Doctor Verified

हाथों में जलन क्यों होती है? जानें इसका कारण और जलन से राहत पाने के आसान उपाय

हाथों में जलन की समस्‍या के पीछे हो सकते हैं कई कारण, आप भी जानें इनके बारे में 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 27, 2022Updated at: Jan 27, 2022
हाथों में जलन क्यों होती है? जानें इसका कारण और जलन से राहत पाने के आसान उपाय

स्‍पाइन या नसों की बीमारी होने पर हाथों में जलन या दर्द जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। हाथों में जलन महसूस होने पर आपको थायराइड की जांच करवानी चाह‍िए, थायराइड हार्मोन बढ़ने के कारण भी हाथों में जलन की समस्‍या हो सकती है। इसके अलावा आपको न्‍यूरो कंडीशन भी हो सकती है। ये लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर स्‍पाइन जांच या सीटी स्‍कैन करने की सलाह देते हैं। इस लेख में हम हाथों में जलन के अन्‍य कारण और उपायों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

vitamin b foods

image source:google

1. व‍िटाम‍िन बी की कमी (Vitamin B deficiency)

व‍िटाम‍िन बी1 की कमी के कारण भी हाथों में जलन की समस्‍या हो सकती है। नसों की मजबूती के ल‍िए आपको व‍िटाम‍िन बी1 व‍िटाम‍िन बी3 का सेवन करना चाह‍िए। आपको अपनी डाइट में गेहूं के बीज, साबुत अनाद, दूध, दही, हरी सब्‍ज‍ियां, सेम, मटर, मूंगफली, अंडा आद‍ि शाम‍िल करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- हाथ-पैर की खुजली से हैं परेशान, तो इन 5 आयुर्वेदिक उपायों से पाएं जल्द आराम

2. मल्टीपल स्क्लेरोसिस (Multiple sclerosis)

मल्टीपल स्क्लेरोसिस एक तरह का ड‍िसीज है ज‍िसके होने पर भी हाथों में जलन या दर्द के लक्षण नजर आ सकते हैं क्‍योंक‍ि इस ड‍िसीज के होने पर नसों को नुकसान पहुंचता है। जलन महसूस होने पर आपको तुरंत हाथों को मूवमेंट देना चाह‍िए, इससे जलन ठीक हो सकती है वहीं समस्‍या बढ़ती नजर आए तो न्‍यूरोलॉज‍िस्‍ट से संपर्क करें।

3. सेंट्रल पेन स‍िंड्रोम (Central pain syndrome)

सेंट्रल पेन स‍िंड्रोम एक ब्रेन ड‍िसऑर्डर है ज‍िसके होने पर हाथों की नस डैमेज हो सकती है और जलन का अहसास हो सकता है। इस कंडीशन के कारण हाथ या पैर में दर्द या जलन जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। अगर ये समस्‍या बढ़ती है तो कुछ केस में सर्जरी की जरूरत भी पड़ सकती है।

4. फ्रॉस्‍टबाइट (Frostbite)

फ्रॉस्‍टबाइट के कारण हाथों में जलन हो सकती है। ज्‍यादा ठंड के कारण ट‍िशूज में जलन का अहसास हो सकता है। इसके अलावा क‍िसी कीड़े के काट लेने के कारण भी हाथों में जलन हो सकती है।

5. दाद की समस्‍या (Shingles)

दाद की समस्‍या होने पर दर्द या हाथों में जलन के साथ बाक‍ि बॉडी पर भी रैशेज और दर्द की समस्‍या हो सकती है।

6. ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ना (High blood sugar level)

ब्‍लड शुगर लेवल ज्‍यादा होने पर भी हाथ या पैर के तलवे में जलन हो सकती है, ऐसा होने पर आपको ब्‍लड शुगर जांच जरूर करवानी चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- सर्दी में हाथों में झुर्रियों के पीछे हो सकती हैं ये 5 गलतियां, जानें हाथों को मुलायम रखने के उपाय 

हाथों में जलन की समस्‍या को कैसे दूर करें? (How to treat hand burning sensation)

use of haldi for hand

image source:google

  • हल्‍दी के दूध पीने के फायदे तो आप जानते ही होंगे पर हाथों में जलन होने पर भी हल्‍दी फायदेमंद है। आपको हाथों में जलन हो रही है तो हल्‍दी के दूध का सेवन करें। हल्‍दी के दूध में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं ज‍िससे दर्द और जलन की समस्‍या दूर होती है।
  • हाथों में जलन होने पर आप सेंधा नमक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एक टब में गुनगुना पानी भरें और उसमें सेंधा नमक डालें। इस म‍िश्रण में पैरों को 10 से 15 म‍िनट के ल‍िए डुबोकर रखें इससे पैरों में जलन की समस्‍या दूर होगी।
  • हाथों में जलन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप सरसों के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल से हाथों पर अच्‍छी तरह से माल‍िश करें इससे जलन दूर हो जाएगी।
  • आप सूखे धन‍िया की मदद से भी हाथों में जलन की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। सूखा धन‍िया और म‍िश्री को बराबर मात्रा में म‍िलाएं और इस म‍िश्रण की 2 चम्‍मच पानी के साथ लें तो हाथों में जलन की समस्‍या दूर हो जाएगी।
  • ल‍हसुन की मदद से भी आप हाथों में जलन की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। लहसुन की कल‍ियों को काटकर गरम करें और उसमें थोड़ा सरसों का तेल म‍िलाकर मालिश करें इससे जलन की समस्‍या दूर हो जाएगी।

हाथों में जलन की समस्‍या को नजरअंदाज नहीं करना चाह‍िए। ज्‍यादातर केसेज में नर्व कंडीशन इस समस्‍या के पीछे छुपा कारण होता है।

main image source:google

Disclaimer