सुबह खाली पेट पिएं पानी में उबालकर पिएं एलोवेरा, सेहत और स्किन को मिलेंगे कई फायदे

Aloevera ka paani peene ke fayde: एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन, बाल और सेहत के लिए  बहुत लाभकारी माने जाते है

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 20, 2022 07:00 IST
सुबह खाली पेट पिएं पानी में उबालकर पिएं एलोवेरा, सेहत और स्किन को मिलेंगे कई फायदे

Health benefits of drinking aloe vera water: सेहत, बाल और स्किन के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद माना जाता है। एलोवेरा के पोषक तत्व शरीर को अंदर से हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं, जिससे कई बीमारियों से राहत पाने में मदद मिल सकती है। कुछ लोग एलोवेरा का जूस पीते हैं, कुछ लोग इसके पत्ते काटकर चेहरे पर लगाते हैं तो कुछ बाजार में मिलने वाले इसके जेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा के पत्तों को काटकर पानी में उबाला जाए और इसको सुबह खाली पेट पिए जाए तो न सिर्फ आपकी सेहत को दुरुस्त कर सकते हैं बल्कि स्किन और बालों को भी चमका सकते हैं। तो चलिए इस लेख में जानते हैं पानी के साथ एलोवेरा उबालकर पीने के फायदों के बारे में।

एलोवेरा के पोषक तत्व

एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा उन पौधों में भी शामिल है जिसमें विटामिन बी12 भी पाया जाता है। इसके साथ ही एलोवेरा मिनरल्स जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। आइए जानते हैं एलोवेरा को पानी में कैसे उबालें और सेवन का तरीका।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए करें इन 5 तेलों से मालिश

Health benefits of drinking aloe vera water

एलोवेरा का सेवन कैसे करें?

इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में फ्रेश एलोवेरा की पत्तियों को लेकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। 

इसके बाद एलोवेरा को पानी से अच्छे से धो लीजिए और एक साइड में रख लीजिए।

अब एक सॉस पैन में 2 गिलास पानी को हल्का गर्म करें और इसमें कटा हुआ एलोवेरा डालें। 

पानी के साथ एलोवेरा को 5 मिनट तक पकाएं और ठंडा होने के बाद छलनी की मदद से छान लें। 

आपका एलोवेरा वाला पानी तैयार हो चुका है। आप इसे सुबह खाली पेट ऐसे ही पी सकते हैं। 

जिन लोगों को एलोवेरा का स्वाद पसंद नहीं आता है वो इस पानी में थोड़ा सा शहद डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः दूध में ओट्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें खाने का सही तरीका

एलोवेरा पीने के फायदे

पाचन संबंधी समस्याओं को करता है दूर - Aloe vera for Gut health

एलोवेरा में लैक्सेटिव तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याओं से पचाने में मदद कर सकते हैं। जिन लोगों को एसिडिटी, गैस और खाना पचाने में परेशानी होती है उन्हें नियमित तौर पर एलोवेरा का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

वजन घटाने में मददगार - Aloe vera for Weight Loss

एलोवेरा शरीर का वजन और मोटापा घटाने में भी मदद करता है। एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देने का भी काम करते हैं। 

इम्यूनिटी को बनाता है मजबूत

एलोवेरा विटामिन सी से भरपूर होता है। विटामिन सी हमारे शरीर के लिए आवश्यक है। ये हमारी इम्यूनिटी को मजबूत रखने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर में होने वाली सूजन को भी कम करने में मदद कर सकता है। 

स्किन को बनाता है ग्लोइंग - benefits of aloe vera for skin

उम्र या किन्हीं कारणों से जिन लोगों के चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने मार्क्स और दाने हो गए हैं उनके लिए भी एलोवेरा का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। एलोवेरा के पोषक तत्व स्किन को अंदर से हाइड्रेट रखते हैं और पिंपल्स, झुर्रियां समेत कई स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाते हैं। आप चाहें तो एलोवेरा के इस पानी को चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से लगा भी सकते हैं।

 

Disclaimer