ब्रेस्ट में गांठ के लक्षण क्या हैं? जानें इसका इलाज और बचाव के उपाय

ब्रेस्ट में गांठ का बनना कई कारणों से हो सकता है, एक्सपर्ट डॉक्टर से जानें ब्रेस्ट में गांठ के लक्षण और इसके इलाज व बचाव के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Oct 13, 2021
ब्रेस्ट में गांठ के लक्षण क्या हैं? जानें इसका इलाज और बचाव के उपाय

स्तन में गांठ या ब्रेस्ट में गांठ बनना एक सामान्य स्थिति है लेकिन किन कारणों से यह गांठ बनी है यह जानना बहुत जरूरी होता है। अधिकांश मामलों में ब्रेस्ट में गांठ बनना सीधे ब्रेस्ट कैंसर की समस्या से जुड़ा होता है वहीं कुछ लोगों में कई अन्य कारणों से गांठ बन जाती है। कई बार महिलाओं में ब्रेस्ट की गांठ का कारण उनमें होने वाले हार्मोनल बदलाव भी होते हैं। आपके स्तन में गांठ की समस्या अगर सौम्य है तो वह कैंसर युक्त हो सकती है। शुरुआत में ब्रेस्ट में गांठ बनने को सीधे कैंसर से नहीं जोड़ना चाहिए यह शरीर में हो रहे कुछ बदलाव या अन्य कारणों से भी हो सकती है। हार्मोनल परिवर्तन के कारण स्तन में बनने वाली गांठ कुछ ही समय बाद खुद से गायब हो जाती हैं वहीं और बच्चे के जन्म के बाद मां के स्तनों में गांठ बनती है तो इसके पीछे एस्ट्रोजन हॉर्मोन को मुख्य वजह माना जाता है। स्तन में गांठ के लक्षण क्या हैं और इस समस्या का इलाज और बचाव के उपाय क्या है? आइये जानते हैं दिल्ली की मशहूर ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ सारिका गुप्ता से।

ब्रेस्ट में गांठ के लक्षण (Breast Lumps Symptoms)

Breast-Lumps-Symptoms-Treatment-Prevention

(image source - shutterstock)

ब्रेस्ट या स्तन में गांठ की समस्या कई कारणों से होती है और इसके लक्षण भी हर व्यक्ति में अलग-अलग देखे जा सकते हैं। स्तन की गांठों का साइज, उनमें दिखने वाले लक्षण इसके कारणों पर निर्भर करते हैं। आमतौर पर हार्मोनल परिवर्तन और अन्य कारणों से ब्रेस्ट में गांठ बनने की समस्या को सामान्य माना जाता है लेकिन अगर आपके ब्रेस्ट में गांठ बनने पर ये लक्षण दिखाई देते हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : ब्रेस्ट कैंसर (स्तन कैंसर) के होते हैं ये 4 स्टेज, डॉक्टर से जानें किस स्टेज में कौन से लक्षण दिखते हैं

  • किसी भी स्तन के किसी भी हिस्से में टिश्यू का सख्त होना।
  • स्तन के अलावा कांख में गांठ या सूजन।
  • ब्रेस्ट की स्किन पर सिकुडन या गड्ढे।
  • स्तनों में तेज दर्द होना।
  • निप्‍पल पर या उसके आसपास रैशेज।
  • निप्पल से खून निकलना या डिस्चार्ज होना।
  • ब्रेस्ट की साइज में बदलाव
  • न‍िप्‍पल एर‍िया में खुजली। 

ब्रेस्ट में गांठ के कारण (Common Causes of Breast Lumps)

Breast-Lumps-Symptoms-Treatment-Prevention

(image source - freepik)

ब्रेस्ट में गांठ के कई कारण हो सकते हैं। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन के कारण ब्रेस्ट में गांठ बनने का खतरा रहता है। इसके अलावा कई तरह के शारीरिक बदलाव और अंदरूनी स्थितियों के कारण महिलाओं के स्तनों में गांठें बन सकती हैं। पुरुषों के स्तन में भी गांठ बनने की समस्या देखी जा सकती है। यह समस्या कई कारणों से होती है। आमतौर पर ब्रेस्ट कैंसर या कैंसर युक्त गांठें इन कारणों से बनती हैं।

