सर्दियों की शादियों और पार्टीज में दिखना है ट्रेंडी और फैशनेबल? जानें कैसा कपड़ा पहनें और कैसा फैब्रिक चुनें

सर्दियों के मौसम में कोई खास शादी हो या पार्टी हो तो समझ नहीं आता है कि क्या पहनें, हम आपको बता रहे हैं सर्दियों के लिए खास फैशन टिप्स।

सम्‍पादकीय विभाग
फैशन और सौंदर्यWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 25, 2020
सर्दियों की शादियों और पार्टीज में दिखना है ट्रेंडी और फैशनेबल? जानें कैसा कपड़ा पहनें और कैसा फैब्रिक चुनें

कपड़े हमारी पर्सेनैलिटी का जरूरी ह‍िस्‍सा होते हैं। ये आपके नेचर के बारे में सामने वाले इंसान को बहुत कुछ बताते हैं। अच्‍छी पर्सनैल‍िटी के लिये सही समय पर सही ड्रेस पहनना चाहिये। वो तभी मुमक‍िन है जब आप अपनी बॉडी टाइप के मुताब‍िक सही फैब्रिक चुनते हैं। शेप के मुताब‍िक फैब्रिक न चुनने पर ये आपके लुक को पूरी तरह से खराब कर सकता है। अगर बात की जाये सर्द‍ियों की तो कई फैब्रिक ऐसे हैं जो आपको ट्रेंडी व‍िंटर लुक दे सकते हैं। ठंड का मौसम कहर ढा रहा है पर इस मौसम का फैशन ही अलग होता है। आप जैसे चाहें वैसे फैब्रिक को अपने ह‍िसाब में ड्रेस में बदल सकते हैं। अच्‍छे फैब्रिक की पहचान यही होती है क‍ि वो लंबे समय तक ट‍िकता है और उसका रंग फेड नहीं होता।

अगर आप सही फैब्रिक चुन‍ेंगे तो आपको ठंड के मौसम में अपनी कीमती ड्रेस को स्‍वेटर या गरम कपड़ों के अंदर ढकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सही फैब्रिक के ल‍िये बॉडी शेप के अलावा रंग और पैटर्न पर भी ध्‍यान दें। पार्टी या क‍िसी फंक्‍शन के ल‍िये ड्रेस चुनने से पहले इस बात पर गौर करें की फैब्रिक आपके ल‍िये आरामदायक हो। फैशन की बार‍ीक‍ियों को समझकर आप आम ड्रेस को भी खास बना सकते हैं। इन सब बातों को एक साथ समझने के ल‍िये चल‍िये समझते हैं क‍ितने तरीके के होते हैं फैब्रिक और आपकी बॉडी टाइप के मुताबिक कौनसा कपड़ा आपके ल‍िये बेस्‍ट रहेगा।

winter fashion

एप्पल शेप पर अच्‍छा लगेगा स्‍ट्रिप्‍स वाला फैब्रिक  

आपकी कमर का ऊपरी हिस्सा नीचे के मुकाबले ज्‍यादा भारी है तो आपका शेप एप्‍पल है। ज‍िन लोगों की एप्‍पल शेप होती है उनके पेट पर चर्बी भी ज्‍यादा होती है। इसल‍िये पहली बात तो ये कि टाइट कपड़ों से दूरी बना लें। ऐसी ड्रेसेज आपकी शेप खराब कर देंगी। छोटे प्रिंट में आपके ल‍िये स‍िल्‍क और कॉटन दोनों बेस्‍ट रहेंगे। ऐसे फैब्रिक का चुनाव करें ज‍िस पर क‍िसी तरह का हैवी वर्क न हो। वहीं सर्द‍ियों में हाईनेक स्‍वेटर या स्‍वेटशर्ट पहनने से बचें। लंबी ड्रेस आपके ल‍िये अच्‍छी रहेगी।

इसे भी पढ़ें: पार्टी में सबसे ग्लैमरस और खूबसूरत दिखना है, तो टीनएज गर्ल्स इन 5 बातों का रखें ध्यान

ऐसे फैब्रिक को न चुनें जो कई रंगों का म‍िश्रण हो। पतला द‍िखने के ल‍िये स्‍ट्र‍िप्‍स वाला फैब्रिक चुनें। व‍िंटर लुक में वूलन पॉन्‍चो भी अच्‍छा ऑपशन है। यू नेक वाली ड्रेस आप पर ज्‍यादा अच्‍छी लगेगी। क‍िसी भी तरह के झालर वाले फैब्रिक को न पहनें। इससे आप मोटे लग सकते हैं। सर्द‍ियों में जैकेट पहनना हो तो मीड‍ियम लंबाई वाली स्‍लीव्ज पहन सकते हैं। लेगिंग या च‍िपके हुए पैंट पहनने से बचें। थोड़ी ढीली पैंट आपके ल‍िये बेस्‍ट रहेगी।

आवरग्लास हैं तो भारी फैब्रिक से बचें

ये शेप क‍िसी भी तरह के कपड़ों के ल‍िये बेस्‍ट मानी जाती है। इसमें आपकी कमर के नीचे और उससे ऊपर का ह‍िस्‍सा एक जैसा होता है वहीं आपकी कमर इन दो हिस्‍सों के मुकाबले पतली होती है। एक आईड‍ियल शेप होने के चलते इस शेप पर सभी फैब्रिक बहुत सुंदर लगते हैं। वहीं आप इस कैटेगरी में आते हैं तो कोई भी रंग चुन सकते हैं। इस शेप के साथ आप वी नेक चुन सकते हैं। वी नेक गले से शरीर भारी नहीं लगता। फ्लेयर्ड पैंट भी अच्‍छा ऑपशन है। क‍िसी भारी फैब्रिक का चुनाव तब तक न करें जब तक रंग हल्‍का न हो।

पियर शेप है तो न चुनें बड़े प्रिंट वाला फैब्रिक

इस शेप में शरीर का ऊपरी ह‍िस्‍सा कमर के नीचे वाले ह‍िस्‍से से कम होता है। अगर आपका बॉडी टाइप भी ऐसा है तो फैब्रिक चुनते वक्‍त कुछ बातों का ध्‍यान रखें। ऐसा कपड़ा सेलेक्‍ट करें ज‍िससे आपकी कमर के नीचे का भाग कम चौड़ा नजर आये। इसमें ए लाइन ड्रेस अच्‍छी रहेगी। उसपर आप बेल्‍ट लगा लें। इससे आपकी कमर का शेप न‍िखरकर आयेगा। पफ स्‍लीव या शर्ट जैसी कोई ड्रेस भी परफेक्‍ट रहेगी। ऐसे फैब्रिक को न चुनें ज‍िसपर बड़े आकार के प्रिंट हों। हल्‍के रंगों का चुनाव करें। ज‍िन लोगों की कमर पतली है वो हाई वेस्‍ट ट्राउजर भी ट्राई कर सकते हैं। अगर आप शर्ट पहनने जा रहे हैं तो इस बात पर गौर करें की कमर से ऊपर का ह‍िस्‍सा आपकी चौड़ाई कम न कर दे वरना शेप ब‍िगड़ सकती है। इससे नीचे का भाग और भी बड़ा लगेगा। पैंट या जींस की वेस्‍ट लाइन को नाभ‍ि के नीचे फिट करें। कंधों को उभरा हुआ द‍िखाने के ल‍िये नेकलाइन वाले टॉप को पहन सकते हैं।

winter fashion girl

सर्द‍ियों में कौनसा फैब्रिक फबेगा?

  • -सर्दि‍यों के कपड़ों को ज्‍यादातर लोग ट्रेंडी नहीं मानते पर ऐसा नहीं है। लोग सर्दि‍यों में होने वाली शादी या पार्टी में फैशनेबल द‍िखने के ल‍िये ठंडी हवा का श‍िकार बनते हैं जबकि आपको अच्‍छा द‍िखने के ल‍िये मोटे कपड़ों से दूरी बनाना जरूरी नहीं है। कड़ाके की ठंड में अगर आपके बेस्‍ट फ्रैंड की शादी है तो कुछ ट‍िप्‍स को अपनाकर आप सबसे ड‍िफरेंट लुक कैरी कर सकते हैं। ग्‍लैमरस द‍िखने के ल‍िये आपको ठंड में ठि‍ठुरना नहीं पड़ेगा। कुछ ऐसे फैब्रिक हैं जो आपको ठंड से पूरी प्रोटेक्‍शन देंगे और ये आपको अच्‍छा लुक भी दे सकते हैं। इनमें क्रेप, शि‍फॉन,जॉर्जट जैसे फैब्रिक शाम‍िल हैं। इन सभी फैब्रिक में हीट रोकने की प्रॉपर्टी होती है। अगर आप शाम के फंक्‍शन में जा रहे हैं तो हैवी फैब्रिक चुनें।
  • - वेलवेट या स‍िल्‍क आपके शरीर को गरम रखने के ल‍िये बेस्‍ट हैं और ये आपको एक र‍िच लुक देते हैं। आप सीजन में नया लुक ट्राई करने वाले हैं तो जैकेट्स को न भूलें। ये केवल वेस्‍टर्न आउटफ‍िट को ही नहीं बल्‍क‍ि इंड‍ियन आउटफ‍िट को भी कॉमप्लि‍मेंट करते हैं।अगर आप स‍िलेब्रि‍टीज को फॉलो करते हैं तो आपने देखा होगा आजकर लहंगे या साड़ी पर जैकेट का फैशन क‍ितना अच्‍छा लगता है। आप भी ऐसा लुक ट्र्राई कर सकते हैं।
  • - लेड‍ीज अलग द‍िखने के ल‍िये बैकलेस ब्‍लाउज को चुन लेती हैं जो ठंड के द‍िनों में आपको परेशान कर सकता है और फैशन एक्‍सपर्ट भी आपको ऐसा करने की सलाह नहीं देते। बोल्‍ड लुक के ल‍िये कॉलर वाले ब्‍लाउज या वेलवेट फैब्रिक से बने लॉन्‍ग स्‍लीवज ब्‍लाउज आप पर बहुत फबेंगे। इन द‍िनों फुल स्‍लीवीज ब्‍लाउज ट्रेंड में हैं। ये फैशनेबल लुक तो देते ही हैं साथ ही ये आपको ठंडी हवा से भी बचायेगा। जो लोग शादी जैसे फंक्‍शन में गरम कपड़े नहीं पहनना चाहते वो वेलवेट को सलेक्‍ट कर सकते हैं। अगर साड़ी पहन रही हैं तो पैंट स्‍टाइल साड़ी आपके ल‍िये अच्‍छा ऑपशन हो सकता है। इसके अंदर आप कोई गरम कपड़ा भी पहन सकते हैं।
  • - एक स्टाइल‍िश और एलीगेंट लुक के ल‍िये कश्‍मीर में म‍िलने वाला मशहूर पश्‍मीना भी आपको पसंद आयेगा। इससे आप न स‍िर्फ सबसे अलग द‍िखेंगे पर इससे आपकी ड्रेस में जान आ जायेगी। हालांक‍ि क‍ुछ लोग पश्‍मीना को उसके उंचे दाम के चलते नहीं पहनते पर एक सही चीज चुनना चाहते हैं तो इस सीजन पश्‍मीना जरूर पहनें। कई शॉप‍िंग वेबसाइट्स पर ये आपको घर बैठे म‍िल जायेगा।  

इन सभी तरीकों से आप ठंड के मौसम में सबसे अलग द‍िख सकते हैं। अगर ऐसा कोई कपड़ा आप पहन लेंगे जो आप पर अच्‍छा न लगता हो तो पूरा मजा किरक‍िरा हो जायेगा इसल‍िये सबसे सही फैब्रिक का चुनाव करते समय दूसरों की जगह अपनी पर्सेनैल‍िटी पर ध्‍यान दें।

Written by Yashaswi Mathur

Read More Articles on Fashion Beauty in Hindi

Disclaimer