लेमन Vs ऑरेंज जूस : जानें किसे पीने से मिलती है ज्यादा एनर्जी

संतरा और नींबूू का जूस स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। दोनों में काफी समानताएं होती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 11, 2022Updated at: Apr 11, 2022
लेमन Vs ऑरेंज जूस : जानें किसे पीने से मिलती है ज्यादा एनर्जी

नींबू और संतरा का जूस स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। खासतौर पर जब भी विटामिन सी से भरपूर जूस की बात आती है, जो नींबू और संतरे के जूस को पहली लिस्ट में शामिल किया जा सकता है। गर्मियों में शरीर की थकान और कमजोरी को दूर करने के लिए संतरा और नींबू का जूस शामिल करने की सलाह दी जाती है। इससे आपको तुरंत एनर्जी मिल सकती है। साथ ही यह जूस गर्मी से तुरंत राहत दिलाने में सहायक होता है। अगर आप गर्मियों में इंस्टेंट एनर्जी पाना चाहते हैं, तो संतरा और नींबू का जूस अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू और संतरे के जूस में सबसे अधिक हेल्दी जूस कौन सा होता है? अगर नहीं, तो आज इस में हम आपको इस विषय पर जानकारी देने वाले हैं। आइए जानते हैं नींबू और संतरा जूस में से कौन सा जूस अधिक हेल्दी होता है। 

संतरा और नींबू जूस में से कौन सा हेल्दी है?

डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि संतरा और नींबू दोनों का जूस स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, दोनों में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा अलग-अलग होती है, लेकिन दोनों का सेवन स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है। 

इसे भी पढ़ें - संतरा खाने के बाद कभी न खाएं ये 4 चीजें, हो सकती हैं नुकसानदायक

संतरा में शुगर की मात्रा नींबू की तुलना शर्करा अधिक होता है। ऐसे में संतरे में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट नींबू की तुलना में अधिक हो सकती है। वहीं, नींबू में संतरे की तुलना में लिपिड, फाइबर और प्रोटीन की अधिकता होती है। हालांकि, विटामिन सी की बात कि जाए, तो दोनों में भी विटामिन सी भरपूर रूप से होता है। 

इसके अलावा संतरे का जूस विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामािन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी5, विटामिन बी9, विटामिन ई के साथ-साथ मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर और जिंक इत्यादि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वहीं, नींबू के जूस की बात कि जाए, तो इसमें आयरन, विटामिन बी6 और फास्फोरस का स्तर तुलनात्मक रूप से अलग-अलग होता है। 

संतरा और नींबू के गुणों की बात कि जाए, तो दोनों में एंटी-डायबिटीज, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल इत्यादि गुण पाए जाते हैं। ऐसे में स्वास्थ्य के लिहाज से दोनों का सेवन आपके लिए हेल्दी हो सकता है। 

नींबू और संतरे के जूस में कैलोरी का अंतर?

डायटीशियन का कहना है कि इन दोनों में ही कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। संतरे का वजन नींबू की तुलना में काफी ज्यादा होता है। ऐसे में आकार के हिसाब से बात कि जाए, तो संतरे में कैलोरी अधिक होती है क्योंकि इसका आकार ज्यादा होता है। वहीं, नींबू का सेवन हम कम मात्रा में करते है, लेकिन संतरा का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं। ऐसे में दोनों की बीच कैलोरी के अंतर को बताना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, संतरा और नींबू दोनों से तैयार जूस लो कैलोरी डाइट मानी जाती है। वहीं, इनमें वसा की मात्रा भी काफी कम होती है। 

संतरा और नींबू के जूस में से किसमें है अधिक विटामिन सी?

लगभग सभी प्रकार के खट्टे फलों में विटामिन सी की प्रचुरता होती है। नींबू और संतरा दोनों में ही लगभग समान रूप से विटामिन सी होता है। दोनों के बीच काफी कम का अंतर होता है। कच्चे नींबू के रस की तुलना में संतरे में कम विटामिन सी होता है। 

इसे भी पढ़ें - इन 7 फायदों के कारण आप रोजाना खा सकते हैं संतरा, जानें कितना फायदेमंद है ये साधारण सा फल

संतरा और नींबू दोनों का रस स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। दोनों की बीच हल्के-फुल्के पोषक तत्वों का अंतर होता है। लेकिन अधिक फायदेमंद की बात कि जाए, तो इसके बारे में कहना मुश्किल है। डायटीशियन के मुताबिक, अगर आप दोनों को हेल्दी तरीके से खाते हैं, तो यह दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। 

Disclaimer