फाइब्रोएडिनोमा -  फाइब्रोएडिनोमा ((Fibroadenoma)) के कारण स्तनों में होने वाली गांठ सबसे आम है। इसके कारण ब्रेस्ट में हल्की और रबड़ जैसी गांठ बन जाती है जो आमतौर पर दर्द नहीं देती है। यह समस्या ज्यादातर 20 से 30 साल की महिलाओं में देखने को मिलती है। इस तरह की गांठ को सामान्य सर्जरी के खत्म किया जा सकता है। इस गांठ का ब्रेस्ट कैंसर से कोई संबंध नहीं होता है।

फाइब्रोसिस्टिक परिवर्तन - पीरियड्स के दौरान महिलाओं में हार्मोनल बदलाव होते हैं। इसके कारण स्तनों में भी बदलाव देखने को मिलता है। इसे फाइब्रोसिस्टिक स्तन परिवर्तन कहा जाता है। इसकी वजह से भी दोनों स्तनों में गांठ बन सकती है और अपने आप ठीक भी हो सकती है।

मैस्‍टाइटिस – मैस्‍टाइटिस (Mastitis) या स्तनों में सूजन की स्थिति में गांठ बनना एक सामान्य प्रक्रिया है जो ब्रेस्टफीडिंग के कारण हो सकती है। ब्रेस्टफीडिंग के आलावा मैस्‍टाइटिस कई अन्य कारणों से भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : ब्रेस्ट में गांठ हो तो क्या करना चाहिए? जानें डॉक्टर से

इंट्राडक्टल पेपिलोमा - इस स्थिति में निप्पल के पास स्तन वाहिनी के अस्तर में छोटे, मस्से जैसी गांठें बन सकती हैं। आमतौर पर यह समस्या 30 से 50 वर्ष की महिलाओं को ज्यादा होती है। इसकी वजह से निप्पल से रक्तस्राव भी हो सकता है।

ब्रेस्ट कैंसर - ब्रेस्ट कैंसर की समस्या में स्तन में होने वाली गांठ का अंजादा उसके लक्षणों से लगाया जा सकता है। स्तन की कोशिकाओं में असामान्य वृद्धि होने पर इसके लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं।

ब्रेस्ट में गांठ की समस्या का इलाज (Breast Lump Treatment)

ब्रेस्ट में गांठ की समस्या का इलाज चिकित्सक गांठ के कारण और उसके लक्षण के आधार पर करते हैं। कुछ मामलों में गांठ अपने आप ठीक हो जाती है और कुछ दवाओं के सेवन से ठीक हो जाती हैं। कई मरीजों में ब्रेस्ट की गांठ को खत्म करने के लिए सर्जरी का सहारा लेना पड़ता है। इस समस्या के इलाज के लिए मुख्य रूप से इलाज की इन प्रक्रियाओं का इस्तेमाल किया जाता है।

  • सामान्य दवाओं के सेवन से ब्रेस्ट की गांठ का इलाज।
  • बायोप्सी के बाद गांठ का इलाज।
  • सर्जरी द्वारा टिश्यू को निकालने के बाद इलाज।
  • लुम्पक्टोमी सर्जरी द्वारा ब्रेस्ट की गांठ का इलाज।
Breast-Lumps-Symptoms-Treatment-Prevention
(image source - scooper)

ब्रेस्ट में गांठ की समस्या से बचाव के टिप्स (Breast Lump Prevention Tips)

ब्रेस्ट में गांठ की समस्या में बचाव के लिए जागरूकता सबसे जरूरी है। ब्रेस्ट की नियमित जांच और उसमें किसी भी प्रकार की असामान्यता दिखने पर चिकित्सक की सलाह बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। नहाते समय या सोने से पहले अपने ब्रेस्ट को छूकर आप इसमें हो रहे बदलाव को समझ सकती हैं। मेनोपॉज के बाद महिलाओं में होने वाले असामान्य बदलाव के कारण ब्रेस्ट कैंसर का खतरा रहता है इस दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए।

(main image source - shutterstock)

Disclaimer