यात्रा के दौरान घर से पैक करके ले जाएं ये 5 हेल्दी फूड्स, सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद

यात्रा के दौरान आप आसानी से इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं। ये आपके लिए काफी हेल्दी और आसान भी रहता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 11, 2022Updated at: Apr 11, 2022
यात्रा के दौरान घर से पैक करके ले जाएं ये 5 हेल्दी फूड्स, सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद

यात्रा करते समय स्वस्थ आहार का सेवन करना बेहद मुश्किल हो जाता है। साथ में दिनभर घूमने के दौरान आप जगह-जगह का पानी पीते हैं और बाहर का खाना खाते हैं। कभी-कभी तो ये खाना बहुत ऑयली हो जाता है और आपके पेट में कई तरह की समस्याएं होने लगती है। साथ ही इससे आपका पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है लेकिन अगर आप फिट रहना चाहते हैं और यात्रा के दौरान भी हेल्दी खाना पैक करना चाहते हैं और पड़ाव के दौरान रूककर इन हेल्दी चीजों का सेवन कर सकते हैं। साथ ही खास बात ये है कि ये खाने बहुत जल्दी खराब नहीं होते हैं और आप इन्हें लंबे समय तक स्टोर भी कर सकते हैं। आइए इन फूड्स के फायदे और इन्हें पैक करने के बारे में जानते हैं। 

यात्रा के दौरान इन फूड्स को करें पैक

1. काली मिर्च पॉपकॉर्न

यात्रा के दौरान पॉपकॉर्न नाश्ते का एक बढ़िया विकल्प है। इसे आप सड़क पर घूमते हुए और कहीं बैठकर भी आराम से खा सकते हैं। इसे आप ट्रेन या प्लेन की यात्रा के समय भी हल्के नाश्ते के रूप में ले सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि इस् स्टोर करना आसान है और इसे कहीं भी आप ले जा सकते हैं। लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि बाहर के बने पॉपकॉर्न की जगह पर घर पर बने पॉपकॉर्न का सेवन करें क्योंकि आप घर पर कई तरह के पॉपकॉर्न आसानी से बना सकते हैं और बाहर बने पॉपकॉर्न बासी और प्रोसेस्ड तरीके से बनाए जाते हैं। इसे आप ऑलवी ऑयल या काली मिर्च की मदद से बना सकते है। 

travel-food

Image Credit- Freepik

2. गेहूं और नट्स मिक्स

हम से कई लोग ट्रैवल पर निकलने से पहले बाहर से कई चिप्स और स्नैक्स के पैक्ट खरीदते है ताकि यात्रा के दौरान इन चीजों का सेवन करके भूख मिटाई जा सके लेकिन अगर आप खाना के लिए किसी स्वस्थ विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो इसके लिए आप गेहूं और नट्स मिक्स को पैक कर सकते है। इसमें आप मुट्ठी भर बादाम, पिस्ता, मूंगफली, मेवा और भुने चने लें और उन्हें एक बाउल में अच्छे से मिक्स कर लें। इसमें आप नींबू का रस, ऑलीव ऑयल, कॉर्नफ्लैक्स या सरसों तेल के साथ मिला सकते हैं और इसे पैक कर सकते हैं। 

3. फल

यात्रा करते समय सबसे अच्छा आहार ताजे फल हैं और इसे आप अपने ट्रैवल बैग में आसानी से पैक कर सकते हैं। हालांकि फल ज्यादातर जगहों पर आसानी से मिल जाते है और इसके लिए बहुत अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है। साथ ही इसे बस अच्छे से धोकर खाना होता है, तो ज्यादा दिक्कत भी नहीं होती है। हालांकि बाहर से कोई भी कटा हुआ फल का सेवन न करें वरना इसमें बैक्टीरिया और दूषित पदार्थ हो सकते हैं। इससे आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। फल हल्के भी होते हैं और आसानी से पच भी जाते हैं। इससे आपको अपच की समस्या भी नहीं होती है। 

इसे भी पढ़ें- फ्लाइट में यात्रा करने की कर रहें हैं प्लानिंग? डब्ल्यूएचओ की इन बातों का जरूर रखें ख्याल

4. ब्रेड ढोकला

यह एक और लंबे समय तक खराब न होने वाली डिश है। इसे आप आसानी से बनाकर पैक करके रख सकते हैं। यह बेहद स्वादिष्ट और पकाने में आसान होता है। यह व्यंजन थोड़े से रवा के साथ ब्रेड क्रम्ब्स के घोल से बनाया जाता है। इसमें अदरक और हरी मिर्च मिलाने से यह बहुत ही स्वादिष्ट ढोकला बन सकता है। आप इसे कुछ स्वादिष्ट हरी चटनी के साथ ले सकते हैं। इसे आप यात्रा के समय पैक करके रख सकते हैं। 

travel-food

Image Credit- Freepik

5. केले के चिप्स

केले के चिप्स हमारे स्वाद के लिए बहुत अच्छे होते हैं और इन्हें आसानी से खरीदा जा सकता है क्योंकि ये हमेशा बाजार में उपलब्ध होते हैं या फिर आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। यह बहुत सरल और ले जाने में आसान होता है। इसमें आप कच्चे केले को ले लें और उन्हें पतले, बारीक स्लाइस में काट लें और उन्हें डीप फ्राई करें। उनके ऊपर थोड़ी लाल मिर्च, नमक या काली मिर्च छिड़कें। उन्हें स्टोर करने के लिए आपको एक एयर-टाइट कंटेनर की आवश्यकता होगी ताकि वे कुछ दिनों तक चल सकें। इसे आप कभी भी खा सकते है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer