Doctor Verified

क्या बालों में रेगुलर तेल लगाने से दूर हो सकती है गंजेपन की समस्या? जानें एक्सपर्ट की राय

क्या बालों में तेल लगाने (हेयर ऑयलिंग) करने से गंजेपन की समस्या दूर हो सकती है? एक्सपर्ट से जानें इसका जवाब और बालों में तेल लगाने के फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 25, 2022Updated at: May 25, 2022
क्या बालों में रेगुलर तेल लगाने से दूर हो सकती है गंजेपन की समस्या? जानें एक्सपर्ट की राय

गंजापन आज के समय में एक बड़ी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या के रूप में उभरा है। लगभग हर तीसरे व्यक्ति को किसी न किसी कारण से गंजेपन की समस्या होती है। कम उम्र में बाल झड़ना या गंजापन होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। बालों का टूटना और गंजापन होने को रोकने के लिए अभी तक कोई निश्चित इलाज भी नहीं मिल पाया है। ऐसे में लोग गंजापन दूर करने के लिए अलग-अलग तरह के ट्रीटमेंट और घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। बालों की सही ढंग से देखभाल करने और उन्हें मजबूत और हेल्दी बनाये रखने के लिए बालों में तेल लगाना या हेयर ऑयलिंग बहुत जरूरी माना जाता है। आपने घरों में भी बालों में तेल जरूर लगाने की सलाह सुनी होगी। गंजेपन और बाल झड़ने की समस्या से जूझने वाले कई लोगों का यह सवाल है कि क्या बालों में तेल लगाने या हेयर ऑयलिंग करने से गंजापन दूर हो सकता है? दरअसल बालों में नियमित रूप से सही ढंग से ऑयलिंग करना बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इसका सही ढंग से इस्तेमाल जरूर किया जाना चाहिए। आइये एक्सपर्ट से जानते हैं कि क्या बालों में नियमित रूप से तेल लगाने या हेयर ऑयलिंग करने से गंजेपन की समस्या दूर की जा सकती है?

बालों में तेल लगाने से दूर हो सकता है गंजापन? (Can Hair Oiling To Reduce Bald Spot in Hindi)

Hair-Oiling-To-Reduce-Bald-Spot

हेयर ऑयलिंग हेयर केयर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। बचपन में मां ने आपके सिर पर नियमित रूप से तेल से मालिश जरूर की होगी। ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से तेल लगाने से बाल मजबूत होते हैं और स्कैल्प से जुड़ी कई समस्याओं से फायदा मिलता है। बालों में तेल लगाने के फायदे कई हैं लेकिन जरूरी यह है कि बालों में तेल लगाने का तरीका सही हो। बाबू ईश्वर शरण सिंह अस्पताल के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ अजीत के मुताबिक बालों में तेल लगाना बहुत फायदेमंद होता है लेकिन यह कहना कि ऑयलिंग करने से गंजेपन की समस्या दूर की जा सकती है गलत होगा। आज के समय में कई तरह के ऐसे आयुर्वेदिक तेल मार्केट में मौजूद हैं जिसका इस्तेमाल कर आप बाल झड़ने की समस्या से और गंजेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सिर्फ हेयर ऑयलिंग कर आप गंजेपन को दूर कर सकते हैं। गंजेपन की समस्या शुरू होने पर ही नियमित रूप से हेयर ऑयलिंग करना, हेल्दी और पौष्टिक डाइट का पालन करना फायदेमंद होता है।

हेयर ऑयलिंग करने के फायदे (Hair Oiling Benefits in Hindi)

बालों में नियमित रूप से तेल लगाने के कई फायदे होते हैं। बालों में तेल लगाने से बाल मजबूत होते हैं और कई बालों से जुड़ी कई समस्याओं में भी फायदा मिलता है। बालों में तेल लगाने से बालों को नियमित रूप से पोषण मिलता है और बाल मजबूत होते हैं। लेकिन अगर आप बालों में लंबे समय तक ऑयलिंग नहीं करते हैं तो इसकी वजह से आपके बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं और स्कैल्प में रूसी की समस्या होने लगती है। इसकी वजह से आपके बाल कमजोर और बेजान भी हो सकते हैं। काफी समय तक बालों में तेल न लगाने की वजह से आपके बाल टूटने लगते हैं या बाल झड़ने की समस्या हो सकती है। इसलिए समय-समय पर बालों में सही ढंग से तेल जरूर लगाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : झड़ते बालों (हेयर फॉल) से छुटकारा पाना है तो आज से अपनाएं ये 7 आदतें, जल्द दूर होगी समस्या

हालांकि यह भी है कि अगर आप बालों में बहुत ज्यादा तेल लगाते हैं तो इसके कई नुकसान भी देखने को मिल सकते हैं। बालों में ज्यादा तेल लगाने के नुकसान कई हैं और इसकी वजह से भी आपको कई बार हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने बालों में बिलकुल भी तेल न लगाएं। अगर आपको बालों से जुड़ी कोई समस्या है या तेल लगाने को लेकर आपने मन में कोई सवाल है तो उसके जवाब के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखकर भेज सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब एक्सपर्ट द्वारा दिलाने की पूरी कोशिश करेंगे।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer