ब्रेस्ट मिल्क को बिना फ्रिज के सामान्य तापमान पर स्टोर करके कितनी देर रख सकते हैं? जानें जरूरी बातें

ब्रेस्ट मिल्क को कितनी देर तक बिना फ्रिज में रखे यूज कर सकते हैं? डॉक्टर से जानें ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करने और दोबारा इस्तेमाल करने का सही तरीका।

Monika Agarwal
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 03, 2021
ब्रेस्ट मिल्क को बिना फ्रिज के सामान्य तापमान पर स्टोर करके कितनी देर रख सकते हैं? जानें जरूरी बातें

पंप करके ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करना और जरूरत पड़ने पर बच्चे को देना-आजकल यह ऑप्शन व्यस्त मां के लिए सबसे बेहतर है। वैसे भी आजकल व्यस्त जीवनशैली के कारण अधिकतर मां ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करके रखने का विकल्प अपना रही हैं। यदि आप भी मिल्क को स्टोर करने की बात सोच रही हैं तो इसके लिए भी कई सारे विकल्प उपलब्ध हैं। सीड्स ऑफ इनोसेंस एंड जेनेस्ट्रिंग लैब की सीनियर गायनोकोलॉजिस्ट और आइवीएफ एक्सपर्ट डॉक्टर गौरी अग्रवाल के मुताबिक ब्रेस्टफीडिंग मॉम को जितनी जरूरत है उतना ही दूध स्टोर करके रखना चाहिए। यदि बच्चा एक बार में 100 मिलीलीटर दूध पीता है तो आप लगभग इतना ही दूध स्टोर करें।

कुछ महिलाएं थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ-कुछ मात्रा में दूध स्टोर करती रहती हैं। या फिर दूध को एक बार फ्रीजर से निकाल और उसे फिर स्टोर करती हैं। यह भी सही नहीं है। अच्छा होगा यदि आप खराब होने से पहले ही बच्चे का पेट भर दें। आप ब्रेस्ट मिल्क को फ्रिज में, या बंद बैग आदि में स्टोर करके रख सकती हैं। यहां तक कि उसे कमरे के तापमान पर भी रख सकती हैं। अगर आप ब्रेस्ट मिल्क को कमरे के तापमान पर रखती हैं तो वह फॉर्मूला दूध के मुकाबले अधिक समय तक चल सकता है। लेकिन आपको स्टोर करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है। तो आइए जान लेते हैं वह कुछ बातें।

ब्रेस्ट मिल्क को सामान्य तापमान पर स्टोर करने की गाइडलाइंस

  • अगर आपने अभी अभी ताजा ब्रेस्ट मिल्क पंप किया है तो आप लगभग 4 घंटों तक उसे कमरे के तापमान में स्टोर करके रख सकती हैं।
  • अगर अपने ब्रेस्ट मिल्क को पहले फ्रीजर में स्टोर किया था और अब वह ठंडा हो चुका है तो उसे आप कमरे के तापमान पर स्टोर न करें तो ही अच्छा है।
  • अगर आपने फ्रीज किए हुए ब्रेस्ट मिल्क को गैस पर गर्म कर लिया है या उबाल लिया है तो उसे भी कमरे के तापमान में स्टोर न करें। या तो ऐसे दूध को तुरंत बच्चे को पिला दें या फिर उसे वापिस से फ्रिज में ही रख दें। नहीं तो वह बहुत जल्द खराब हो सकता है।
  • अगर जमाए हुए ब्रेस्ट मिल्क को बाद में फ्रिज में रखा गया और उसे गर्म नहीं किया गया है तो उसे आप कमरे के तापमान पर लगभग 4 घंटों तक स्टोर करके रख सकती हैं।
  • अगर पहले ब्रेस्ट मिल्क को रिफ्रीजरेट किया गया हो तो उसे भी आप कमरे के तापमान पर 4 घंटों तक स्टोर करके रख सकती हैं।

breastmilk-store-tips

Image Credit- Today's Parent

ब्रेस्ट मिल्क और बैक्टीरिया का विकास (Bacterial Growth)

बैक्टीरिया हर जगह मौजूद होते हैं। वह आपके हाथों पर होते हैं, आपकी स्किन पर होते हैं, आपकी ब्रेस्ट पर और यहां तक की पंप पर भी होते हैं। जब आप दूध पंप करती हैं तो इससे कुछ बैक्टीरिया उस दूध में भी चले जाते हैं। लेकिन अगर आप इस दूध को सुरक्षित रूप से स्टोर करके रखती हैं तो यह बैक्टीरिया एक हेल्दी बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं। ब्रेस्ट मिल्क में एंटी-बैक्टीरियल और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं, जोकि दूध के अंदर बैक्टीरिया को बढ़ने से बचा सकते हैं और दूध को बैक्टीरिया आदि से सुरक्षित रखने में भी लाभदायक होते हैं। हालांकि अधिक समय तक अगर आप दूध को बाहर छोड़ती हैं, तो बैक्टीरिया को अपनी संख्या बढ़ाने में समय बहुत कम लगता है।
बैक्टीरिया के बढ़ने में तापमान भी एक अहम हिस्सा निभाता है। कमरे का तापमान जितना अधिक होगा उतना ही अधिक तेजी से बैक्टीरिया का भी विकास होगा। इसलिए अगर आपने दूध को रूम तापमान पर स्टोर किया भी है, तो बच्चे के लिए सुरक्षित रखने के लिए आपको उसका प्रयोग लगभग 4 घंटों के अंदर अंदर ही कर लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: मां का दूध न होने पर बच्‍चे को दिया जाता है पाउडर मिल्‍क, जानें क्‍या हैं पाउडर वाले दूध के फायदे और नुकसान

ब्रेस्ट मिल्क स्टोर करने की कुछ टिप्स (Tips For Storing Breast Milk)

  • अगर आप कमरे के तापमान के अनुसार दूध स्टोर करना चाहती हैं तो यह सुनिश्चित करें कि कमरे का तापमान लगभग 25 डिग्री तो अवश्य हो। जितना ठंडा कमरा होगा उतना अधिक अच्छा होगा।
  • जब आप दूध को किसी बर्तन में रख लेती हैं तो उसे ऊपर से ढंक जरूर दे या फिर किसी स्टोरेज बैग की मदद से उसे सील कर दें।
  • दूध को ठंडा रखने के लिए एक ठंडा तौलिया भी उसके ऊपर ढंक दें।

तो यह थे कुछ टिप्स जो आपको दूध को स्टोर करते समय जरूर ध्यान में रखने चाहिए ताकि यह आपके बच्चे के लिए सुरक्षित हो।

Disclaimer