पैरों में मसाज करने से मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे

सर्दियों में आप हल्के गुनगुने तेल से पैरों की मालिश कर सेहत को बेहतर बना सकते हैं और कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। 

 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Dec 06, 2022 14:19 IST
पैरों में मसाज करने से मिलते हैं कई फायदे, जानें कैसे

सर्दियों में हल्के गुनगुने तेल से पैरों की मसाज कर आप अपनी सेहतर को बेहतर बनाने के साथ ही कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। पैरों में मसाज करके दिनभर की थकान चुटकियों में गायाब हो जाती है। इसके अलावा आपको गहरी व जल्दी नींद आती है। पैरों में मसाज या मालिश करने से आपका तनाव कम होता है और आपका एनर्जी लेवल भी बूस्ट होता है। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है, जिसकी वजह से आप कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं। आगे जानते हैं पैरों में मालिश करने के फायदों के बारे में। 

पैरों की गांठ को दूर करने में सहायक 

पैरों की मसाज करने से पैरों में होने वाली गांठ आसानी से ठीक हो जाती है। साथ ही अगर आपके पैर में सूजन व दर्द में जल्द आराम मिलता है। कई बार फैट की कुछ कोशिकाएं एक जगह इकट्ठा होकर एक गांठ बना लेते हैं जो आगे चलकर आपके पैर में दर्द का कारण बनती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको पैरों में नियमित मसाज करनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें :  रात में सोने से पहले इस तेल से करें मालिश, अच्छी और गहरी आएगी नींद

leg message benefits in hindi

पैरों को मजबूत बनाना 

पैरों में मसाज करने से आपके पैर मजबूत बनते हैं। साथ ही उनमें चोट लगने की संभावना कम हो जाती है। मालिश करने से पैरों में सक्रियता बढ़ती है, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और कोशिकाओं स्वस्थ बनती हैं। मांसपेशियों के ढीले होने पर चोट लगने या एक्सरसाइज के समय चोट लगने की संभावना बढ़ जाती हैं। 

मांसपेशियों को ठीक करने में सहायक 

जब आप एक्सरसाइज करते हैं या जिम जाते हैं, तब उस समय स्टैचिंग करते समय या जिम में वजन उठाते समय मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। ये दर्द आपको पूरा दिन रहता है। लेकिन यदि आप रात में पैरों की मालिश करते हैं तो इससे मांसपेशियों में दर्द से तेजी से आराम मिलता है। 

महिलाओं की दिक्कतों में आता है आराम 

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के वजह कई महिलाओं को शारीरिक व मानसिक रूप से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सिरदर्द, तनाव व माइग्रेन महिलाओं की दिन प्रतिदिन के कार्यों में बाधा डालते हैं। लेकिन पैरों में मसाज करने से महिलाओं को इस समय होने वाली परेशानियों में आराम मिलता है। 

इसे भी पढ़ें : पैर के तलवों की मालिश किस तेल से करनी चाहिए? जानें रेगुलर मसाज के फायदे

गहरी नींद आने में मददगार

अनिद्रा की समस्या कई तरह की बीमारियों के लिए जिम्मेदार होती है। नींद न आने की समस्या कई तरह की दवाएं, काम के तरीके और आपकी आदतों पर निर्भर करती है। नींद में कमी की समस्या के कई कारण हो सकते हैं। हालांकि रात में नियमित रूप से मसाज करने से आपको नींद न आने की समस्या धीरे-धीरे ठीक होती है और आप गहरी नींद लेते हैं। 

 

पैरों में मसाज करने से आपको कई फायदे होते हैं। नियमित रुप से मसाज करने से आपको पैरों में सूजन व जोड़ों में दर्द की समस्या में भी आराम मिलता है।  

Disclaimer