कई फलों को खाने से भी आपकी त्वचा ज्यादा समय तक रहती है जवान, जानें ऐसे ही एंटी-एजिंग गुणों वाले 5 बेहतरीन फल

 बढ़ती उम्र के साथ आपको अपनी डाइट में उन चीजों का भी सेवन करना चाहिए, जो कि आपको लंबे समय तक जवां रखने में मदद करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Dec 17, 2020Updated at: Dec 22, 2020
कई फलों को खाने से भी आपकी त्वचा ज्यादा समय तक रहती है जवान, जानें ऐसे ही एंटी-एजिंग गुणों वाले 5 बेहतरीन फल

सर्दियां, रंग-बिरंगे फलों और सब्जियों का भी मौसम है। हम इन फलों और सब्जियों को खा कर अनगिनत फायदे ले सकते हैं। जहां हरी सब्जियां हमारे आंखों को हेल्दी रख सकती हैं,  तो वहीं ये फल हमारी स्किन को बेहतर बना सकते हैं। इसके अलावा ये इम्यूनिटी बूस्टर हैं, एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हैं, विटामिन और फाइबर की भी खान हैं। पर आज हम आपको सर्दियों में मिलने वाले 5 फलों के बारे में बताएंगे, जो कि आपको जवां रखने में मदद कर सकते हैं। जी हां, कुछ फल एंटी-एजिंग (Anti Aging) गुणों  की भरमार होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं। इससे फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले फाइन लाइन और झुर्रियों को दूर रखने में मदद मिलती है। साथ ही इन फलों को खाने के कई और फायदे भी हैं, आइए जानते हैं सबके बारे में विस्तार से।

insidefruitsforskin

एंटी-एजिंग गुणों वाले 5 बेहतरीन फल- Anti Aging Fruits

1.अनानास या पाइन एप्पल

अनानास मैंगनीज नामक एक खनिज में समृद्ध है, जो कि आपकी त्वचा में प्रोलिडेज (prolidase)नामक एक एंजाइम को सक्रिय कर सकता है। प्रोलिडेज त्वचा में कोलेजन के गठन के लिए प्रोलाइन नाम का एक अमीनो एसिड  प्रदान करता है, जो त्वचा की मजबूती और लचकपन लाता है। इसके आपकी त्वचा में झुर्रियां नहीं आती हैं।

इसे भी पढ़ें : दोपहर में कितने बजे खाते हैं खाना? जानें लंच करने का सही समय और देर से लंच करने के कुछ नुकसान

2.संतरे

संतरे विटामिन सी की भरमार है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा स्किन के लिए भी अच्छे हैं। संतरे को लेकर सबसे जरूरी बात ये है कि ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते, जिसके कारण स्किन हाइड्रेटेड रहती है। इसके अलावा ये त्वचा में कोलेजन के प्रोडक्शन को भी बढ़ावा देते हैं, जिससे स्किन झुर्रियों और फाइन रेडिकल्स से बची रहती है। इसके अलावा ये त्वचा में नमी लाता है, जिससे त्वचा ग्लो करती है। इन सबके अलावा संतरे में साइट्रिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है,  जो कि त्वचा की एक्सफोलिएटिंग में सहायक होते हैं और मुंहासों को साफ करने में मदद करते हैं।

3.गाजर

गाजर विटामिन ए में समृद्ध हैं, जो क्षतिग्रस्त कोलेजन को बहाल करने और उसके प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। साथ ही ये विटामिन ए प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है, जिससे चेहरे का निखार बढ़ता है और त्वचा की नई कोशिकाओं को बढ़ावा मिलता है। अगर आप ऑयली स्किन से पीड़ित हैं, तो आपने देखा होगा कि आपके स्किनकेयर उत्पादों में रेटिनोइड्स और ट्रेटिनॉइन के रूप में विटामिन ए होता है, जो कि गाजर में भी है। तो इस तरह से गाजर खा कर आप ऑयली स्किन की परेशानियों में कमी ला सकते हैं।

insideantiagingfoods

4.बैरीज

बैरीज में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा ज्यादा होती है। ये सेल्स के नवीकरण और युवा दिखने वाले तत्वों को त्वचा में बढ़ावा देते हैं। ये विटामिन ए और सी से भी भरपूर हैं, जो चेहरे में अंदर से निखार लाते हैं और कोलेजन के नुकसान को रोकते हैं। इसके अलावा ये त्वचा में होने वाले इंफेक्शन में भी कमी लाते हैं। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंटस भी होते हैं, जो सूरज, तनाव, और प्रदूषण के कारण त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं और सूजन को कम करके कोलेजन नुकसान को रोकते हैं।

इसे भी पढ़ें : नहीं आती अच्छी नींद? डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें 5 फूड्स और रेसिपीज, जो नींद लाने में करेंगी मदद

5.कीवी

विटामिन ई को ब्यूटी विटामिन कहा जाता है। ऐसा इसलिए कि ये आपकी खूबसूरती को बरकरार रखते हैं और एजिंग के लक्षणों में कमी लाते हैं। कीवी में उच्च मात्रा में विटामिन ई और सी भी होते हैं, जो त्वचा को अंदर से हेल्दी रखते हैं और ग्लो लाते हैं। साथ ही कीवी  इन्फ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है, जो कि सूजन कम करने में भी मददगार है।

इन सबके अलावा आप पपीता, तरबूज और एवोकाडो जैसे फलों का भी आप सेवन कर सकते हैं। चेहरे को एजिंग से बचाने के लिए ये भी जरूरी  है कि आप अपने स्किन का खास ख्याल रखें और झुर्रियों से बचे रहने के लिए फेशियल मसाज आदि भी करें।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer