अचानक बाल और स्कैल्प रहने लगे हैं ऑयली, जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

अगर आपके बाल और स्कैल्प अचानक ऑयली लगते हैं, तो आपको इन उपायों को जरूर अपनाना चाहिए। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 26, 2022Updated at: May 26, 2022
अचानक बाल और स्कैल्प रहने लगे हैं ऑयली, जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

ऑयली बाल और स्कैल्प के कारण आपके बाल खराब होने लगते हैं। ऑयली बाल के कारण आपके स्कैल्प भी जल्दी गंदे हो जाते हैं। इससे स्कैल्प में खुजली, रैशेज और डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। इसका कारण आपके स्कैल्प में तेल का उत्पादन हो सकता है। यह अत्यधिक सीबम के उत्पादन की वजह से हो सकता है। यदि ऐसे में बालों और स्कैल्प की उचित देखभाल नहीं की जाती है, तो आपके बाल जल्दी खराब हो सकते हैं। इससे आपके स्कैल्प और बाल कमजोर हो जाते हैं। लेकिन कुछ चीजों का ध्यान रखकर और जीवनशैली में बदलाव करके आप अपने ऑयली बाल और स्कैल्प से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही इससे आपके बाल सुंदर और चमकदार दिखते हैं। 

अचानक ऑयली स्कैल्प होने के कारण

1. बहुत अधिक कंघी करना

अपने बालों को बहुत अधिक ब्रश या कंघी करने से वसामय ग्रंथियां उत्तेजित हो सकती है और स्कैल्प पर तेल का उत्पादन बढ़ सकता है।

2. बालों को बार-बार छूना

अपने बालों को बहुत ज्यादा छूने से आपकी उंगलियों से आपके बालों तक तेल फैल सकता है और इससे बालों और स्कैल्प में चिकनाई दिखने लगती है। इससे तेल का उत्पादन बढ़ सकता है। 

3. बहुत अधकि केमिकल उत्पाद का उपयोग

बहुत अधिक उत्पादों का उपयोग करने से आपके बाल तैलीय हो सकती है। ड्राई शैम्पू से बार-बार बाल धोने से आपके बाल और स्कैल्प में परेशानी बढ़ सकती है। यह पहले तेल का उत्पादन कम कर सकती है और बाद में बढ़ा सकती है, जिससे अचानक आपके बाल ऑयली लग सकते हैं।

oily-scalp 

Image Credit- Freepik

4. अधिक बाल धोना

बालों को बार-बार धोने से आवश्यक तेल निकल जाते हैं और आपके बाल और स्कैल्प दोनों सूख सकते हैं। जब आपकी स्कैल्प सूखी होती है, तो यह वसामय ग्रंथियां अधिक तेल का उत्पन्न करने लगती है। 

5. ओवर-कंडीशनिंग

ओवर-कंडीशनिंग से बालों का वल्यूम कम हो सकता है और तेल का उत्पादन बढ़ सकता है। चूंकि आपके बालों की जड़ों में प्राकृतिक रूप से तेल होता है, इसलिए अपनी जड़ों पर कंडीशनर लगाने से बचें और इसके बजाय इसे बालों के सिरों पर लगाएं। फिर बालों को अच्छी तरह से धोएं। 

6. त्वचा की स्थिति

कुछ लोगों की स्कैल्प पर अतिसक्रिय वसामय ग्रंथियां हो सकती हैं। स्कैल्प पर तेल बढ़ने से रूसी की समस्या बढ़ा सकती है और इससे बाल चिपचिपे हो सकते हैं। इससे बालों का झड़ना और डैंड्रफ की दिक्कत आ सकती है। 

7. पिलोकेस

आपका चेहरा आपके तकिए पर तेल छोड़ता है और जैसे ही आप सोते हैं, तो आपके बाल तेल की कुछ मात्रा को अवशोषित कर सकते हैं और सुबह आपके बाल और स्कैल्प सामान्य से अधिक तैलीय लग सकते हैं इसलिए आपको अपनी चादर और पिलोकवर को नियमित साफ करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- ऑयली स्कैल्प का कारण बन सकती हैं ये गलतियां, बालों का एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय

8. गर्म पानी से स्नान करना

गर्म पानी से अपने बाल धोने से बचें क्योंकि गर्म पानी स्कैल्प में जलन पैदा कर सकता है और इससे लालिमा, खुजली और अत्यधिक तेल स्कैल्प पर उत्पादित होने लगता है।

9. आहार

अपने बालों को स्वास्थ्य रखने के लिए आपको अपने आहार पर भी ध्यान देना चाहिए। दरअसल बहुत अधिक ओमेगा-3 फैटी एसिड के सेवन से आपके बाल और स्कैल्प ऑयली हो सकते हैं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको एक बैलेंस डाइट का सेवन करना चाहिए। 

oily-scalp

Image Credit- Freepik

इन तरीकों से ऑयली स्कैल्प की समस्या दूर करें

1. तैलीय बालों के लिए आप क्लींजर से हफ्ते में 1-2 बार शैंपू करें। यदि आप प्रतिदिन व्यायाम करते हैं, तो आपको अपने बालों को अधिक बार धोना पड़ सकता है क्योंकि पसीना और गंदगी आपके बालों को ऑयली बना सकती है। इसके लिए आपको अच्छा शैम्पू तलाशने की जरूरत है। 

2. कुछ शैंपू में अमोनियम और सोडियम लॉरिल सल्फेट होता है। इस तरह के शैंपू का इस्तेमाल सिर्फ ऑयली स्कैल्प पर ही करना चाहिए क्योंकि ये रूखापन पैदा कर सकते हैं। इसलिए अपने स्कैल्प के हिसाब से शैंपू चुनें। 

3. धोते समय, धीरे से अपने स्कैल्प की मालिश करें और झाग को धोने से पहले कुछ मिनट तक शैंपू को स्कैल्प पर रहने दें। यदि आपके बाल धोने के बाद भी ऑयली लगते हैं, तो दोबारा फिर से बाल धोएं। 

4. बालों पर कंडीशनर का प्रयोग कम मात्रा में करें और इसे बालों के सिरों में लगाएं, न कि जड़ों और स्कैल्प पर। इससे समस्या बढ़ सकती है। 

5. अपने बालों को धीरे से कंघी या ब्रश करें। बालों को अधिक बार न छुएं। इससे भी स्कैल्प ऑयली हो सकते हैं। 

6. तनाव के कारण भी आपके स्कैल्प से अधिक तेल के स्राव हो सकता है इसलिए तनाव कम करने की कोशिश करें। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer