इन 4 चीजों को खाने के बाद नहीं पीनी चाहिए चाय, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

भारत में चाय सबसे ज्यादा पी जाने वाली ड्रिंक है, इन चीजों को खाने के बाद चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है, जानें इनके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 21, 2022Updated at: Apr 21, 2022
इन 4 चीजों को खाने के बाद नहीं पीनी चाहिए चाय, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

चाय भारत में पी जाने वाली सबसे प्रमुख ड्रिंक में से एक है। तमाम लोग ऐसे भी हैं जिनकी सुबह की शुरुआत चाय से ही होती है। चाय पीना लगभग सभी लोग पसंद करते हैं लेकिन इसका सेवन सेहत के लिए बहुत हानिकारक माना जाता है। गलत तरीके से चाय पीना या रोजाना बहुत ज्यादा चाय पीना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। चाय का अधिक सेवन करने की वजह से पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं होती हैं। इसके बावजूद भी कई ऐसे लोग होते हैं जो दिन में कई बार चाय पीना पसंद करते हैं। जिन लोगों की हमेशा चाय पीने की आदत होती है उन्हें चाय न मिलने से सिरदर्द भी होने लगता है। लेकिन शरीर को समस्याओं से बचाने के लिए और चाय के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए आपको चाय पीने से पहले और इसके बाद में कुछ चीजों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका सेवन करने के बाद चाय पीना आपको बीमार भी बना सकता है। आइये जानते हैं किन चीजों का सेवन करने के बाद चाय नहीं पीना चाहिए।

इन चीजों को खाने के बाद नहीं पीनी चाहिए चाय (Avoid Tea After Having These Foods in Hindi)

जैसे खालीपेट चाय पीने की वजह से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है उसी तरह से कुछ चीजों का सेवन करने के बाद चाय पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चाय पीने से पहले आप अगर ऐसी चीजों का सेवन करते हैं तो आप बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं। ज्यादातर चाय लवर्स को इस बारे में जानकारी नहीं होती है। चाय पीने के साइड इफेक्ट्स से बचने और इसकी वजह से होने वाली परेशानियों से बचने के लिए आपको इन चीजों का सेवन करने के बाद चाय पीने से बचना चाहिए।

Avoid-Tea-After-Having-These-Foods

इसे भी पढ़ें : अगर आप भी चाय के साथ लेते हैं दवा, तो जान लें इसके नुकसान

1. बहुत ठंडी चीजें खाने के बाद नहीं पीनी चाहिए चाय

बहुत ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन करने के तुरंत बाद चाय भूलकर भी नहीं पीना चाहिए। अगर आप ठंडी चीजों को खाने के ठीक बाद चाय का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है और कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ठंडी चीजों का सेवन करने के बाद कम से कम आधे घंटे तक चाय पीने से बचना चाहिए।

2. नींबू के बाद नहीं करना चाहिए चाय का सेवन

नींबू खाने के बाद या नींबू जिन चीजों में मिला है उसका सेवन करने के तुरंत बाद चाय का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादातर लोग सुबह के समय में वजन कम करने के लिए नींबू का रस पीते हैं और इसके बाद चाय पीने लग जाते हैं। अगर आप नींबू के ठीक बाद चाय पीते हैं तो इसकी वजह से आपको पेट फूलने की समस्या, एसिडिटी और पाचन तंत्र से जुड़ी कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा अगर आपको पहले से ही एसिड रिफ्लक्स की समस्या है तो नींबू वाली चाय या सामान्य चाय पीने से बचना चाहिए।

3. बेसन से बनी चीजों को खाने के बाद चाय

बेसन से बनी चीजों का सेवन करने के बाद चाय नहीं पीनी चाहिए। बेसन से बनी चीजें खाने के ठीक बाद चाय का सेवन करने से आपको पाचन तंत्र से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा चाय के साथ भी बेसन से बने पकौड़े आदि खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Avoid-Tea-After-Having-These-Foods

4. खाना खाने के बाद चाय पीना 

कुछ लोगों की आदत होती है कि उन्हें खाना खाने के बाद चाय पीना होता है। खाना खाने के बाद चाय पीना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। खाना खाने के ठीक बाद चाय पीने से आपका ब्लड प्रेशर असंतुलित हो सकता है। इसकी वजह से आपको दिल से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : क्या डायबिटीज में गुड़ की चाय पी सकते हैं ? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे, नुकसान और सावधानियां

चाय पीने से पहले या बाद में इन चीजों का सेवन करना आपके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। चाय पीने से पहले आपको इन चीजों के बारे में ध्यान जरूर रखना चाहिए अन्यथा आपको सेहत से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer