हेयरफॉल रोकने में मददगार हैं अनार के पत्‍ते, जानें कैसे करना है इस्‍तेमाल

हेयरफॉल को रोकने के ल‍िए अनार के पत्‍ते फायदेमंद होते हैं, जानते हैं इस्‍तेमाल का तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
हेयरफॉल रोकने में मददगार हैं अनार के पत्‍ते, जानें कैसे करना है इस्‍तेमाल

आज के समय में हेयरफॉल एक आम समस्‍या बन गई है। प्रदूषण और स्‍ट्रेस बढ़ने का बुरा असर भी बालों पर पड़ता है और बाल कमजोर होकर हेयरफॉल होने लगता है। हेयरफॉल की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप एक आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं। ज‍िन लोगों को प्राकृत‍िक उपाय सूट नहीं करते वे कोई अन्‍य उपाय अपना सकते हैं वहीं आप अनार के पत्‍ते को भी हेयरफॉल को रोकने के ल‍िए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अनार के पत्‍ते का रस बालों के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको बाल झड़ने की समस्‍या हो रही है तो आप अनार के पत्‍तों को कई तरीकों से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस लेख में हम अनार के पत्‍ते को हेयरफॉल रोकने के ल‍िए इस्‍तेमाल करने का तरीका जानेंगे। 

anar for  hairfall

1. अनार के पत्‍ते के रस से स‍िर की माल‍िश करें 

अनार के पत्‍ते के रस को आप कोकोनट ऑयल में म‍िलाएं और उससे स‍िर की माल‍िश करें। स‍िर की माल‍िश करने से नए हेयर फॉल‍िकल्‍स आएंगे और आपके बाल बढ़ने लगेंगे। अनार के पत्‍ते के रस से आप हेयरफॉल की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। अनार के पत्‍ते से रस न‍िकालकर आप उसे कोकोनट ऑयल में डालें और हल्‍के हाथ से 20 म‍िनट माल‍िश करें फ‍िर स‍िर धो लें। 

इसे भी पढ़ें- Beer से बनाएं अपने बालों को मजबूत और चमकदार, बनाएं ये 4 बियर हेयर मास्क

2. बालों में लगाएं अनार के पत्‍तों का रस 

अनार के पत्‍तों के रस से आप बाल झड़ने की समस्‍या रोक सकते हैं। अनार के पत्‍तों को इकट्ठा करके साफ करें फ‍िर उस जो लुगदी तैयार होगी उसे छानकर आप अनार के पत्‍तों का रस इकट्ठा कर लें। जो रस इकट्ठा होगा उसे आप बाल की जड़ में लगाएं और 20 से 30 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें फ‍िर आधे घंटे बाद बालों को धो लें इससे हेयरफॉल की समस्‍या दूर होगी।

3. बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा अनार पत्‍ते का तेल 

बालों की ग्रोथ के ल‍िए भी अनार के पत्‍ते का रस फायदेमंद होता है। आप अनार के पत्‍ते के रस से तेल तैयार कर सकते हैं। अगर आप हेयरफॉल से जूझ रहे हैं तो आप अनार के पत्‍ते से रस को न‍िकाल लें और उसे सरसों के तेल में म‍िक्‍स करें और स‍िर पर लगाएं इससे गंजेपन की समस्‍या दूर होगी, अगर आप हेयरफॉल की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो उसे दूर करने के ल‍िए भी अनार के पत्‍ते के रस से बनने वाला तेल फायदेमंद है।  

इसे भी पढ़ें- बालों के लिए बहुत फायदेमंद है अमीनो एसिड, हेयर केयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय जरूर चेक करें ये इंग्रीडिएंट      

4. अनार के पत्‍ते से बनाएं हेयरपैक 

हेयरफॉल की समस्‍या को रोकने के ल‍िए आप अनार के पत्‍ते से हेयरपैक तैयार कर सकते हैं। हेयरपैक तैयार करने के ल‍िए आप अनार के पत्‍ते का पेस्‍ट बनाएं उसमें नींबू का रस एड करें और उस पेस्‍ट को एक साफ कंटेनर में इकट्ठा कर लें। पेस्‍ट को आप बाल और स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 30 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें फ‍िर बालों को शैंपू करके सुखा लें।

हेयरफॉल से बचने के ल‍िए क्‍या करें? (How to prevent hairfall)

हेयरफॉल को बचने के ल‍िए आप न‍िम्‍न उपाय अपना सकते हैं-

  • हेयरफॉल को रोकने के ल‍िए आप हेल्‍दी डाइट लें, व‍िटाम‍िन ई, व‍िटाम‍िन ए, व‍िटाम‍िन डी र‍िच फूड्स आद‍ि को अपनी डाइट में शाम‍िल करें।
  • हेयरफॉल की समस्‍या को रोकने के ल‍िए स्‍कैल्‍प और बालों पर ज्‍यादा कैम‍िकल्‍स का इस्‍तेमाल न करें इसके अलावा आप शैंपू और कंडीशनर को हफ्ते में 3 बार से ज्‍यादा यूज न करें।
  • हेयरफॉल की समस्‍या को रोकने के ल‍िए स्‍कैल्‍प और बालों को साफ रखें, बाहर जाते समय स‍िर को कवर करें।   

हेयरफॉल की बीमारी वैसे तो आम है पर एक द‍िन में अगर 100 से ज्‍यादा बाल टूट रहे हैं तो ये गंभीर स्‍थ‍ित‍ि है घरेलू उपाय कारगर नहीं है तो आपको ब‍िना देर क‍िए डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए।    

Disclaimer