फ्लाइट में यात्रा करने की कर रहें हैं प्लानिंग? डब्ल्यूएचओ की इन बातों का जरूर रखें ख्याल

अगर आप भी फ्लाइट में यात्रा करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो डब्ल्यूएचओ की इन बातों का जरूर रखें ख्याल, कोरोना वायरस से बचने में मिलेगी मदद। 

Vishal Singh
अन्य़ बीमारियांWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 16, 2020Updated at: Mar 16, 2020
फ्लाइट में यात्रा करने की कर रहें हैं प्लानिंग? डब्ल्यूएचओ की इन बातों का जरूर रखें ख्याल

दुनियाभर में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। भारत में भी तेजी से वायरस की चपेट में लोग आ रहे हैं। जिसे लेकर डॉक्टर्स और डब्ल्यूएचओ (WHO) लोगों को जागरुक करने में लगा हुआ है। वायरस के खतरे को कम करने के लिए डब्ल्यूएचओ ने सभी एयरलाइन्स को सावधानियां बरतने को कहा है। पूरी दुनियाभर में सभी देशों की सरकारें अपनी-अपनी कोशिशों में लगी है कि किसी भी तरह से कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। जिसके लिए लोगों को इस वायरस से निपटने के लिए कुछ जरूरी बातें भी बताई गई हैं। 

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने लोगों को इस वायरस से दूर रहने के लिए बिना जरूरत यात्रा न करने की सलाह दी है। इसके साथ ही डब्ल्यूएचओ ने कहा कि किसी भी यात्रा या व्यापार पर प्रतिबंध नहीं होना चाहिए लेकिन यात्री एयरलाइन के निर्देशों को ध्यान में जरूर रखें। 

corona virus

अगर आप कहीं जाने के लिए प्लानिंग कर रहे हैं और चाहते हैं कि इस वायरस से भी दूरी बनाएं रखें तो इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कुछ सावधानियां बरतने की बात कही है। 

बार-बार साबुन से हाथ धोएं

एक बात आप हमेशा ध्यान में रखें कि यात्रा के दौरान ज्यादातर लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। लेकिन अगर सावधानियां बरतीं जाए तो ये आपको वायरस से दूर रखने में मदद कर सकता है। डॉ. कारमेन डोलिया, अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम सचिवालय, डब्ल्यूएचओ (WHO)  के प्रमुख का कहना है कि अगर आप अच्छी तरह यात्रा करते हैं तो ये आपके लिए एक फायदेमंद चीज है। आप बार-बार हाथ साबुन और पानी से धोएं और एल्कोहल-बेस्ड रब का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही आपको कफ और खांस रहे शख्स से दूरी बनानी बहुत जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचने के उपाय: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश

डॉ. कारमेन डोलिया साथ ही कहते हैं कि अगर आपको खांसी, जुकाम और सर्दी होती है तो आप इसके लिए अपनी कोहनी को मोड़ कर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर टिश्यु मुंह पर लगा सकते हैं। नाक बहने पर आप टिश्यु से उसे साफ करें और उसे तुरंत फेंक दें। यात्रा के दौरान सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप किसी भी चीज के संपर्क में आने के बाद अपने हाथ जरूर साफ तरीके से धोएं, नहीं तो इससे इस वायरस के बैक्टीरिया आप तक बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं। 

corona virus

मास्क का इस्तेमाल हमेशा करें 

वायरस को फैलने से रोकने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी मास्क है। डॉ. कारमेन डोलिया ने बताया कि कोई भी शख्स जिसे किसी तरह की खांसी, जुकाम और सर्दी है वो हमेशा मास्क पहन कर रखें। इससे हमे इस वायरस को फैलने से रोकने में काफी मदद मिल सकती है। मास्क की मदद से बैक्टीरिया दूसरे व्यक्ति तक नहीं पहुंच पाते जिसकी वजह से उस व्यक्ति पर इसका कोई असर नहीं होता। इसके साथ ही अगर आप किसी बीमार शख्स की देखभाल कर रहे हैं या फिर आप उसके साथ यात्रा कर रहे हैं तो आपको भी मास्क लगाना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस से जुड़ी ये 6 बातें हैं अफवाह, कहीं आपने तो यकीन नहीं कर लिया इनपर?

जब होटल में ठहरें 

अक्सर लोग बाहर जाकर होटल में ठहरने के लिए सोचते हैं ऐसे में आपको होटल में वायरस से बचने की बातों को भी ध्यान में रखना जरूरी है। डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कहा कि अगर आप होटल में रहते हैं तो आपको हमेशा अपने हाथों को साफ-सुथरा रखने की जरूरी है और हाथों को बार-बार आंख, मुंह और नाक पर न लगाएं। किसी भी चीज को छुने के बाद हाथ जरूर धोएं और खाने पीने की चीजों पर साफ-सफाई का जरूर ध्यान दें। 

Read more articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer