अदरक वाला दूध पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं? जानें किसे रहना चाहिए दूर

आपने अदरक वाले दूध को पीने के कई फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन इसे पीने के कुछ नुकसान भी होते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Dec 11, 2022 07:00 IST
अदरक वाला दूध पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं? जानें किसे रहना चाहिए दूर

अदरक वाला दूध पीने के कई फायदे होते हैं, लेकिन कई बार कुछ चीजों के फायदे के साथ ही लोगों को उसके नुकसान भी झेलना पड़ जाते हैं। वैसे तो अदरक में कई औषधिय गुण होते हैं। सर्दी जुकाम और खांसी में अदरक का इस्तेमाल वर्षों से किया जाता रहा है। लेकिन किसी भी चीज की अधिकता आपको नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं अदरक वाले दूध से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं। 

अदरक और दूध के नुकसान 

अदरक और दूध से आपको कई तरह की समस्या हो सकती है। इसके अधिक सेवन से आपको निम्न तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

पेट खराब होने की समस्या

अदरक वाला दूध ज्यादा पीने से आपका पेट खराब हो सकता है। इसकी अधिकता पाचन तंत्र को खराब कर देती है। जिसकी वजह से आपको दस्त की समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़े : सर्दियों में रोज पिएं अदरक वाला दूध, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

सीने में जलन होना

अदरक वाला दूध पीने से आपको सीने में जलन की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही पेट फूलने की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए अदरक वाले दूध का सेवन सीमित मात्रा से अधिक करते हैं तो ये आपकी परेशानी का मुख्य कारण बन सकता है। 

side-effects-of-ginger-milk

ब्लड प्रेशर अनियंत्रित होना

अदरक में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो खून को पतला बनाते हैं। इसकी वजह से ब्लड प्रेशर अनियंत्रित हो सकता है। इससे आप बीपी लो होने की समस्या का भी सामना कर सकते हैं। जिसकी वजह से आपको चक्कर आना, बेहोशी व थकान महसूस हो सकती है। 

गर्भावस्था में होने वाली समस्या 

जानकारों के अनुसार गर्भावस्था के समय अदरक वाले दूध का सेवन करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि इस समय में किसी भी तरह की लापरवाही आपके बच्चे के जन्म में समस्या पैदा कर सकती है। इसलिए सुझाव दिया जाता है कि प्रेगनेंसी में अदरक वाले दूध का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। 

ब्लीडिंग डिसऑर्डर होना 

रक्त संबंधी समस्या होने पर आपको अदरक वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक वाले दूध से खून पतला होता है, जिसकी वजह से आपको रक्त संबंधी समस्या हो सकती है। इससे ब्लीडिंग हो सकती है। 

इसे भी पढ़े : Ginger Milk Benefits: 'अदरक का दूध' सेहत के लिए कितना है फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट से

त्वचा संबंधी समस्या होना 

अदरक वाला दूध पीने से आपको कई बार त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है। देखा गया है कि कई बार अदरक वाला दूध अधिक पीने से आपको गर्दन व चेहरे पर लाल रंग के निशान हो सकते हैं। यदि आप ऐसा महसूस कर रहें हैं तो तुरंत इसके सेवन को बंद करें और अपने डॉक्टर से सलाह लें। 

अदरक वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए 

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अदरक वाला दूध पीने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए। इसके साथ ही खून संबंधी समस्या से ग्रसित व्यक्ति व लो ब्लड प्रेशर के मरीज को इसे लेने से बचना चाहिए। 

Disclaimer