कोरोना वायरस से बचने के उपाय: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश

Corona Virus In India: कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने हवाई अड्डों के साथ राज्‍यों को भी दिशा निर्देश दिए हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 27, 2020Updated at: Feb 05, 2020
कोरोना वायरस से बचने के उपाय: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश

कोरोना वायरस (Corona Virus) की गंभीरता को देखते हुए, चीन से आने वाली 18 उड़ानों में 4359 यात्रियों की जांच की गई है। अब तक 155 फ्लाइट्स में चाइना से यात्रा करने वाले कुल 33,552 यात्रियों की स्क्रीनिंग हुई है। एहतियात के तौर पर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डों पर डिस्‍प्‍ले लगाए गए हैं, जिसमें महत्‍वपूर्ण जानकारी दी गई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है।

इस संबंध में, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि, कोरोना वायरस से निपटने के लिए सात केंद्रीय टीमों ने स्क्रीनिंग प्रक्रियाओं और तैयारियों की समीक्षा के लिए निर्धारित हवाई अड्डों और अस्पतालों का दौरा किया। एयरपोर्ट हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन (एपीएचओ) और राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों को उन क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी गई, जिन्हें मजबूत करने की आवश्यकता है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से समीक्षा बैठक

कोरोना वायरस की गंभीरता को ध्‍यान में रखते हुए, स्‍वास्‍थ्‍य सचिव प्रीती सूदन (स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय) और नेशनल डिजास्‍टर मैनेजमेंट अथॉरिटी, भारत सरकार के गृह सचिव अजय भल्‍ला ने नेपाल से सटे 5 राज्‍यों के प्रमुख सचिव और डीजीपी के अलावा अन्‍य राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से बैठक की।

coronavirus-in-india

इस दौरान प्रीति सूदन ने स्वास्थ्य विभाग और अन्य एजेंसियों के दिशा निर्देशों के संदर्भ में एजेंसियों और अस्पतालों की तैयारियों की समीक्षा की। वायरस के रोकथाम और प्रबंधन जागरूकता, आइसोलेशन वार्ड के अलावा सुरक्षात्‍मक रवैया अपनाने पर बल दिया है। उन्‍होंने राज्‍यों को अपना समर्थन देने का भरोसा दिलाया। उन्‍होंने कहा, नेपाल की सीमा वाले 5 राज्यों ने विशेष रूप से स्क्रीनिंग के लिए पर्याप्त तैयारी की गई है।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्‍ली तैयार! 

कोरोना वायरस के मद्देनजर, राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (National Centre for Disease Control Or NCDC) के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर सुजीत सिंह ने दिल्‍ली के डॉक्‍टर राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल का दौरा कर स्थिति से निपटने की तैयारियों का जायजा लिया। उन्‍होंने आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया और बचाव के लिए प्रयोग किए जाने वाले मास्‍क और ग्‍लब्‍स आदि की उपलब्‍धता का आकलन किया।

coronavirus-in-india

कोरोना वायरस से बचाव- Simple measures can prevent Coronavirus

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ दिशानिर्देश दिए हैं:

  • हाथों को साबुन और पानी से धोएं या अल्‍कोहल बेस्‍ड हैंड रब का इस्‍तेमाल करें। 
  • खांसते और झींकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें, या हाथों को इस्‍तेमाल करें।
  • जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों उनसे दूरी बनाकर रखें। 
  • अंडे और मांस का सेवन बिल्‍कुल न करें।
  • जंगली जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क से बचें

Read More Health News In Hindi

Disclaimer