फटे होंठों को बनाएं मुलायम और खूबसूरत, इस्तेमाल करें ये खास होममेड लिप बाम

आपके होंठ सिर्फ सर्द मौसम के कारण ही नहीं फटते, बल्कि ये डिहाइड्रेशन और शरीर में खून की कमी का भी संकेत हैं। आइए जानते हैं फटे होंठों का उपाय।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariUpdated at: Dec 27, 2020 16:32 IST
फटे होंठों को बनाएं मुलायम और खूबसूरत, इस्तेमाल करें ये खास होममेड लिप बाम

सर्दियों में आपके होठ बाकी दिनों की तुलना में अधिक सूखे, बेजान और फटे हुए नजर आते हैं। पर आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है (why are my lips chapped)? दरअसल, आपके होंठों की त्वचा में शरीर के अन्य भागों की तुलना में  तेल ग्रंथियां नहीं होती हैं यानी कि ये बाकी स्किन की तरह सीबम रिलीज नहीं कर सकता है। इसलिए आपके होंठ अतिसंवेदनशील होते हैं और आसानी से सूख जाते हैं और फट जाते हैं।  सर्दियों का मौसम इस परेशानी को और बढ़ा देता है और होंठों से उनकी नमी जल्दी-जल्दी छीन लेता है, जिससे होंठ फट जाते हैं। इसके अलावा बार-बार होंठों का चाटना भी होठों के फटने का कारण बनता है। फटे हुए होंठों के इलाज (chapped lips home remedy)के लिए  वेलनेस कोच ल्यूक कोटिन्हो (Luke Coutinho) ने होममेड लिप बाम बनाने का तरीका शेयर किया है। आप भी इस होम मेड लिप बाम की रेसिपी को जान कर इन्हें घर पर बान सकते हैं।

insidechappedlips

फटे होंठों के लिए होममेड लिप बाम -Homemade lip balm for chapped lips

फटे होंठों के लिए ल्यूक कोटिन्हो (Luke Coutinho) ने लिप बाम बनाने की खास तरीका बताया है, जो हर किसी के लिए आसान है। इस लिप बाम का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये बिलकुल नेचुरल है और आप इसे कभी भी घर पर बना कर अपनी जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं होम मेड लिप बाम बनाने का तरीका।

सामग्री:

  • -2 बड़े चम्मच नारियल का तेल
  • -1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल)
  • -1 बड़ा चम्मच शिया बटर
  • -1 बड़ा चम्मच शहद
  • -1/4 टी स्पून चुकंदर पाउडर
  • - एसेंशियल ऑयल (नींबू / नारंगी / लैवेंडर)  की 10 से 12 बूंदें  

लिप बाम बनाने का तरीका:

  • -डबल बायलर विधि का उपयोग करके नारियल तेल, अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल) और शीया बटर को पिघलाएं।
  • -इसे कभी-कभार हिलाएं।
  • -एक बार जब तेल अच्छे से पिघल जाए तो पैन को आंच से उतार लें।
  • -अब अपनी पसंद से, शहद और चुकंदर पाउडर के अनुसार एसेंशियल ऑयल मिलाएं।
  • -इसे अच्छी तरह से मिलाएं और एक ढक्कन के साथ छोटे कंटेनर में डालें
  • -इसे फ्रिज में सेट होने दें या रात भर के लिए बाहर छोड़ दें।
  • -मिश्रण के जम जाने के बाद, इसका इस्तेमाल करें।
insidelipbalm

 इसे भी पढ़ें : सर्दियों की शादियों और पार्टीज में दिखना है ट्रेंडी और फैशनेबल? जानें कैसा कपड़ा पहनें और कैसा फैब्रिक चुनें

होममेड लिप बाम के फायदे

इस होममेड लिप बाम जिन चीजों का इस्तेमाल हुआ है, सभी होंठों में नमी को बढ़ाते हैं। साथ ही इन सभी के अपने-अपने अलग फायदे हैं। जैसे कि नारियल का तेल फटे होंठों की मरम्मत और मॉइस्चराइज करने में मदद  करता है। तो, अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड (Ricinoleic Acid) होता है, जो कि त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है।शिया बटर सूखे होंठों के लिए एक उपचार एजेंट है और इसके फटने को कम करता है। शहद एक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और फटे होंठों को संक्रमण से बचा सकता है। एसेंशियल ऑयल  में एक एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होता है और एंटीसेप्टिक प्रभाव होता है जो फटे होंठों की सूजन को शांत करता है। और इन सबके बाद चुकंदर पाउडर होंठों को हल्का गुलाबी रंग देता है। तो इस तरह से देखें, तो ये होम मेड आपके होंठों के लिए बहुत फायदेमंद है।

 इसे भी पढ़ें : सर्दियों में त्वचा के रूखेपन और दो-मुहें बालों से रहते हैं परेशान? जानें कैसे करें बचाव

सूखे होंठ भी डिहाइड्रेशन या कुपोषण के कारण भी हो सकते हैं। ऐसे में दिन भर लिप बाम लगाना काफी नहीं होगा। इसमें जरूरी है कि आप अपनी डाइट में हाहड्रेटेड चीजों को शामिल करें, जो कि शरीर में नमी बनाए रखे। इसके अलावा खूब पानी पिएं, घर पर एक ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें और ठंड के मौसम की स्थिति से बचने के लिए दुपट्टे के साथ अपना मुंह लपेटकर बाहर जाएं। तो, अपने होंठों का ख्याल रखें और इन टिप्स की मदद से उन्हें खूबसूरत बनाएं।

Read more articles on Fashion-Beauty in Hindi

Disclaimer