Expert

Lemon Ginger Tea: सर्दियों में अदरक नींबू की चाय पीने के फायदे और नुकसान

सर्दियों में अदरक नींबू की चाय का सेवन रोजाना करने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। ऐसे में जानते हैं इसके फायदे, नुकसान और बनाने की विधि...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Nov 18, 2021 10:44 IST
Lemon Ginger Tea: सर्दियों में अदरक नींबू की चाय पीने के फायदे और नुकसान

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सुबह उठकर अक्सर लोगों के जहन में सबसे पहला ख्याल चाय का आता है। चाहे वह ग्रीन टी हो, नींबू की चाय हो या अदरक की चाय, ये ना केवल शरीर को तरोताजा कर देती है बल्कि इसके सेवन से मन भी खुश हो जाता है। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं अदरक नींबू की चीय की। अदरक और नींबू की चाय का सेवन सर्दियों में किया जा सकता है। बता दें कि इसके सेवन से शरीर की कई समस्याओं को दूर भी किया जा सकता है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि अदरक और नींबू की चाय के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं। साथ ही इसके नुकसान और घर पर कैसे अदरक नींबू की चाय बनाई जाए, इसके बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Nutritionist and wellness expert varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - वजन को करें नियंत्रित

अदरक और नींबू की चाय वजन बढ़ने की समस्या को रोक सकती है। बता दें कि अदरक के सेवन से व्यक्ति को लंबे समय तक भूख नहीं लगती। वही नींबू शरीर में फैट की मात्रा को कम करने में उपयोगी है। ऐसे में इन दोनों के एक साथ सेवन करने से वजन पर प्रभाव पड़ सकता है और व्यक्ति का वजन नियंत्रित रह सकता है। ध्यान दें कि अदरक नींबू की चाय मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और कैलोरी को बर्न करने में सहायक है।

2 - दिल की स्वास्थ्य के लिए बेहतर

अदरक और नींबू की चाय न केवल दिल की बीमारियों से बचाने में मददगार है बल्कि नींबू के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोक सकता है। ऐसे में यह दिल के दौरे के जोखिम को भी कम कर सकता है। वहीं अगर अदरक की बात करें तो यह इसके अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं साथ ही रक्त प्रभाव बढ़ाने में भी उपयोगी हैं।

3 - प्रेग्नेंसी के दौरान मतली और उल्टी की समस्या से राहत

अदरक और नींबू की चाय के सेवन से प्रेग्नेंसी के दौरान मतली और उल्टी जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। इससे संबंधित एक रिसर्च में सामने आई है, जिससे यह पता चलता है कि अदरक प्रेगनेंसी के दौरान मतली और उल्टी की समस्या से राहत दिला सकता है। वही  नींबू के सेवन से भी उल्टी और मतली की समस्या से राहत मिल सकती है। संबंधित रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें....

4 - इम्यूनिटी को बढ़ाएं

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अदरक नींबू की चाय आपके बेहद काम आ सकती है। बता दें कि नींबू को साइट्रस फल के रूप में जाना जाता है। ऐसे में ये प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। वहीं अदरक भी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में उपयोगी है। ऐसे में इन दोनों के एक साथ सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और व्यक्ति कई संक्रमण से दूर रह सकता है।

इसे भी पढ़ें- रोजाना तुलसी की चाय पीने के फायदे और नुकसान

5 - बालों के विकास में मददगार

आज के समय में लोग बालों की समस्या से काफी परेशान हैं। ऐसे में बता दें कि अदरक और नींबू के सेवन से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। अदरक के अंदर सिलिकॉन मौजूद होता है जो बालों के विकास में उपयोगी है। वहीं बालों के लिए नींबू भी बेहद फायदेमंद है। इन दोनों के एक साथ सेवन करने से न केवल बालों का विकास हो सकता है बल्कि अगर बालों और जड़ों को अदरक और नींबू की चाय से धोया जाए तो ऐसा करने से बालों को फायदा मिल सकता है।

6 - त्वचा के लिए उपयोगी

त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में अदरक और नींबू की चाय आपके बेहद काम आ सकती है। बता दें कि अदरक और नींबू की चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार हैं। इससे अलग अदरक के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को संक्रमण से दूर रख सकते हैं। साथ ही इन दोनों के सेवन से त्वचा को हाइड्रेट भी रखा जा सकता है।

कैसे बनाएं अदरक और नींबू की चाय

1 - अदरक और नींबू की चाय बनाने के लिए आपके पास अदरक नींबू और शहद इन तीनों का होना जरूरी है।

2 - अब आप कांच की शीशी में नींबू के टुकड़े, अदरक के टुकड़े और स्वादानुसार शहद मिलाएं और इन्हें अच्छे से रातभर भीगने के लिए छोड़ दें।

3 - अगले दिन आप देखेंगे कि जय गाढ़ा शरबत बन गया है।

4 - अब आप एक पैन में गर्म पानी करें और उसमें इस सिरप को दो चम्मच मिलाएं और चाय तैयार करें। अब इसका सेवन करें।

इसे भी पढ़ें- वायु प्रदूषण के असर को कम करने के लिए रोज की चाय में मिलाएं ये 5 चीजें

अदरक नींबू की चाय बनाने का दूसरा तरीका

1 - इस चाय को बनाने के लिए आपके पास अदरक के टुकड़े और नींबू का रस होना जरूरी है।

2 - अब आप गैस पर पानी उबालें और उसमें अदरक के टुकड़े को डालें। साथ में नींबू के रस को भी मिलाएं।

3 - तकरीबन 15 से 20 मिनट तक मिश्रण को अच्छे से उबलने दें।

4 - अब बनी नींबू अदरक की चाय का सेवन करें।

नींबू अदरक की चाय के नुकसान

1 - यदि इसका सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाए तो इससे व्यक्ति को पेट में जलन, पेट खराब होना, सीने में जलन आदि समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

2 - अगर व्यक्ति को नींबू या अदरक में से किसी एक से भी एलर्जी है और वह इसका सेवन करता है तो इससे त्वचा पर लाल दाने या रैशेज की समस्या हो सकती है।

3  -गर्भवती महिलाएं अपनी डाइट में अदरक और नींबू की चाय को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि सर्दियों में अदरक और नींबू की चाय के सेवन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। लेकिन अदरक और नींबू की चाय बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आप अदरक और नींबू की कितनी मात्रा का उपयोग कर रहे हैं। यदि आप चाय बनाते वक्त ज्यादा अदरक और कम नींबू की मात्रा या कम अदरक और ज्यादा नींबू की मात्रा को जोड़ रहे हैं तो इससे हो सकता है सेहत को ज्यादा फायदा ना मिले। ऐसे में सबसे पहले इसकी सीमित मात्रा का ज्ञान लेना जरूरी है। इससे अलग गर्भवती महिलाएं अपनी डाइट में अदरक और नींबू की चाय को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर लें। यदि आप कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं तो अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।
Disclaimer