बालों के लिए बहुत फायदेमंद है अमीनो एसिड, हेयर केयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय जरूर चेक करें ये इंग्रीडिएंट

Ingredients For Hair Growth: बालों को लंबे, घने और मजबूत बनाने के लिए शैंपू या कंडीशनर में कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट का होना जरूरी है, जो बालों को पोषण दे

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 27, 2022Updated at: May 27, 2022
बालों के लिए बहुत फायदेमंद है अमीनो एसिड, हेयर केयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय जरूर चेक करें ये इंग्रीडिएंट

Ingredients For Hair Growth: महिलाओं की सुंदरता में बालों का अहम रोल है। अगर बाल लंबे, घने और शाइनी है, तो आप कोई भी हेयर स्टाइल बनाकर अपनी सुंदरता में चार चांद लगा सकती हैं। बालों को स्वस्थ बनाने के लिए अमीनो एसिड बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि, बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए महिलाएं हमेशा बेस्ट हेयर केयर प्रॉडक्ट्स की तलाश में रहती हैं। कई बार वो कीमत को देखकर हेयर प्रॉड्क्ट्स को चुनती हैं। उन्हें लगता है कि अगर मंहगे ब्रांड का शैंपू या कंडीशनर है तो उससे ज्यादा लाभ मिलेगा लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। दरअसल, कई ऐसे इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जो बालों को स्वस्थ बनाते हैं, वहीं कई इंग्रीडिएंट बालों को रूखे और बेजान बनाते हैं। इसलिए हेयर केयर प्रॉडक्ट्स खरीदते वक्त इन इंग्रीडिएंट को जरूर चेक करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं ऐसे ही इंग्रीडिएंट्स के बारे में, लेकिन पहले जानते हैं अमीनो एसिड के फायदों के बारे में-

अमीनो एसिड के फायदे

स्वस्थ शरीर के लिए बाकी प्रोटीन और विटामिन्स की तरह अमीनो एसिड भी बहुत जरूरी होता है। दरअसल, अमीनो एसिड प्रोटीन बनाने में मददगार होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होता है। दरअसल, बालों की ग्रोथ के लिए हेयर फॉलिकल्स को लगातार अमीनो एसिड की जरूरत होती है, यदि ऐसा नहीं होता तो बाल कमजोर होने लगते हैं और हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए अमीनो एसिड बहुत जरूरी होता है। अमीनो एसिड के लिए अंडा, दाल, चिया सीड्स, सोयाबीन, काजू, सूजरजमुखी के बीज और पालक को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - त्वचा में कोलेजन बढ़ाते हैं पेप्टाइड्स, जानें क्या है ये और कैसे है स्किन के लिए फायदेमंद

हेयर केयर प्रॉडक्ट्स में इन इंग्रीडिएंट्स का होना है जरूरी

पेन्थॉनाल

पेन्थॉनॉल बालों को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज्ड़ करने का काम करता है। पेन्थॉनॉल प्रोविटामिन बी 5 है, जो बालों को पोषण देकर उन्हें मजबूत भी बनाता है। इसलिए जिन लोगों को रूखे और डैमेज बालों की समस्या होती है, उन्हें शैंपू या कंडीशनर खरीदते वक्त इस इंग्रीडिएंट्स को जरूर देख लेना चाहिए। 

सेरामाइड

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए सेरामाइड नाम का इंग्रीडिएंट भी बहुत जरूरी होता है। ये बालों के क्यूटिकल्स को भी कंडीशन करने का काम करता है। इसलिए जिन लोगों को बालों के बीच में से टूटने की समस्या है, उन्हें हेयर केयर प्रॉड्क्ट्स खरीदते समय सेरामाइड पर ध्यान जरूर ध्यान देना चाहिए। दरअसल, अगर ये आपके शैंपू में होगा तो इससे कंघा करने पर बालों के बीच में से टूटने की समस्या दूर हो जाएगी। 

जिंक पाइरिथियोन

बालों में डैंड्रफ होना आम समस्या है। इस समस्या से ज्यादातर लोग परेशान होते हैं। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए जिंक पाइरिथियोन बहुत जरूरी इंग्रीडिएंट है। इसमें एंटिफंगल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ को खत्म करते हैं। इसके साथ ही जिंक पाइरिथियोन स्कैल्प की खुजली और और चिपचिपेपन को दूर करने में भी मददगार होता है। 

हाइड्रोलाइज्ड सिल्क प्रोटीन

अगर आप सिल्की और शाइनी बाल चाहती हैं, तो आपके शैंपू में हाइड्रोलाइज्ड सिल्क प्रोटीन का होना बहुत जरूरी है। ये एक आर्गेनिक इंग्रीडिएंट है, जो रूखे और बेजान बालों को पोषण देकर उन्हें अंदर से मुलायम और चमकदार बनाता है। इसलिए अगर आप शैंपू खरीदने जाएं, तो एक बार ये बार ये जरूर चेक कर लें कि उसमें हाइड्रोलाइज्ड सिल्क प्रोटीन है या नहीं।

हेयर केयर प्रॉडक्ट्स में नहीं होने चाहिए ये इंग्रीडिएंट

जिस तरह से शैंपू या कंडीशनर में बालों को पोषण देने वाले इंग्रीडिएंट होते हैं, उसी तरह कुछ ऐसी केमिकल्स भी होते हैं, जो बालों को रूखा, बेजान और कमजोर बनाते हैं। ऐसे में शैंपू खरीदते समय इन केमिकल्स को चेक करना भी जरूरी है, ताकि बालों को कोई नुकसान न हो। तो चलिए जानते हैं हेयर केयर प्रॉडक्ट्स में किन केमिकल्स का नहीं होना चाहिए। 

- सोडियम लॉरेल सल्फेट 

- अमोनियम लॉरेल सल्फेट 

- मुरेठ सल्फेट 

- प्रॉपलाइन ग्लाइकोल

- ओलेफिन सुल्फोनेट 

बालों के लिए अमीनो एसिड जरूरी होता है। ऐसे में शैंपू या फिर किसी भी प्रोडक्ट्स को खरीदते समय इस जरूर चेक करें। वहीं, संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी अमीनो एसिड फायदेमंद माना जाता है।
Disclaimer