सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या से हैं परेशान? आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

How do you get rid of a cold during winter: सर्दियों में खांसी-जुकाम की परेशानियों से राहत पाने के लिए तुलसी, अदरक इत्यादि घरेलू उपायों को अपनाएं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 03, 2022 11:35 IST
सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या से हैं परेशान? आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

Cold in Winter: ठंड का सीजन शुरू हो चुका है। इस सीजन के शुरूआत होते ही कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। इन समस्याओं में सर्दी-खांसी और जुकाम होना काफी सामान्य है। अधिकतर लोग इसे छोटी सी समस्या समझकर इलाज करवाना जरूरी नहीं समझते हैं। ऐसा करना आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है। अगर आपको सर्दियों में सर्दी जुकाम और खांसी की परेशानी काफी ज्यादा होती है तो इस स्थिति में किचन में रखे इंग्रीडिएंट्स आपके लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, जिससे आप सर्दी-खांसी जुकाम की परेशानियों को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दी-जुकाम और खांसी के लिए घरेलू उपाय क्या है?

सर्दी-जुकाम और खांसी के लिए घरेलू उपाय - Home Remedies to Cure Cold and Cough 

सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानियों को दूर करने के लिए कई तरह के घरेलू उपायों का सहारा लिया जा  सकता है। आइए जानते हैं कुछ असरदार उपायों के बारे में-

इसे भी पढ़ें - सर्दी में आंखें लाल क्यों हो जाती हैं? जानें इसे दूर करने के उपाय

तुलसी खांसी के लिए है रामबाण

सर्दी और खांसी की परेशानी को दूर करने के लिए तुलसी की पत्तियां काफी लाभकारी हो सकती हैं। यह खांसी की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी है। इशके लिए तुलसी की पत्तियों की चाय या फिर इसके रस को काली मिर्च के पाउडर में मिक्स करके पीने से आपको काफी लाभ मिलेगा। 

एलोवेरा से करें खांसी की समस्या दूर

खांसी की समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा का सेवन करेँ। खासतौर पर अगर आपके बच्चों को खांसी की परेशानी काफी ज्यादा हो रही है तो इस स्थिति में एलोवेरा आपके लिए प्रभावी है। इसके लिए 1 चम्मच एलोवेरा का रस लें। इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करके इसका सेवन करें। इससे खांसी और सर्दी जुकाम से आराम मिलेगा।

शहद सर्दी की समस्या से दिलाए राहत

खांसी और सर्दी की परेशानी को कम करने के लिए शहद आपके लिए काफी प्रभावी साबित हो सकता है। इसके लिए 1 चम्मच अदरक का रस लें। इसमें थोड़ा सा शहद का रस मिक्स कर लें। अब इसका सेवन करें। इससे सर्दी जुकाम की परेशानी कम होगी। 

अलसी का करें सेवन

सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी को दूर करने के लिए अलसी के बीजों का सेवन किया जा सकता  है। इसके लिए अलसी के बीजों को थोड़ा सा मोटा पीस लें। अब इसे पानी में उबालकर थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिक्स करके पिएं। इससे आपको खांसी और सर्दी जुकाम की परेशानी से राहत मिल सकती है। 

आंवला इम्यूनिटी करे बूस्ट

सर्दी-खांसी की परेशानी को दूर करने के लिए आंवला काफी फायदेमंद हो सकता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के साथ-साथ इम्यून पावर को बूस्ट करता ह। इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है जो सर्दी खांसी की समस्या से छुटकारा दिलाने में प्रभावी है।

सर्दी-खांसी और जुकाम की परेशानी को दूर करने के लिए यह सभी घरेलू उपाय आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। हालांकि, अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 

Disclaimer