पेट की चर्बी कम करने के लिए कौन सा फल खाएं?

Fruits To Reduce Belly Fat : वजन कम करना कई लोगों के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है। आफ इन फलों का सेवन कर आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 31, 2022Updated at: Jul 31, 2022
पेट की चर्बी कम करने के लिए कौन सा फल खाएं?

कई लोग वजन कम करने के लिए कम खाना खाते हैं या भूख रहकर तेजी से वजन घटाने की कोशिश करते हैं। इस तरह से आप भले ही वजन कम कर लें। लेकिन कम खाने या भूखे रहने से आपकी सेहत खराब हो सकती है। दरअसल सही तरीके से भोजन न करने से आपको शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिससे शरीर कमजोर हो सकता है। इससे मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर हो सकती है। इसलिए अगर आप अपने बैली फैट को कम करना चाहते हैं, तो कुछ खास फलों का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। इससे बैली फैट कम होने के साथ आपका अंदर से भी फिट रहते हैं। इन फलों के सेवन से स्किन स्वस्थ रहती है और मांसपेशियां मजबूत होती है। यह हृदय स्वास्थ्य और हड्डियों के विकास के लिए भी काफी अच्छा होता है। 

बैली फैट कम करने के लिए खाएं ये फल

1 . कीवी

कीवी वजन कम करने वाले सुपरफूड हैं। कीवी विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट और फाइबर से भरपूर होता है। कीवी के बीज खाने के पाचन में तेजी से मदद करते हैं। इनमें अघुलनशील फाइबर पाया जाता है। वहीं हरे भाग में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। खाने या मीठे की क्रेविंग होने पर आप कीवी का सेवन कर सकते हैं। इससे बैली फैट भी कम होता है। इसे आप अपने सुबह के नाश्ते या शाम के स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं। 

fruits-to-reduce-belly-fat

2. सेब

वैसे तो कहा जाता है कि सेब के सेवन से आप डॉक्टर से दूर रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बैली फैट कम करने के लिए आप सेब का सेवन कर सकते हैं। दरअसल सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो आपके पाचन तंत्र को अच्छा रखने के साथ वजन भी कम कर सकता है। रोजाना एक सेब खाने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं। इसके अलावा ब्लड शुगर कम करने में, बॉडी को डिटॉक्स करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने में भी सेब काफी कारगर साबित हो सकता है। 

3. पपीता

पपीता का सेवन करने से वजन और बैली फैट कम करने में काफी सहायता मिलती है। पपीता में अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करता है। पपीता खाने से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है इसलिए जब भी आपको भूख लगे आप पपीता खा सकते हैं। इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलती है और फैट भी कम होता है। 

इसे भी पढे़ं- बैली फैट से हैं परेशान तो, जानें पेट कम करने की एक्सरसाइज और डाइट से जुड़े 5 आसान टिप्स

4. संतरा

संतरा स्वाद में बेहतरीन होता है। इसमें कैलोरी की काफी कम मात्रा पाई जाती है। अगर आप बैली फैट कम करना चाहते हैं, तो आपको एक संतरा का सेवन रोज करना चाहिए। संतरा आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है और यह मूड भी रिफ्रेश कर सकता है। आप नाश्ते में संतरा का जूस भी शामिल कर सकते हैं। 

fruits-to-reduce-belly-fat-weight-loss

5. स्ट्रॉबेरी 

स्ट्रॉबेरी में फैट और कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। इसका सेवन आप स्मूदी और जूस के रूप में कर सकते हैं। अगर आपको मीठे की क्रेविंग हो, तो उस स्थिति में भी आप स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं। इससे वजन भी नियंत्रित रहेगा। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer