रोज पिएं करेला, खीरा और टमाटर का जूस, मिलेंगे ये 5 फायदे

Karela Cucumber Tomato Juice Benefits in Hindi: अगर आप रोजाना करेला, खीरा और टमाटर का जूस पिएंगे, तो आपको काफी मिल सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 19, 2022 08:00 IST
रोज पिएं करेला, खीरा और टमाटर का जूस, मिलेंगे ये 5 फायदे

Karela Cucumber Tomato Juice Benefits in Hindi: करेला, खीरा और टमाटर का सेवन अधिकतर लोग करते ही हैं। ये सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अकसर लोग करेला और टमाटर को सब्जी के रूप में खाते हैं। वहीं खीरे का सेवन सलाद के रूप में किया जाता है। आप इन तीनों को जूस के रूप मे एक साथ ले सकते हैं। आप करेला, खीरा और टमाटर के जूस का सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें कि करेले में प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए, विटामिन सी और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा करेले में पोटेशियम, नियासिन और थायमिन भी होता है। इसी के साथ खीरे में प्रोटीन और पानी अधिक मात्रा में होते हैं। टमाटर भी पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। आप करेला, खीरा और टमाटर का जूस बनाकर पी सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं करेला खीरा और टमाटर का जूस पीने के फायदे क्या हैं (Karela Kheera Tamatar Juice Pine ke Fayde)? या फिर करेला खीरा और टमाटर का जूस कैसे बनाएं? (How to Make Karela Cucumber Tomato Juice in Hindi

करेला खीरा टमाटर का जूस पीने के फायदे- Karela Cucumber Tomato Juice Benefits in Hindi 

1. ब्लड शुगर को कंट्रोल करे

करेला, खीरा और टमाटर का जूस प्रीडायबिटीज वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपको प्रीडायबिटीज का निदान हुआ है, तो आप रोजाना करेला, खीरा और टमाटर का जूस पी सकते हैं। करेला, खीरा और टमाटर का जूस पीने से आपका ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है। रोजाना इस जूस को पीकर आप डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते हैं। 

karela kheera tamoto juice for stomach

2. कब्ज से छुटकारा दिलाए

अगर आपको अकसर ही कब्ज बनी रहती है, तो आप रोजाना करेला, खीरा और टमाटर का जूस पी सकते हैं। करेला और खीरे में फाइबर होता है, जो भोजन को पचाने में मदद कर सकता है। इससे भोजन अच्छे से डाइजेस्ट होता है, आंतों की सफाई होती है और कब्ज से छुटकारा मिल सकता है। करेला, खीरा और टमाटर का जूस पीने से आपका पेट आसानी से साफ हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- करेला खाने के बाद क्या-क्या नहीं खाना चाहिए?

3. इम्यूनिटी बूस्ट करे

सर्दियों में करेला, खीरा और टमाटर का जूस पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है, यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। अगर आपको बार-बार सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी दिक्कतें हो रही हैं, तो आप करेला, खीरा और टमाटर का जूस पी सकते हैं।

4. स्किन साफ करे

करेला, खीरा और टमाटर का जूस पीना आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। रोजाना करेला, खीरा और टमाटर का जूस पीने से आपकी स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं। इस जूस को पीने से पेट साफ होता है, टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं। इससे स्किन की त्वचा निखरी हुई लगती है। साथ ही त्वचा के दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है।

5. हृदय रोगों का जोखिम कम करे

आजकल हृदय रोगों के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसे में करेला, खीरा और टमाटर का जूस पीना फायदेमंद हो सकता है। रोजाना करेला, खीरा और टमाटर का जूस पीने से आपको हृदय रोग का जोखिम कम होने में मदद मिल सकती है।

करेला, खीरा और टमाटर का जूस कैसे बनाएं?- How to Make Karela Cucumber Tomato Juice in Hindi

करेला, खीरा और टमाटर का जूस बनाना काफी आसान होता है। इसके लिए आप एक करेला लें, इसे छील लें। अब मिक्सी में करेला, खीरा और टमाटर डाल दें इसके बाद आधा गिलास पानी डाल दें और जूस बना लें। फिर इसे छानकर पी लें। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर इन 5 तरीकों से लगाएं टमाटर, निखर उठेगी स्किन

करेला, खीरा और टमाटर का जूस कब पिएं?- When to Drink Karela Cucumber Tomato Juice in Hindi

आप करेला, खीरा और टमाटर के जूस को रोज सुबह खाली पेट पी सकते हैं। खाली पेट जूस पीने से शरीर इनके पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर लेता है। इससे शरीर को अधिक लाभ मिलते हैं और आप हमेशा स्वस्थ महसूस करते हैं।

Disclaimer