सर्दियों में गुनगुने तेल से रोज करें पैरों के तलवों की मालिश, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Foot Sole Massage: पैरों के तलवों की मालिश करना काफी फायदेमंद होता है। आप सर्दियों में रोजाना गुनगुने तेल से पैरों के तलवों की मालिश कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 19, 2022 17:50 IST
सर्दियों में गुनगुने तेल से रोज करें पैरों के तलवों की मालिश, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Foot Sole Massage with Warm Oil in Winters: पैरों के तलवों की मालिश करना शरीर के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना पैरों के तलवों की मालिश करेंगे, तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। रोजाना पैरों के तलवों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, इससे दर्द में आराम मिल सकता है। साथ ही तनाव, चिंता और थकान कम होती है, जिससे रात को नींद अच्छी आने में मदद मिलती है। वैसे तो हर मौसम में पैरों के तलवों की मालिश जरूर करनी चाहिए। लेकिन सर्दियों के मौसम में पैरों के तलवों की मालिश करना ज्यादा जरूरी हो जाता है। इसलिए आप चाहें तो सर्दियों में गुनगुने तेल से अपने पैरों के तलवों की रोजाना मसाज कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर पैरों के तलवों की मालिश करने के फायदे क्या है? या फिर पैरों के तलवों की मालिश करने से क्या-क्या फायदे होते हैं? 

पैरों के तलवों की मालिश करने के फायदे- Foot Sole Massage with Warm Oil Benefits in Hindi

1. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

अगर आप रोजाना सर्दियों में पैरों के तलवों की मालिश करेंगे, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो सकता है। अगर आपके पैरों या शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं है, तो आप सप्ताह में कम से कम 2 बार अपने पैरों के तलवों की मसाज कर सकते हैं। इसके लिए आप गुनगुने तेल से मसाज कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- पैरों में मसाज करने से मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे

2. सर्दी जुकाम में आराम मिले

पैरों के तलवों की गुनगुने तेल से मालिश करेंगे, तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। इसलिए अगर आपको सर्दियों में अकसर ही सर्दी जुकाम रहता है, तो आप अपने पैरों के तलवों की गुनगुने तेल से मालिश कर सकते हैं। इससे आपको काफी हद तक सर्दी जुकाम से राहत मिल सकती ैह।

3. पैरों के दर्द में आराम

सर्दियों में जोड़ों, मांसपेशियों और हड्डियों का दर्द अधिक परेशान करता है। ऐसे में अगर आपको भी दर्द रहता है, तो आप पैरों के तलवों की मसाज कर सकते हैं। गुनगुने तेल से पैरों के तलवों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, हड्डियों और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इससे दबी हुई नसें भी आसानी से खुल जाती है। इससे आपको दर्द में काफी आराम मिल सकता है। 

4. फटी एड़ियों को मुलायम बनाए

सर्दियों में एड़ियां फटने लगती हैं। फटी एड़ियों में दर्द हो सकता है, साथ ही फटी एड़िया दिखने में भी बुरी लगती हैं। अगर आप भी सर्दियों में अकसर फटी एड़ियों से परेशान रहते हैं, तो अपने तलवों की गर्म या गुनगुने तेल से मालिश कर सकते हैं। रोजाना पैरों के तलवों की मालिश करने से आपको फटी एड़ियों से छुटकारा मिल सकता है। 

foot sole maage

5. बेहतर नींद में असरदार 

अगर आप रोजाना रात को अपने पैरों के तलवों की गुनगुने तेल से मालिश करेंगे, तो इससे आपको अच्छी नींद आने में भी मदद मिल सकती है। दरअसल, तलवों की मालिश करने से तनाव, चिंता कम होती है। साथ ही पूरे दिन की थकान भी उतर जाती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है। इससे आपको अच्छी नींद आ सकती है।

इसे भी पढ़ें- रात में सोने से पहले इस तेल से करें मालिश, अच्छी और गहरी आएगी नींद

पैरों की मालिश के लिए कौन सा तेल अच्छा है?

पैरों के तलवों की मालिश करने के लिए आप सरसों का तेल या फिर नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो घी को गर्म करके भी पैरों के तलवों की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में तेल लें और इसे हल्का गुनगुना कर लें। अब इससे अपने पैरों के तलवों की मालिश करें। आप रोज रात को अपने पैरों के तलवों की मालिश कर सकते हैं।

Disclaimer