सेहत के लिए अदरक, नींबू और काला नमक के फायदे

Ginger lemon black salt benefits: अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्या है, तो आप सुबह खाली पेट में अदरक, नींबू का रस और काला नमक का पानी पी सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 03, 2022Updated at: Aug 03, 2022
सेहत के लिए अदरक, नींबू और काला नमक के फायदे

आजकल की व्यस्त दिनचर्या आपके खानपान और लाइफस्टाइल को खराब कर देती है। इन कारणों से लोगों में मोटापा और वजन बढ़ने की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में लोग वजन घटाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। इसके लिए अलग-अलग डाइट और एक्सरसाइज का उपयोग करते हैं। अपने शरीर की चर्बी घटाने के लिए आप अदरक, नींबू का रस और काला नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह कॉम्बिनेशन आपकी सेहत और वजन घटाने के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इन तीनों के मिश्रण से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और कई स्किन समस्याएं भी दूर हो सकती है। बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप अदरक, काला नमक और नींबू का रस का पानी पी सकते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाने में मदद मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है। आइए इसके फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

सेहत के लिए अदरक, नींबू का रस और काला नमक के फायदे

1. वजन घटाने के लिए फायदेमंद

सुबह खाली पेट अदरक, नींबू का रस और काला नमक से बने डिटॉक्स वाटर का सेवन करना फायदेमंद होता है। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और मिनरल्स पाए जाते हैं। वहीं अदरक और काला नमक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपको हाइड्रेट रखने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। नियमित रूप से काला नमक, नींबू का रस और अदरक पेट की चर्बी कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा यह बॉडी को डिटॉक्स करता है। 

ginger-lemon-blacksalt-benefits

2. पाचन से जुड़ी समस्याएं

नींबू, अदरक और काला नमक का कॉम्बिनेशन पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। इसके सेवन से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। साथ ही मल त्यागने में भी परेशानी नहीं होती है। इससे गट हेल्थ भी अच्छी रहती है। 

3. पेट की परेशानियों में कारगर

नींबू का रस, अदरक और काला नमक का सेवन आपकी पेट की समस्याओं को दूर कर सकता है। ये फूड प्वाइजनिंग, एलर्जी और पेट दर्द से आराम दिला सकता है। खाना खाने के बाद आप इन तीनों के मिश्रण से बने पानी का सेवन कर सकते हैं। कई बार गैस की समस्या आपके चेस्ट तक पहुंच सकती है और दर्द हो सकता है। इसलिए संतुलित डाइट का सेवन करें और इन तीनों चीजों से बने पानी का सेवन करें। 

इसे भी पढें- खाली पेट अदरक का सेवन करने से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे

4. एंटी एजिंग गुण

अदरक, नींबू और काला नमक में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है। ये स्किन को डिटॉक्स और प्यूरिफाई करता है। इससे आपकी डेड स्किन सेल्स हट जाती है और त्वचा दमकती नजर आती है। 

how-to-use-lemon-ginger-blacksalt

5.  कोलेस्ट्राल लेवल कम करे

कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट की समस्या रहती है। इसका सबसे बड़ा कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ना हो सकता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए आपको अदरक, नींबू का रस और काला नमक का सेवन करना चाहिए। इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य समस्याएं हो सकती है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer