाद हार्मोनल हेल्थ में बदलाव होने लगता है और हार्मोन्स का प्रोडक्शन धीमा पड़ जाता है। इससे जहां उनका पीरियड्स प्रभावित होता है वहीं, ब्रेस्ट कैंसर, हृदय रोग और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है। ऐसे में 40 के बाद महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान देना चाहिए और अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव (lifestyle changes for women after 40) करना चाहिए। तो, आइए डॉ नूपुर गुप्ता, निदेशक (Dr.Nupur Gupta), प्रसूति एवं स्त्री रोग, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम से जानते हैं कि हेल्दी स्किन और परफेक्ट बॉडी शेप के साथ गेल्दी बॉडी पाने के लिए 40 के बाद महिलाएं क्या करें?

Inside2breakfast

40 के बाद महिलाओं के लिए स्वस्थ रखने के टिप्स-Tips for women's after 40

1. हेल्दी ब्रेकफास्ट

महिलाएं घर और ऑफिस के बीच सबसे कम ध्यान अपने खान-पान और सहेत पर देती हैं। जबकि डाइट हेल्थ के लिए हर तरह से जरूरी है। ऐसे में एक परफेक्ट बॉडी पाने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना नाश्ता जरूर करें। नाश्ता करने से मेटाबोलिज्म में सुधार होता है और ये धीमे-धीमे तेज हो जाता है। इस वजह से जो भी आप खाते हैं जल्दी से पचता है और शरीर में फैट जमा नहीं होता। इसलिए स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए स्वस्थ नाश्ते से आपके दिन की शुरुआत होनी चाहिए। साथ ही आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने नाश्ते में फाइबर से भरपूर फूड्स, प्रोटीन और तमाम माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का बैलेंस रखें। 

2. एक्सरसाइज करें

40 के बाद शरीर को एक्सरसाइज करने की खास जरूरत होती है। व्यायाम न केवल आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है बल्कि आपके कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करता है। जी हां चाहे आप कोई हल्की एक्सरसाइज करें या फिर योग, कुछ ऐसा जरूर करें जिससे आपके शरीर की कसरत हो, मासपेशियां एक्टिवेट हो जाएं, शरीर एक्टिव रहे और माइंड डिटॉक्स होता रहे। दरअसल, जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे आपकी स्किन अच्छी होती है। साथ ही आपका शुगर पचता है और इंसुलित सही से काम करता है जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है और फिर ब्लड प्रेशर बैलेंस रहता है जिसकी वजह से आपका हार्ट हेल्दी रहता है। 

इसे भी पढ़ें : स्तनपान (ब्रेस्ट फीडिंग) कराने के दौरान स्तनों को ढीला होने से कैसे रोकें? जानें 5 आसान टिप्स

3. डाइटरी चेंजेस

40 के बाद शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। शरीर के अंग अपनी क्षमता खोने लगते हैं और शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में कुछ डाइटरी चेंजेस  इन्ही पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम करते हैं। तो, डॉ नूपुर गुप्ता की मानें तो, 40 के बाद आपको अपनी डाइट में कुछ परिवर्तन करने चाहिए जैसे अधिक प्रोटीन लेने के लिए पत्तेदार साग व सब्जियों के साथ सोया आदि चीजों का सेवन करना चाहिए।  ध्यान रहे कि  नमक का सेवन कम कर दें तभी आपको फिट और स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आपको अपनी डाइट में विटामिन बी-12, प्रोबायोटिक्स और आमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स का भी खास ख्याल रखना चाहिए। 

inside1vitdfoods

4. स्ट्रेस मैनेजमेंट

किसी भी बीमारी को दूर रखने के लिए तनाव प्रबंधन जरूरी है। कुछ ऐसे स्ट्रेस बस्टर खोजें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करे जैसे कि योग या ध्यान या डांस या संगीत सुनना आदि। दरअसल, स्ट्रेस शरीर में हार्मोनल हेल्थ के अलावा मेंटल हेल्थ को भी असंतुलित करने का काम करता है। साथ ही त्वचा को डल और थका हुआ बनाता है और फूड क्रेविंग्स और भूख को बढ़ाता है। इस तरह स्ट्रेस आपकी साइज एंड शेप खराब करने के साथ आपको मोटापा भी बना सकता है। 

5. बोन हेल्थ

उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में अक्सर महिलाएं एड़ी में दर्द, कमर दर्द और जोड़ों में दर्द की शिकायत करती हैं। ऐसे में महिलाओं को अपने कैल्शियम इंटेक का खास ख्याल रखना चाहिए। डॉ. नूपुर गुप्ता कहती हैं कि ऑस्टियोपीनिया और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए प्रतिदिन कैल्शियम 1 ग्राम और विटामिन डी 800-1000 आईयू की आवश्यकता होती है। पर इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से अपने सप्लीमेंट्स के बारे में बात करें। 

6. बर्थ कंट्रोल

बर्थ कंट्रोल मेथड्स का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। डॉ. नूपुर गुप्ता कहती हैं कि 40 के बाद  जन्म नियंत्रण उपायों पर दोबारा गौर किया जाना चाहिए और अपने डॉक्टर के साथ वार्षिक फ्लू टीकाकरण के बारे में चर्चा करना न भूलें। 

इसे भी पढ़ें : महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है विटामिन डी? डॉक्टर से जानें वीमेन हेल्थ के लिए इसके 5 बड़े फायदे

7. वेट गेन से बचें

आपकी उम्र के कारण वजन बढ़ना, मेनोपॉज में हार्मोनल परिवर्तन, चयापचय दर में गिरावट आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है।  इसके कारण आप मोटापे की शिकार हो सकती हैं। ऐसे में हृदय को स्वस्थ रखने वाले आहार के साथ कुछ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ कार्डियो का संयोजन कर एक्सरसाइज करना बेहज जरूरी है। 

Inside3exercise

8. सोशलाइज रहें

मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए खुद को सोशलाइज रखना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलते-जुलते रहें। अपने आत्म-सम्मान को बढ़ावा देने, मिजाज को बेहतर बनाए रखने और तनाव व चिंता को कम करने के लिए हमेशा खुद को अच्छे लोगों के आस-पास रखें। इससे आप डिप्रेशन और अन्य मानसिक बीमारियों से बच पाएंगी। 

9. मेनोपॉज 

इस उम्र के बाद शरीर मेजापॉज की तरफ बढ़ने लगता है। हालांकि ये प्रोसेस लंबा है पर आप अपने मेनोपॉज को बेहतर बनाने के लिए काम कर सकती हैं। इसलिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल को अच्छा रखें जिससे आपका मेनोपॉज बहुत जल्दी ना आए। साथ ही मेनोपॉज का स्किन पर असर भी होता है। ऐसे में स्किन को हेल्दी रखने के लिए त्वचा में कोलेजन की मात्रा बढ़ाएं, जिसके लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स लें। इससे आपका झुर्रियों से बचाव होगा और आप जल्दी बूढ़ी नहीं दिखेंगी।

10. रेगुलर स्क्रीनिंग

आपकी आंख और दांतों की देखभाल के लिए नियमित जांच, थायरॉइड जांच, ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर चेक करवाती रहें। आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए लिपिड प्रोफाइल टेस्ट समान रूप से महत्वपूर्ण हैं इसलिए इसे भी करवाएं। साथ ही सर्वाइकल कैंसर और स्तन कैंसर की जांच के लिए हर कुछ महीनों के बाद मेडिकल चेकअप करवाती रहें। 

इस तरह आप 40 के बाद अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर एक हेल्दी लाइफ जी सकती हैं। साथ ही आप फिट एंड फाइन बॉडी के साथ एक ग्लोइंग स्किन भी पा सकती हैं।

Inside images: Freepik

Main image credit: grantfinder

Disclaimer