स्तनपान (ब्रेस्ट फीडिंग) कराने के दौरान स्तनों को ढीला होने से कैसे रोकें? जानें 5 आसान टिप्स

स्तनपान कराने के दौरान अगर आप स्तन के ढीलेपन से बचना चाहते हैं, तो इन जरूरी बातों का ध्यान रखना न भूलें।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 08, 2021
स्तनपान (ब्रेस्ट फीडिंग) कराने के दौरान स्तनों को ढीला होने से कैसे रोकें? जानें 5 आसान टिप्स

प्रेग्नेंसी और डिलीवरी के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के परिवर्तन नजर आते हैं। कई परिवर्तन थोड़े समय के लिए रहते हैं। वहीं, शरीर में कुछ ऐसे परिवर्तन होते हैं, जो हमेशा बने रहते हैं। महिलाएं शरीर में होने वाले परिवर्तनों में से सबसे ज्यादा अपने ब्रेस्ट को लेकर परेशान रहती हैं। प्रेग्नेंसी और शिशु को स्तनपान कराने के दौरान उन्हें सबसे ज्यादा अपने ब्रेस्ट की चिंता सताती है। ब्रेस्टफीड के दौरान कई महिलाओं का स्तन ढीला होने लगता है। लेकिन इसकी वजह ब्रेस्टफीडिंग नहीं, बल्कि आपके द्वारा की गई गलतियां होती हैं। जी हां, अगर आप सही तरीके से ब्रेस्ट फीड कराते हैं, तो इससे ब्रेस्ट ढीला नहीं होगा। बल्कि आपका ब्रेस्ट पहले की तरह हो सकता है। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप ब्रेस्टफीडिंग के दौरान  अपनाकर अपने ब्रेट को ढीला होने से रोक सकते हैं। चलिए जानते हैं इस बारे में विस्तार -

फीड के दौरान पॉश्चर का ध्यान रखें

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अपने पॉश्चर का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जब आप पहली बार फीड कराती हैं, तो बच्चे की ओर ज्यादा झुकने लगती हैं। यह पॉश्चर बिल्कुल गलत होता है। दरअसल, जब आप बच्चे की ओर झुकती हैं, तो इससे आपके ब्रेस्ट पर दबाव पड़ता है, जिसके कारण स्तन बेडौल हो सकता है। जिसकी वजह से आपका ब्रेस्ट ढीला हो सकता है। इसलिए जब भी आप अपने शिशु को ब्रेस्टफीडिंग कराएं, तो तकिए की मदद लें। इससे आपका पॉश्चर ठीक रहेगा। वहीं, अगर आप डिलीवरी के बाद सही से बैठ पा रहे हैं, तो शिशु को गोद में लेकर स्तनपान कराएं। इससे आपके ब्रेस्ट पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें - टीनएज के दौरान लड़कियों को ब्रेस्ट हेल्दी रखने के लिए अपनानी चाहिए ये 5 आदतें

ब्रेस्टफीडिंग अचानक न करें बंद

ब्रेस्टफीड अचानक बंद नहीं करना चाहिए। दरअसल, जब आप अचानक से ब्रेस्टफीड करवाना बंद करते हैं, तो भी स्तन में दूध बनता रहता है और जब यह निकल जाता है, तो स्तन लटक जाता है। स्तन को लटकने से बचाने के लिए धीरे-धीरे दूध छुड़ाएं। इससे स्तन नहीं लटकेगा।

ब्रा पहनना न करें बंद

कई महिलाएं ब्रेस्टफीडिंग कराने के दौरान ब्रा पहनना बंद कर देती हैं। ताकि उन्हें फीड काराने में आसानी हो सके। आपकी यह गलती आपके स्तन को ढीला कर सकती है। दरअसल, अगर आप ब्रा नहीं पहनते हैं, तो इससे आपके स्तनों को सपोर्ट नहीं मिल जाता है। जिसके कारण आपका स्तन लटक सकता है। ऐसे में महिलाओं को फीड कराने के बाद ब्रा पहनना जरूरी होता है। साथ ही आप सही साइज की ब्रा पर ध्यान दें। इससे आपका ब्रेस्ट ठीक रहेगा।

रोजाना करें एक्सरसाइज

डिलीवरी के बाद कई महिलाएं एक्सरसाइज करना बंद कर देती हैं। लेकिन यह उनके स्वस्थ शरीर के लिए बिल्कुल सही नहीं होता है। अगर आप स्तन को ढीलेपन से बचाना चाहती हैं, तो एक्सरसाइज एक बेहतर विकल्प हो सकता है। ब्रेस्ट को टाइट रखने के लिए आप आर्म स्ट्रे, चेस्ट प्रेस और वॉल पुशअप्स कर सकते  हैं। यह सभी एक्सरसाइज बहुत ही आसान होते हैं। साथ ही इससे ब्रेस्ट साइज को ठीक किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें - ब्रेस्ट मिल्क को बिना फ्रिज के सामान्य तापमान पर स्टोर करके कितनी देर रख सकते हैं? जानें जरूरी बातें

फीड के दौरान डाइट में शामिल करें पौष्टिक आहार

अगर आप ब्रेस्ट फीडिंग करा रही हैं, तो अपने स्तन पान का भी ध्यान रखें। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने आहार में विटामिन बी और विटामिन ई से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। इन आहार का सेवन करने से ब्रेस्ट का ढीलापन दूर किया जा सकता है। इसके अलाव आपको अपने डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट को शामिल करना चाहिए। इससे शरीर में हेल्दी टिश्यूज का निर्माण होता है। साथ ही ब्रेस्ट में कसाव लाया जा सकता है। इसके अलावा स्तन को सही शेप में लाने के लिए खाने में फैट को कम मात्रा में शामिल करें। 

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान अगर आप अपने स्तन को ढीलेपन से बचाना  चाहते हैं, तो ऊपर दिए जरूरी टिप्स को जरूर फॉलो करें। साथ ही एक्सपर्ट की सलाह पर ही अपने खानपान में जरूरी चीजों को शामिल करें।

 

 

Disclaimer