तेजी से वजन घटाने के लिए पिएं अदरक और नींबू का जूस

Ginger and lemon juice for weight loss: अगर आपका मोटापा बहुत अधिक बढ़ गया है, तो आप इसे कम करने के लिए अदरक और नींबू के जूस का सेवन कर सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 16, 2022Updated at: Aug 16, 2022
तेजी से वजन घटाने के लिए पिएं अदरक और नींबू का जूस

Ginger and lemon juice for weight loss: आज के समय में हर कोई स्वस्थ और शारीरिक रूप में फिट रहना चाहता है। मोटापे के कारण आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती है। जैसे हाई कोलेस्ट्रॉल, हार्ट समस्याएं और हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत आदि। इन सबसे छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह की एक्सरसाइज और जिम का सहारा भी लेते हैं। लेकिन, अगर आपको इन सब प्रयास के बाद भी कुछ खास लाभ नजर नहीं आ रहा है, तो आप अपनी डाइट में अदरक और नींबू जूस को शामिल कर सकते हैं। दरअसल अदरक और नींबू तेजी से आपको पेट की चर्बी को कम करने और मांसपेशियों में जमा फैट को पिघला सकता है। इसके नियमित सेवन से आपके शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। साथ ही यह आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है, जिससे खाने का पाचन भी अच्छे से होता है। अदरक और नींबू का रस आप आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइए वजन कम करने के लिए अदरक और नींबू रस के फायदे और इसे बनाने के तरीके के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

वजन घटाने के लिए अदरक और नींबू रस के फायदे

1. पेट की चर्बी कम करे

पेट की चर्बी कम करने के लिए आप अदरक और नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपके पेट की चर्बी को कम करके वजन को संतुलित करता है। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट समस्याएं बढ़ सकती है। इन परेशानियों से बचने के लिए आप अदरक और नींबू का जूस बना सकते हैं। साथ ही इसमें काला नमक भी डाल सकते हैं। 

lemon-ginger-juice-benefits-for-weight-loss

2. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं होती हैं, वैसे लोगों को भी वजन कम करने में काफी परेशानी आती है। ऐसे में अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप अदरक और नींबू के जूस का सेवन कर सकते हैं। दरअसल इसमें मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को तेज बनाते हैं, जिससे भोजन का पाचन अच्छे से होता है और वजन कम हो सकता है। 

3. बॉडी को डिटॉक्स करे

अदरक और नींबू में कई तरह के डिटॉक्स गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और मैग्नीशियम बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ फैट को भी कम करता है। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन अच्छे से पहुंच पाता है। 

इसे भी पढ़ें- सेहत के लिए अदरक, नींबू और काला नमक के फायदे

4. पेट से जुड़ी समस्याओं में 

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे अपच, गैस और कब्ज की दिक्कत है, तो आप इस स्थिति में भी अदरक और नींबू के रस का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको भारीपन और एसिडिटी की दिक्कत महसूस नहीं होती है। इसके लिए आप अदरक, नींबू और शहद से बने जूस का सेवन कर सकते हैं। 

how-to-use-lemon-ginger-for-weight-loss

अदरक और नींबू से ऐसे बनाएं जूस

अदरक और नींबू से जूस बनाने के लिए आप एक गिलास ठंडे पानी में दो चम्मच अदरक का रस, दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर इसे डिटॉक्स वॉटर के रूप में पी सकते हैं। इसके अलावा आप इसे गर्म पानी में भी काला नमक के साथ मिलाकर पी सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com) 

Disclaimer