मुंह में छाले से हैं परेशान? इन 5 तरीकों से कुल्ला करने से मिलेगी राहत

मुंह में छाले की परेशानी को दूर करने के लिए गरारा करना लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं छाले की समस्या दूर करने के उपाय-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 06, 2022Updated at: Jun 06, 2022
 मुंह में छाले से हैं परेशान? इन 5 तरीकों से कुल्ला करने से मिलेगी राहत

मुंह में छाले की परेशानी होना एक सामान्य समस्या है। हम से कई लोगों को कभी न कभी छाले की परेशानी से जरूर जूझना पड़ा होगा। छाले गाल, जीभ और होंठों के अंदर होते हैं। छाले सफेद या फिर लाल रंग के होते हैं। मुंह में छाले की परेशानी होना कोई बड़ी समस्या नहीं है। हालांकि, इसकी वजह से काफी ज्यादा परेशानी होती है। लोगों को खाने पीने से लेकर बोलने में भी काफी ज्यादा तकलीफ का सामना करना पड़ता है। वहीं, अगर समय पर छाले का इलाज न कराया जाए, तो यह कैंसर का कारण भी बन सकता है। इसलिए लंबे समय तक मुंह में छाले की परेशानी होने पर इसका तुरंत इलाज कराएं। इसके अलावा छाले की समस्या को दूर करने के लिए आप घरेलू उपायों का भी सहारा ले सकते हैं। खासतौर पर कुछ असरदार तरीके से गरारे करने से छाले की परेशानी दूर हो सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

मुंह में छाले की परेशानी दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से करें गरारे (Gargle Beneficial for Mouth Ulcer in Hindi)

1. नींबू और शहद का पानी 

नींबू और शहद के पानी से कुल्ला या गरारे करने से मुंह के छाले की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इस पानी को तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी को गर्म कर लें। अब इसमें 1 नींबू और शहद डालें। पानी को अच्छे से मिक्स करने के बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। जब पानी मुंह में डालने के लायक हो जाए, तो इस पानी से कुल्ला या गरारे करें। इससे छालों की परेशानी दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें -बार-बार मुंह में छाले होना है शरीर में इन 6 समस्याओं का संकेत, जानें राहत पाने के उपाय

2. धनिया का पानी

मुंह के छाले की परेशानी को दूर करने के लिए धनिया का पानी लाभकारी हो सकता है। इस पानी को तैयार करने के लिए एक कप पानी को अच्छे से उबालें। अब इसमें एक चम्मच धनिया पाउडर मिलाकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस पानी से दिन में करीब 3-4 बार गरारे करें। इससे छाले की परेशानी दूर होगी। 

3. ग्लिसरीन और हल्दा पाउडर

मुंह में छालों की समस्या को कम करने के लिए ग्लिसरीन और हल्दी पाउडर प्रभावी होता है। इससे छाले में होने वाली जलन कम होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ग्लिसरीन में थोड़ी सी हल्दी मिक्स कर लें। अब इसे अपने छालों पर लगाएं। करीब 20 से 25 मिनट बाद गर्म पानी से कुल्ला कर लें। इससे छाले की परेशानी दूर होगी। 

4. जामुन की छाल का काढ़ा

छालों की समस्या को कम करने के लिए जामुन की छाल प्रभावी हो सकती है। इस काढ़े को तैयार करने के लिए 1 कप पानी में 1 से 2 जामुन की छाल डालकर पानी को अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इस काढ़े से गरारे करें। इससे छाल की समस्या दूर होगी। 

5. जायफल का पानी

मुंह में छाले होने पर जायफल के काढ़े से गरारे करें। इस पानी से दिन में कम से कम 5 से 6 बार कुल्ला करें। जायफल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण छाले की सूजन और दर्द को कम करने में प्रभावी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - हाथ-पैरों में बन जाएं खूनी छाले तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिल सकता है आराम

मुंह में छाले की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन 6 तरीकों से गरारे कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपके छाले ठीक नहीं हो रहे हैं, तो इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर है।

Disclaimer