Expert

फायदे ही नहीं, ज्यादा अश्वगंधा खाने से पुरुषों को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Ashwagandha Side Effects: पुरुष अश्वगंधा का सेवन बहुत करते हैं, क्योंकि इससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं। लेकिन इसके अधिक सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 05, 2022 12:32 IST
फायदे ही नहीं, ज्यादा अश्वगंधा खाने से पुरुषों को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Ashwagandha Side Effects For Male: अश्वगंधा एक अद्भुत आयुर्वेदिक हर्ब है, जिसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, खासकर पुरुषों के लिए। पुरुषों की कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए अश्वगंधा एक बेहद कारगर औषधि है। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर पुरुष डॉक्टर की सलाह के बिना या अधिक मात्रा में अश्वगंधा का सेवन करते हैं तो इससे सेहत को कई नुकसान भी पहुंच सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, जिन स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए आप इसका सेवन कर रहे हैं, वह भी बढ़ सकती हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी की मानें तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि अश्वगंधा पुरुषों के लिए बहुत लाभकारी है, लेकिन इसकी अनुचित मात्रा और गलत तरीके से सेवन करने सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इस लेख में हम आपको पुरुषों के अश्वगंधा के नुकसान और सेवन का तरीका बता रहे हैं।

अश्वगंधा के नुकसान पुरुषों के लिए- Ashwagandha Side Effects For Men

1. इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकता है

रुहुना विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार यह निष्कर्ष निकाला है कि अश्वगंधा की जड़ के अर्क का सेवन करने से पुरुषों में स्तंभन दोष यानी इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या हो सकती है। शोधकर्ताओं का सुझाव है कि भले ही अश्वगंधा को एक कामोत्तेजक जड़ी बूटी माना जाता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए।

Ashwagandha Side Effects For Men

2. कम हो सकती सेक्सुअल वेलनेस

इसे आप इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से ही जोड़कर देख सकते हैं, क्योंकि इस तरह की समस्या इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के कारण ही देखने को मिलती है। इसके पुरुषों में यौन इच्छा में कमी देखने को मिल सकती है।

इसे भी पढें: पुरुषों में स्पर्म काउंट घटने पर दिखाई देते हैं ये 7 लक्षण, न करें नजरअंदाज

3. शीघ्रपतन की हो सकती है समस्या

पुरुषों के साथ में यौन संबंध के दौरान शीघ्रपतन की समस्या देखने को मिल सकती है। हालांकि इस पर अधिक शोध की आवश्यकता है, क्योंकि यह इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के कारण ही हो सकता है।

4. महसूस होती है थकान

आमतौर पर अश्वगंधा का सेवन करने से शरीर में एनर्जी आती है और शारीरिक कमजोरी दूर होती है। लेकिन गलत तरीके और अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से थकान की समस्या हो सकती है।

5. हो सकती है पेट संबंधी समस्या

अश्वगंधा के अधिक सेवन से होने वाली समस्याओं में पेट संबंधी समस्याएं सबसे आम हैं। अगर आप भी अश्वगंधा के सेवन के बाद पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे पेट में दर्द, गैस, ब्लोटिंग आदि का सामना करते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इसे भी पढें: इनफर्टिलिटी से जूझ रहा है पार्टनर तो कैसे करें उसे सपोर्ट? एक्सपर्ट से जानें खास टिप्स

यह भी ध्यान रखें:

अगर आप अश्वगंधा के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको हमेशा इसके लिए पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। उनके द्वारा निर्धारित मात्रा के अनुसार ही आपको अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। आमतौर पर रात को सोने से पहले और सुबह खाली पेट दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर पीने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो अश्वगंधा की जड़ों को दूध में उबालकर, छानकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer