Happy Friendship Day 2020: इन 3 तरीकों से आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको वजन घटाने में कर सकता है मदद, घटेगा वजन

वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है, इस बात को लेकर हम सभी सहमत होते हैं। लेकिन आपको कैसा लगेगा कि आपके इस लक्ष्य में आपका बेस्ट फ्रेंड भी साथ हो?

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Aug 04, 2019
Happy Friendship Day 2020: इन 3 तरीकों से आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको वजन घटाने में कर सकता है मदद, घटेगा वजन

वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है, इस बात को लेकर हम सभी सहमत होते हैं। अनचाही डाइट से लेकर इंटेंस वर्कआउट सेशन तक, हमें अपने वजन घटाने के लक्ष्य को हासिल करने से पहले वास्तव में ऐसा करना बेहद लुभावना लगता है। लेकिन आपको कैसा लगेगा कि आपके इस लक्ष्य में आपका बेस्ट फ्रेंड भी साथ हो? आपके सबसे अच्छे दोस्त का आपका साथ रहना फिटनेस के रास्ते पर सही दिशा में बने रहने को आसान बना देता है।

इसके साथ ही अगर आप और आरका दोस्त दोनोंही वजन घटाने के प्रयास में लगे हैं तो इसके परिणाम चमत्कारी हो सकते हैं। आखिर, इस फ्रेंडशिप डे को अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ बिताने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है जब आप दोनों का समान लक्ष्य ही वजन घटाना हो। अगर आप इस बात को समझ नहीं पा रहे हैं कि ये कैसा होगा तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने दोस्त के साथ मिलकर ऐसा कैसे कर सकते हैं।

एक्सरसाइज का समय तय कर लीजिए

आप खाने के बाद या फिर सुबह छह बजे जिम जा सकते हैं, बस इसके लिए आपको करना ये है कि आपको एक सही वक्त देखना है कि आपका खास दोस्त किस वक्त एक्सरसाइज के लिए तैयार हो सकता है। इसके साथ ही आप भी अपने वक्त के मुताबिक अपने दोस्त के साथ बात करते हैं कि दोनों के लिए सही समय क्या रहेगा। इसके अलावा आप एक-दूसरे को वर्कआउट के लिए प्रेरित करने का भी काम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः रात के खाने में खाएं ये 4 चीजें, पेट की चर्बी और वजन दोनों होंगे कम

एक-दूसरे को अच्छा खाना खाने के लिए प्रेरित करें

इसके बारे में जरा सोचिए। आपका सबसे अच्छा दोस्त ही वास्तव में वह व्यक्ति होता है, जो आपको नया-नया खाने और अधिकतर जंक फूड खाने के लिए प्रेरित करता है, जैसे कि बाजार में बिकने वाले बर्गर या टीवी पर लजीज दिखने वाले फूड। इसलिए जब भी आप एक साथ बाहर हो तो जंक फूड या तला हुआ खाना खाने से बचें ऐसा करने से आप वजन घटाने के अपनी लड़ाई से जल्द पार पा सकेंगे।

इसे भी पढ़ेंः 20 मिनट रस्सी कूदने से घटेगा 500 ग्राम वजन, सोनाक्षी से सीखें रस्सी कूदने के फायदे

वजन घटाने का एक समान लक्ष्य रखें 

जब बात वजन घटाने की आती है तो आप और आपके दोस्त का लक्ष्य अलग-अलग हो सकता है। इसलिए इस बात को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है कि सभी को एक साइज फिट नहीं होता और दोनों को ही अपने वजन घटाने के सफर में अलग-अलग लक्ष्य तय करने की जरूरत है। हालांकि जब कोई आपके साथ अपना लक्ष्य साझा करे तो आप उसे प्रोत्साहित करें न कि हतोत्साहित। इससे आप दोनों ही वजन घटाने में सफल हो सकेंगे।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer