खाली पेट अदरक का सेवन करने से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे

खाली पेट अदरक का सेवन स्वास्थ्य के लिए विशेष तौर पर गुणकारी हो सकता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 25, 2021Updated at: Jun 25, 2021
खाली पेट अदरक का सेवन करने से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे

अदरक एक ऐसा खाद्य पदार्थ है, जिसका सेवन हर सीजन में स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। अदरक के सेवन से पेट में दर्द, उल्टी जैसी छोटी-मोटी समस्याओं को दूर किया जा सकता है। अदरक कई दवाइयों का एक अच्छा ऑप्शन है। कई घरेलू नुस्खों में अदरक का इस्तेमाल होता है। इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर शरीर के दर्द को दूर करने में अदरक हमारे लिए काफी असरकारी होता है। अदरक खाने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं, लेकिन अगर अदरक को खाली पेट खाया जाए, तो यह विशेष रूप से शरीर के लिए ज्यादा गुणकारी हो सकता है। चलिए जानते हैं अदरक को खाली पेट खाने से सेहत को होने वाले फायदे (Benefits of Eating Ginger Empty Stomach)? 

1. हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर

खाली पेट अदरक का सेवन हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अदरक में औषधीय गुण होता है, जो ब्लड क्लोटिंग, ब्लड प्रेशर और लिपिड को नियंत्रित करता है। इसका प्रभाव संयु्त हृदय पर पड़ता है। जो आपके दिल के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो खाली पेट अदरक का पानी या फिर अदरक चूसें। इससे आपको काफी लाभ होगा। 

2. मासिक धर्म की समस्याओं को करे दूर

अदरक में बेहतरीन दर्द निवारक का गुण पाया जाता है। खाली पेट अदरक के सेवन से मांसपेशियों में होने वाले तनाव को कम किया जा सकता है। खासतौर पर मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन को दूर करने में अदरक असरकारी साबित होता है। साथ ही इस दौरान मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव और सूजन को भी अदरक के सेवन से कम किया जा सकता है। मासिक धर्म में खाली पेट अदरक का सेवन आपके लिए लाभकारी है। इसलिए जब भी आप मांसपेशियों में दर्द महसूस करें, तो खाली पेट 1 इंच अदरक को गर्म करके इसे चबाएं। इससे आपको काफी राहत मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - अरारोट किस तरह किया जाता है तैयार? जानें इसके इस्तेमाल के 9 फायदे और नुकसान

3. स्किन को बनाए खूबसूरत

अगर आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं, तो अदरक आपके लिए बहुत ही गुणकारी हो सकता है। खासतौर पर खाली पेट अदरक का सेवन करने से स्किन पर चमक आती है। साथ ही आपके दाग-धब्बे भी दूर होते हैं। खूबसूरत स्किन पाने के लिए सुबह खाली पेट 1 अदरक के टुकड़े को गुनगुने पानी के साथ खाएं। इससे आपकी स्किन पर निखार आ सकता है। 

4. पाचन को करे दुरुस्त 

खाली पेट अदरक का सेवन करने से पाचन से जुड़ी परेशानी दूर हो सकती है। इसके लिए सुबह खाली पेट अदरक का पानी पिएं। इससे पाचन से जुड़ी परेशानी जैसे- गैस, कब्ज, उल्टी, कुपच जैसी समस्या दूर होगी। 

5. आर्थराइटिस के दर्द को दूर करने में मददगार

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में होने वाले सूजन और दर्द को दूर करने में लाभकारी हैं। अपने इन्हीं गुणों के कारण यह अर्थराइटिस रोगियों के लिए काफी लाभकारी होता है। एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप रोज सुबह खाली पेट अदरक या फिर अदरक के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे अर्थराइटिस में होने वाली परेशानियों को कम किया जा सकता है। 

6. डायबिटीज नियंत्रण में है सहायक

अगर आपको डायबिटीज है, तो अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करें। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अदरक में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का गुण होता है। यह इंसुलिन की सक्रिया तो बढ़ाने का कार्य करता है। ऐसे में यह व्यापक रूप से डायबिटीज की परेशानियों को दूर करने में असरकारी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - हाई कोलेस्ट्रॉल होने के बाद भी ये 6 फूड्स सेहत के लिए होते हैं फायदेमंद, डाइट में जरूर करें शामिल

7. वजन घटाने में मददगार

 वजन को कम करने के लिए अदरक का पानी खाली पेट पीने की सलाह कई हेल्थ एक्सपर्ट देते हैं। हम में से कई लोग इस टिप्स को फॉलो भी कर चुके होंगे। खाली पेट अदरक या अदरक का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है, जिससे आपका वजन खुद-ब-खुद कम हो सकता है। इतना ही नहीं अदरक का सेवन करने से पेट, कमर और कुल्हों की चर्बी को आसानी से घटाया जा सकता है। वजन को कम करने के लिए आप अदरक से डिटॉक्स ड्रिंक भी तैयार कर सकते हैं। 

खाली पेट अदरक का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इससे उनकी मतली उल्टी जैसी परेशानी को कम किया जा सकता है। क्योंकि इससे आंत की गैस कम हो सकती है। यह पेट के लिए काफी सुरक्षित माना जाता है। लेकिन ध्यान रखें कि गर्मी के सीजन में अधिक मात्रा में अदरक का सेवन न करेँ। इससे आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर भी पड़ सकता है। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

 

Disclaimer