Anti Inflammatory Foods: शरीर में सूजन कम करने के लिए खाएं ये 7 एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स

शरीर में सूजन (Anti Inflammatory Foods) की परेशानी होने पर आप कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 15, 2022Updated at: Feb 15, 2022
Anti Inflammatory Foods: शरीर में सूजन कम करने के लिए खाएं ये 7 एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स

शरीर में सूजन की समस्या होने पर डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, लंबे समय तक सूजन की परेशानी होने पर व्यक्ति (inflammation meaning) को कई तरह की समस्याएं जैसे- अर्थराइटिस, जोड़ों में दर्द इत्यादि। तनाव, शारीरिक गतिविधि का कम होना, सूजन पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर में सूजन की परेशानी बढ़ने का खतरा अधिक होता है। ऐसे में हमें अपने आहार में कुछ ऐसे फूड्स (Diet for Inflammation ) को शामिल करना चाहिए, जिससे सूजन की परेशानी कम हो सके। आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिससे सूजन की परेशानी को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं सूजन को कम करने वाले आहार (Anti Inflammatory Food) के बारे में- 

1. बेरीज (Berries)

शरीर में सूजन की परेशानी को दूर करने के लिए आप अपने आहार में बेरीज को शामिल कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी, ब्लूडबेरीज, रसबेरीज और ब्लैकबेरीज जैसे कई ऐसे बेरीज हैं, जो एंटी-इंफ्लेमेटीरी गुणों से भरपूर होते है। इन बेरीज के सेवन से शरीर में सूजन की परेशानी ( What foods clear up inflammation ) को दूर किया जा सकता है। 

2. फैटी फिश (Fatty Fish)

सूजन को कम करने के लिए फैटी फिश का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यह ओमेगा- 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। यह फैटी एसिड ईकोसापेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) प्रमुख स्त्रोत होता है, जो सूजन को कम करने में प्रभावी है। 

फैटी फिश एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर में कई तरह की समस्या जैसे- डायबिटीज, किडनी डिजीज, हार्ट हेल्थ इत्यादि को दूर करने में लाभकारी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - चॉकलेट पसंद है लेकिन वजन बढ़ने का है डर तो इन 6 तरीकों दूर करें क्रेविंग, नहीं होगा वेट गेन

3. हल्दी ( Turmeric )

हल्दी में सूजनरोधी गुण पाया जाता है, जो शरीर में सूजन की परेशानी को दूर करने में दरअसल, हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में प्रभावी है। हल्दी के इस्तेमाल से अर्थराइटिस, जोड़ों में दर्द इत्यादि में होने वाले सूजन को कम करने का गुण होता है। ऐसे में हल्दी का इस्तेमाल आप अपने खाने में आसानी से कर सकते हैं। 

4. ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी शरीर की कई परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। यह वजन कम करने से लेकर कई अन्य समस्याओं जैसे- अल्जाइमर, हार्ट से जुड़ी समस्या इत्यादि को दूर करने में प्रभावी है। ग्रीन टी में (natural anti inflammatory foods) भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम करने का गुण पाया जाता है। यह शरीर के सूजन को दूर कर सकता है। 

5. काली मिर्च  (Black Peppar)

काली मिर्च सूजन की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी है। यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में प्रभावी है।

इसे भी पढ़ें - ग्रीन टी से ज्यादा फायदेमंद होती है माचा ग्रीन टी (matcha Green Tea), जानें इसके 6 फायदे

6. मशरुम (Mushroom)

शरीर में सूजन को कम करने के लिए मशरुम को आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें सेलेनियम, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने का गुण रखते ह ैं। 

7. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

डार्क चॉकलेट का सेवन करने से शरीर में सूजन को कम किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो सूजन को कम कर सकता है। साथ ही इसके सेवन से बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी दूर कर सकते हैँ। 

शरीर में सूजन की परेशानी को दूर करने के लिए आप कई अन्य तरह (anti inflammatory food list) के आहार जैसे- ग्रैपशीड्स, टमाटर, चेरीज, ऑलिव ऑयल इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर में सूजन की समस्याओं जैसे- अर्थराइटिस, जोड़ों में दर्द, दिल से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से ही किसी तरह की परेशानी है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही अपने आहार में किसी तरह का बदलाव करें।

Disclaimer