Doctor Verified

नींद न आने की समस्या दूर कर सकता है गुड़हल, जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

Insomnia Treatment: अन‍िद्रा की समस्‍या दूर करने के ल‍िए गुड़हल का फूल फायदेमंद होता है। जानते हैं इस्‍तेमाल का सही तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 05, 2022Updated at: Sep 05, 2022
नींद न आने की समस्या दूर कर सकता है गुड़हल, जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

हार्मोनल बदलाव, दर्द, बीमारी, लाइफस्‍टाइल से जुड़ी आदतें आदि‍ कारणों से अन‍िद्रा की श‍िकायत हो सकती है। इन समस्‍याओं से बचने के ल‍िए आप गुड़हल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अच्‍छी सेहत के ल‍िए गुड़हल को कई तरीकों से इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। इस लेख में हम आपको अन‍िद्रा की समस्‍या दूर करने के ल‍िए गुड़हल को यूज करने के तरीके बताएंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की। 

hibiscus tea recipe

1. गुड़हल की चाय 

गुड़हल की चाय की प्रकार की चाय है। गुड़हल की चाय का रंग लाल होता है। गुड़हल की चाय बनाने के ल‍िए गुड़हल के फूल के पाउउर को गरम पानी में म‍िलाएं और शहद व नींंबू म‍िलाकर चाय को छान लें और पीकर सो जाएं। रात को गुड़हल की चाय पीने से अन‍िद्रा की समस्‍या दूर होती है।

इसे भी पढ़ें- रातभर नींद न आना हो सकती है अनिद्रा की समस्या, जानें क्या है इसके लक्षण और बचाव के तरीके    

2. गुड़हल का तेल 

  • गुड़हल के फूल और पत्तियों को धोकर साफ कर लें।
  • पत्तियों और पंखुड़ियों को पीसकर बारीक पेस्‍ट बना लें।
  • तेल को नार‍ियल तेल के साथ म‍िक्‍स करें।
  • रात को सोने से पहले इस तेल से स‍िर की माल‍िश करें।

3. गुड़हल का चूर्ण 

गुड़हल का चूर्ण आप पानी या दूध के साथ ले सकते हैं। चूर्ण बनाने के ल‍िए गुड़हल के फूल को सुखाकर पीस लें। पाउडर में शहद और तुलसी व अश्वगंधा का पाउडर म‍िलाएं। चूर्ण तैयार है, इसे आप रात को सोने से पहले खा सकते हैं। 2 से 3 ग्राम से ज्‍यादा चूर्ण न खाएं।     

4. गुड़हल का काढ़ा 

गुड़हल की जड़ और फूलों का काढ़ा आप बना सकते हैं। गुड़हल का काढ़ा बनाने के ल‍िए गुड़हल के फूल और जड़ को पानी में उबालें। इस पानी को छानकर अलग कर लें। पानी ठंडा होने के बाद फ‍िर से गैस चालू करें। पानी में 1 चुटकी हल्‍दी और गुड़ डालकर पानी में 2 से 3 उबाल आने दें। फ‍िर काढ़े को छानकर प‍िएं। द‍िनभर में 1 से 2 कप काढ़ा पी सकते हैं।

5. गुड़हल और दूध 

गुड़हल और दूध की मदद से आप अन‍िद्रा की समस्‍या दूर कर सकते हैं। गुड़हल की कल‍ियों को पीसकर पाउडर बना लें। इसे दूध में म‍िलाकर पी सकते हैं। गुउ़हल के पाउडर में म‍िश्री म‍िलाकर भी दूध के साथ ले सकते हैं। इसका सेवन करने से आपको अच्‍छी नींद आएगी। दूध के साथ 1 से 2 चम्‍मच गुड़हल पाउडर का सेवन कर सकते हैं। 

गुड़हल को इस्‍तेमाल करने के तरीके जानने के बाद आप इसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer