फटी एड़ियों के लिए रामबाण है नींबू, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

फटी एड़ियों की परेशानी से राहत पाने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं फटी एड़ियों की परेशानी कैसे दूर कर सकता है नींबू?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 06, 2022Updated at: Jun 06, 2022
फटी एड़ियों के लिए रामबाण है नींबू, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

फटी एड़ियों के लिए नींबू रामबाण है। इसके इस्तेमाल से आप कुछ ही दिनों में फटी एड़ियों की परेशानी को दूर कर सकते हैं। नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण फटी एड़ियों की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। इसके साथ ही यह एड़ियों में सूजन, दरारों को कम कर सकता है। आज हम इस लेख में फटी एड़ियों के लिए नींबू के फायदों के बारे में जानेंगे। साथ ही इसका पैरों पर किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बारे में भी विस्तार से जानेंगे। आइए जानते हैं फटी एड़ियों पर नींबू का किस तरह कर सकते हैं (How to Use Lemon for cracked heels ) इस्तेमाल?

फटी एड़ियों के लिए कैसे करें नींबू का इस्तेमाल? (How to Use Lemon for cracked heels in Hindi)

1. रातभर मोजे में नींबू रखकर सोएं

अगर आप काफी दिनों से फटी एड़ियों की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो यह नुस्खा आपके लिए शानदार हो सकता है। इसलिए लिए बस आपको 1 नींबू के छोटे से टुकड़े को मोजे में डालकर पहनकर सोने की जरूरत है। रातभर मोजे में मौजूद नींबू आपके पैरों को मॉइश्चराइज कर सकता है। इससे आपके पैरों में नमी बनी रहेगी, जो पैरों के रूखेपन को दूर कर सकता है। आप चाहे तो मोजे में नींबू डालने से पहले इसे अपने तलवों पर रगड़ लें। इससे आपके पूरे पैरों को फायदा होगा। साथ ही पैरों की खूबसूरती भी बढ़ेगी। 

इसे भी पढ़ें - फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाएगा केले और शहद से बना ये फुट मास्क, सुंदर और मुलायम हो जाएंगे पैर

2. नींबू और पेट्रोलियम जेली

फटी एड़ियों की परेशानी को दूर करने के लिए नींबू और पेट्रोलियम जेली आपके लिए गुणकारी हो सकता है। इन दोनों का मिश्रण आपके पैरों को सॉफ्ट कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए रात में सोने से पहले नींबू और पेट्रोलियम जेली का मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को सोने से पहले अपने पैरों पर लगा लें। सुबह उठकर अपने पैरों को धो लें। नियमित रूप से इस तरह पैरों में नींबू लगाने से फटी एड़ियों की परेशानी दूर हो सकती है। 

3. सीधेतौर पर एड़ियों में रगड़े नींबू

रात में सोने से पहले नींबू के रस को अपनी एड़ियों पर रगड़ें। सुबह उठकर अपने पैरों को गर्म या गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपके पैरों की खूबसूरती बढ़ेगी। साथ ही यह फटी एड़ियों की परेशानी को दूर कर सकता है। 

4. नारियल तेल और नींबू है प्रभावी

फटी एड़ियों की परेशानी को दूर करने के लिए नींबू और नारियल तेल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए रात में सोने से पहले नारियल तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने पैरों पर रगड़ लें। इसके बाद पैरों की हल्की सी सिंकाई करें। कुछ समय तक पैरों की मसाज करने से थकान कम होती है। इसके बाद मोजे पहनकर सो जाएं। सुबह उठकर पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके पैर सॉफ्ट होंगे। साथ ही फटी एड़ियों की परेशानी दूर हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - बची हुई मोमबत्तियों के मोम से दूर करें फटी एड़ियों की समस्या, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

फटी एड़ियों की परेशानी को दूर करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल इन तरीकों से कर सकते हैं। नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण फटी एड़ियों की परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर घरेलू उपायों से भी फटी एड़ियों की परेशानी दूर नहीं हो रही है, तो इस स्थिति में डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Disclaimer