सर्दियों में रोज पिएं अदरक वाला दूध, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

सर्दियों में अदरक वाला दूध पीने से शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं। आप घर पर अदरक वाला दूध आसानी से बना सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 20, 2022 17:00 IST
सर्दियों में रोज पिएं अदरक वाला दूध, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

सर्दियों में हमारे शरीर की इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। इस मौसम में सर्दी-खांसी, जुखाम, वायरल, फ्लू और बुखार जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में, आपको अपनी डाइट में इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों को शामिल करना चाहिए। सर्दियों में अदरक का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खांसी और गले के इंफेक्शन में अदरक रामबाण इलाज का काम करता है। ज्यादातर लोग सर्दियों में अदरक की चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन, अदरक को दूध में डालकर पीने से इसके फायदे और ज्यादा बढ़ जाते हैं। अदरक,  एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जिससे सर्दी-खांसी और फ्लू में बचाव होता है। सर्दियों में अदरक वाला दूध पीने से शरीर को कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। तो आइए, जानते हैं सर्दियों में अदरक वाला दूध पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका (Benefits of drinking ginger milk for health) -

गले से जुड़ी समस्याओं से राहत 

गले से जुड़ी समस्याओं में अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में अक्सर खांसी, गले में कफ और इंफेक्शन जैसी समस्याएं हो जाती है। ऐसे में गले और छाती में बलगम जम जाता है। इस तरह की परेशानी में अदरक वाले दूध का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों में नियमित रूप से अदरक वाला दूध पीने से खांसी और गले से जुड़ी समस्याओं में राहत मिलती है। हालांकि, अदरक वाला दूध पीने के एक घंटे बाद ही पानी पिएं।  

Ginger-Milk-Benefits

ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से राहत

सर्दियों में अर्थराइटिस यानी गठिया के मरीजों की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में, अदरक वाले दूध का सेवन करने से जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या दूर होती है। दूध में कैल्शियम और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, हड्डियों की सूजन को कम करने में मदद करता है। सर्दियों में रोज अदरक वाले दूध का सेवन करने से जोड़ों में दर्द और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या में जल्द आराम मिलता है। 

इसे भी पढ़ें: अस्थमा के मरीज सर्दियों में न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकती है परेशानी

कब्ज दूर करे

पेट से जुड़ी समस्याओं में अरदक का सेवन काफी लाभकारी होता है। अदरक वाले दूध का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। सर्दियों में रोज अदरक वाला दूध पीने से कब्ज, अपच और एसिड रिफ्लक्स जैसी समस्याओं में काफी लाभ होता है। दरअसल, अदरक में फाइबर होता है, जिससे मल त्यागने में आसानी होती है। अदरक वाले दूध का नियमित सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर होती है। 

इम्युनिटी मजबूत करे 

सर्दियों में अदरक वाला दूध पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। अदरक वाला दूध पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे संक्रमण का खतरा कम होता है। सर्दियों में रोज अदरक वाला दूध पीने से खांसी, जुखाम और इंफेक्शन जैसी बीमारियों से बचाव होता है। 

पेट दर्द में आराम 

अदरक वाले दूध का सेवन करने से पेट दर्द में आराम मिलता है। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो पेट में दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। रोजाना अदरक वाला दूध पीने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं में लाभ होता है। 

अदरक वाला दूध कैसे बनाएं (How To Make Ginger Milk)

  • सबसे पहले अदरक को पानी से अच्छी तरह धो लें। 
  • अब अदरक को छोटे टुकड़ों में काट लें। 
  • एक बर्तन में दूध गर्म करने के लिए रख दें। 
  • जब दूध में उबाल आ जाए, तो उसमें अदरक के टुकड़े डालें। 
  • दूध को 10 मिनट के लिए अच्छी तरह पकाएं। 
  • इसके बाद, दूध को एक कप में छान लें।
  • दूध को हल्का गुनगुना करके पिएं।  

सर्दियों में रोज अदरक वाला दूध पीने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी। इससे आपको खांसी-जुखाम और वायरल जैसी समस्याओं से राहत मिलेगी। आप घर पर अदरक वाला दूध आसानी से बना सकते हैं।

 

 

 

Disclaimer