हेल्दी समझकर ब्रेकफास्ट में खाते हैं ये चीजें तो वजन कम करने में आ सकती है मुश्किल

अक्सर लोग कुछ चीजों को हेल्दी समझकर नाश्ते में खाते हैं, लेकिन इससे उनका वजन बढ़ने लगता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 01, 2022 12:36 IST
हेल्दी समझकर ब्रेकफास्ट में खाते हैं ये चीजें तो वजन कम करने में आ सकती है मुश्किल

Breakfast Foods To Avoid For Weight Loss In Hindi: ब्रेकफास्ट यानी सुबह का नाश्ता, दिन का सबसे पहला मील होता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, जो लोग सुबह हेल्दी नाश्ता करते हैं, उन्हें वेट लॉस में मदद मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सुबह उठने के 2 घंटे के भीतर नाश्ता कर लेना चाहिए। हालांकि, आजकल कई लोग डाइटिंग के चक्कर में ब्रेकफास्ट को स्किप कर देते हैं। वहीं कुछ लोग अपने बिजी शेड्यूल के कारण नाश्ते में कुछ उल्टा-सीधा खा लेते हैं, जिससे उनका वजन बढ़ने लगता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि नाश्ते में कौन सी चीजें खाने से वजन बढ़ सकता है। अक्सर लोग कुछ चीजों को हेल्दी समझकर नाश्ते में खाते हैं, लेकिन इससे उनका वजन बढ़ने लगता है। आज हम आपको बताएंगे कि नाश्ते में कौन सी चीजें खाने से आपका वजन बढ़ सकता है -

ब्रेड बटर या सैंडविच (Bread Or Sandwich)

अक्सर लोग ब्रेकफास्ट में ब्रेड बटर या सैंडविच खाना पसंद करते हैं। खासतौर पर वर्किंग लोगों के लिए यह एक जल्दी बनने वाला ब्रेकफास्ट ऑप्शन होता है। लेकिन, व्हाइट ब्रेड खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। अगर आप सैंडविच में बटर या मेयोनीज का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपके वजन के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ सकता है। दरअसल, बटर में ट्रांस फैट होता है, जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है। सफेद ब्रेड में कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती है, जिससे वजन तेजी से बढ़ता है। अगर आप सुबह नाश्ते में सैंडविच खाना चाहते हैं, तो व्हाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें।ॉ

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए बेस्ट है अंडा, इस तरीके से खाएंगे तो जल्द होगा वेट लॉस 

पराठा (Paratha)

भारत में अधिकतर लोग नाश्ते में पराठे खाते हैं। आलू, प्याज, गोभी के गरमागरम पराठे खाने में तो अच्छे लगते हैं, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ब्रेकफास्ट में तली हुई चीजें खाने से सेहत पर विपरीत असर पड़ता है और इससे वजन भी बढ़ सकता है। अगर आप नाश्ते में पराठा खाना चाहते हैं, तो इसे बिल्कुल कम तेल या घी में बनाएं।

Breakfast-Foods-For-Weight-Loss

ओट्स (Oats)

कई लोग ब्रेकफास्ट में ओट्स का सेवन करते हैं। ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि ओट्स सेहत के लिए हेल्दी होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, बाजार में मिलने वाले फ्लेवर्ड ओटमील बहुत मीठे और कैलोरी से भरपूर होते हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है। अगर आप ब्रेकफास्ट में ओट्स खाना पसंद करते हैं, तो प्लेन ओट्स में सब्जियां या दूध डालकर खा सकते हैं।

बिस्कुट (Biscuits)

क्या आपको भी ऐसा लगता है कि नाश्ते में एक कप चाय के साथ दो डाइजेस्टिव बिस्कुट खाने से आपका वजन कम होगा? बाजार में मिलने वाले डाइजेस्टिव बिस्कुट में भरपूर मात्रा में कैलोरी और शुगर होता है। इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है और फाइबर कम होता है। नाश्ते में बिस्कुट खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो नाश्ते में डाइजेस्टिव बिस्कुट का सेवन ना करें।

इसे भी पढें: सर्दियों में लगती है ज्यादा भूख और बढ़ जाता है वजन? इन तरीकों से घटाएं जमा फैट

जूस (Juice)

कई लोग वजन कम करने के लिए नाश्ते में जूस पीते हैं। अधिकतर लोगों को लगता है कि जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। लेकिन, अगर आप बाजार वाले जूस का सेवन करते हैं, तो आपको वजन कम करने में मुश्किल हो सकती है। दरअसल, बाजार में उपलब्ध पैकेट वाले जूस में बहुत अधिक मात्रा में शुगर होती है, जिससे वजन बढ़ता है। अगर आप घर पर जूस बना रहे हैं, तो बहुत कम मात्रा में चीनी का इस्तेमाल करें।

वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। अगर आप ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजें खाते हैं, तो इससे आपको वेट लॉस में मदद मिल सकती है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में ब्रेड, बिस्कुट, ओट्स, परांठे और पैकेट वाले जूस का सेवन करने से बचें।

Disclaimer