सर्दियों में त्वचा के रूखेपन और दो-मुहें बालों से रहते हैं परेशान? जानें कैसे करें बचाव

सर्दी के मौसम में अक्सर लोग त्वचा के रूखेपन और बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में यहां दिए ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Dec 13, 2020
सर्दियों में त्वचा के रूखेपन और दो-मुहें बालों से रहते हैं परेशान? जानें कैसे करें बचाव

वैसे तो त्वचा की देखभाल हर मौसम में करनी चाहिए लेकिन सर्द हवाओं के कारण त्वचा बेजान नजर आती है, जिसके कारण त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इस तरह की देखभाल बालों के लिए भी जरूरी है क्योंकि स्कैल्प पर तेल जमा होने से बाल जल्दी खराब होने लगते हैं साथ ही बालों में रूसी और डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। ऐसे में एक्स्ट्रा केयर बहुत जरूरी है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि त्वचा और बालों की देखभाल कैसे की जाए। पढ़ते हैं आगे...

त्वचा के लिए-

दही और चीनी

अगर आप अपनी त्वचा को मुलायम बनाना चा हते हैं तो दही और चीनी बेहद कारगर है। इसके लिए आप सबसे पहले दही और चीनी का घोल बनाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर सूखने के बाद इसे हल्के हाथों से मसाज करके पानी के माध्यम से धो लें। बाद में चेहरे पर नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चरराइजर का इस्तेमाल करें। आपको आराम मिलेगा और त्वचा  का तनाव भी दूर हो जाएगा।

विटामिन ई का मॉइस्चराइजर

सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है ऐसे में आप विटामिन ई के मॉइस्चर राइजर का प्रयोग कर सकते हैं। चेहरे को सादे पानी से धोने के बाद हल्के हाथों से मॉइस्चरराइजर लगाएं इससे त्वचा निखरी नजर आएगी।

नारियल का तेल

नहाने से करीब 1 घंटे पहले पूरे शरीर की नारियल के तेल से मालिश करें। ऐसा करने से न केवल त्वचा कोमल बनेगी बल्कि शरीर की स्किन भी हेल्दी नजर आएगी। इसके अलावा नहाने के पानी में नारियल तेल की कुछ बूंदे डालें और 

साबुन का प्रयोग

सर्दियों के मौसम में साबुन का प्रयोग कम करना चाहिए। अगर आप स्क्रब करते हैं तो वह भी बंद कर दें। क्योंकि ऐसा करने से त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं और त्वचा पर बेरुखी नजर आती है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तब आप स्क्रब का प्रयोग कर सकते हैं ताकि चेहरे पर ऑयल कम नजर आए।

इसे भी पढ़ें- जानें जेल, मूस, क्रीम और लिक्विड फाउंडेशन का काम क्या है? पूरी जानकारी है यहां

बालों के लिए

बदाम तेल

बालों में तेल लगाना जरूरी होता है ऐसे में हफ्ते में एक बार बदाम का तेल या नारियल का तेल गर्म करके बालों की जड़ों में लगाएं ऐसा करने से स्कैल्प का न केवल रक्त संचार बढ़ेगा बल्कि बालों का रूखापन भी दूर हो जाएगा। बाल भारी और हेल्दी नजर आएंगे। अगर आपकी स्कैल्प ऑयली है तो 15 दिन मैं एक बार चंपी जरूर करें।

बालों की ट्रीमिंग जरूरी

सर्दी के मौसम में बालों की जमीन कराना है कच्छा दिखाइए जैसे कि आप जानते हैं कि सर्दियों में बाल बेजान और रूखी नजर आते हैं और इसके कारण झड़ने की समस्या भी नजर आती है तो ऐसे में ट्रेनिंग से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े-चेहरे का रूप-रंग निखारने में आपके बड़े काम आएंगे ये 5 फल और सब्जियां, जानें कैसे करें प्रयोग

कुछ जरूरी बातें

  • सर्दियों में बालों की सेहत को अच्छा बनाने के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी तत्व है। 
  • इसके अलावा बालों को मजबूत बनाने के लिए धूप भी दिखाएं।
  • अगर आप अपने बालों को डैंड्रफ से बचाना चाहते हैं तो एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें। इसके अलावा रूसी को हटाने के लिए नींबू के रस का प्रयोग करें।
  • बाल धोते वक्त कंडीशनर के साथ-साथ माइल्ड शैंपू का प्रयोग करें।
  • अगर आप अपने खान-पान पर ध्यान देंगे तो बाल लंबे काले और मजबूत नजर आएंगे।
  • रोज रोज बाल धोने में आलस आता है। ऐसे में स्कैल्प की नमी खत्म हो जाती है। इसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है नियमित रूप से हेयर ऑयल करना, जिससे कि बाल खराब भी ना हो और सर्दियों में स्कैल्प की मसाज भी होती रहे। इसके लिए आप नारियल, बदाम या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Read More Articles on grooming in hindi
Disclaimer