Expert

पुरुष स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये 5 नट्स, बढ़ेगा स्टैमिना

Nuts To Increase Sperm Count: पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए नट्स का सेवन बहुत लाभकारी है, आइए एक्सपर्ट से जानें स्पर्म काउंट बढ़ाने वाले नट्स

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 20, 2022 15:00 IST
पुरुष स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये 5 नट्स, बढ़ेगा स्टैमिना

Nuts To Increase Sperm Count: पुरुषों के साथ इनफर्टिलिटी की समस्या बहुत आम होती जा रही है। इन दिनों ज्यादातर पुरुष यौन इच्छा में कमी, सेक्स के दौरान खराब प्रदर्शन, शीघ्रपतन और पिता न बन पाने जैसी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं, इसके एक बड़ा कारण पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी यानी स्पर्म काउंट कम होना है। पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होने के कई कारण हो सकते हैं। खराब खानपान, शरीर में पोषण की कमी, शराब, स्मोकिंग, तंबाकू के सेवन जैसी खराब आदतें, एक्सरसाइज न करना आदि इसके कुछ आम कारण हैं। हालांकि कुछ मामलों में यह अनुवांशिक भी हो सकता है।

लेकिन अच्छी बात यह कि क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल बताती हैं, कि अगर पुरुष कुछ नट्स को अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाते हैं, तो इससे स्पर्म काउंट की क्वालिटी को बेहतर बनाने और इसकी कमी दूर करने में मदद मिल सकती है। साथ ही इससे इनफर्टिलिटी की समस्या भी दूर हो सकती है। इस लेख में हम आपको पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने वाले 5  नट्स बता रहे हैं।

Nuts To Increase Sperm Count

आइए पहले समझते नट्स स्पर्म काउंट बढ़ाने में कैसे फायदेमंद हैं

डायटीशियन गरिमा के अनुसार डायटीशियन में ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्पर्म काउंट बढ़ाने और प्रजनन  संबंधी समस्याएं दूर करने में मदद करते हैं। नट्स की सबसे अच्छी बात यह कि इनमें पौधे-आधारित प्रोटीन होता है। साथ ही इनमें बढ़ाने में प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले कई विटामिन और मिनरल्स ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम, सेलेनियम और विटामिन ई भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। अगर पुरुष नियमित नट्स का सेवन करते हैं, तो इससे जल्द लो स्पर्म काउंट की समस्या दूर होगी।

स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए कौन से नट्स खाएं?

1. अखरोट खाएं

इन्हें ओमेगा-3 के बेहतरीन स्रोत में से एक माना जाता है, साथ ही ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। पुरुष में स्वस्थ शुक्राणु के उत्पादन को बढ़ावा देने में बहुत लाभकारी हैं, साथ ही प्रजनन क्षमता में भी सुधार करते हैं।

इसे भी पढें: सुबह प्याज उबालकर पानी पीने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

2. ब्राजील नट्स खाएं

ये सेलेनियम का बेहतरीन स्रोत हैं। इनका सेवन करने से थायराइड फंक्शन में सुधार होता है और हार्मोनल संतुलन बना रहता है। यह प्रजनन क्षमता बेहतर बनाने, मूड में सुधार करने और सूजन कम करने में मदद करता है।

3. बादाम खाएं

इनमें एंटीऑक्सिडेंट अच्छी मात्रा में होत हैं, इसलिए इन्हें फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाव के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह पुरुष और महिलाओं दोनों में ही प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करता है और शुक्राणु की गुणवत्ता बेहतर बनाता है।

4. काजू खाएं

इनमें मैग्नीशियम और सेलेनियम, अनसैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में होता है, जो इसे न सिर्फ स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए, बल्कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी फायदेमंद है।

इसे भी पढें: फायदे ही नहीं, ज्यादा अश्वगंधा खाने से पुरुषों को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

5. हेजल नट्स

इसमें स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए जरूरी लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे सेलेनियम, जिंक, विटामिन ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फोलेट आदि। सात ही एंटीऑक्सिडेंट्स भी मौजूद होते हैं। यह हार्मोन्स को रेगुलेट, ब्लड शुगर कंट्रोल और बेहतर प्रजनन क्षमता को बढ़ावा देता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer