अगर आप भी चाय के साथ लेते हैं दवा, तो जान लें इसके नुकसान

दवा को चाय के साथ खाना या दवा खाने के तुरंत बाद चाय, जूस आदि पीना क्यों नहीं अच्छा है, जानिए इस लेख में।

Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: Apr 07, 2022Updated at: Apr 07, 2022
अगर आप भी चाय के साथ लेते हैं दवा, तो जान लें इसके नुकसान

बीमार होने पर डॉक्टर के पास जाने पर डॉक्टर दवाएं देते हैं। लोग उन दवाओं को इस विश्वास के साथ घर लाते हैं कि इन्हें खाकर वो ठीक हो जाएंगे। लेकिन कई बार दवाएं खाने के बाद भी असर नहीं होता है या दूसरी ही समस्या शुरू हो जाती है। इसका कारण यह हो सकता है कि जो दवा आप खा रहे हैं वो संबंधित बीमारी के लिए कारगर न हो और दूसरा कारण यह हो सकता है कि आप दवा गलत तरीके से खा रहे हों। कुछ लोगों को दवा का स्वाद कसैला और कड़वा लगता है इसलिए वो दवा सामान्य तरीके से खाने के बजाय चाय, बिस्किट, जूस या मीठी चीजों के साथ खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तरह का कॉम्बिनेशन कई बार गलत हो सकता है, जिससे दवा का असर भी समाप्त हो सकता है। जी हां, आज इस लेख में हम बात करेंगे चाय के साथ दवा खाने के नुकसान के बारे में। अगर आप भी चाय के साथ दवा खाते हैं, तो आपको ये समझना होगा कि ऐसा करना क्यों नुकसानदायक हो सकता है।

चाय के साथ क्यों न लें दवा?

ज्यादातर लोगों को चाय पीना पसंद होता है। कई बार तो लोग दवाइयों का सेवन भी चाय के साथ ही कर लेते हैं। ऐसा करने से सेहत को नुकसान पहुंचता है। चाय में टैनिक एसिड, थियोफिलाइन और कैफीन पाया जाता है। साथ ही इसमें टैनिन होता है जो दवा के साथ मिलने के बाद रासायनिक प्रतिक्रिया करते हैं। इस तरह यह दवा के असर को कम कर देते हैं। दवाइयों का असर कम होने की वजह से आप जल्दी रिकवर नहीं कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें - रात के समय नहीं खाने चाहिए ये 5 फल, हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं

अगर आप नींद की दवा को चाय के साथ लेते हैं, तो इसमें मौजूद कैफीन नींद की दवाइयों के प्रभाव पर असर डालता है। इसके साथ ही एनीमिया से पीड़ित लोगों को भी चाय के साथ दवा नहीं लेनी चाहिए। चाय में कैटेचिन फ्लेवोनोइड पाया जाता है जो आयरन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न करता है।

क्या जूस के साथ दवा ले सकते हैं?

जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है इसलिए बीमारी में अक्सर डॉक्टर जूस पीने की सलाह देते हैं। ऐसे में आपको जूस का सेवन अलग से करना चाहिए दवा के साथ नहीं। इससे दवा का असर कम होता है जो रिकवरी की प्रक्रिया को धीमा करता है। इससे एंटीबायोटिक्स के प्रभाव में भी कमी आती है।

इसे भी पढ़ें - परिवार की आनुवंशिकी आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है? डॉक्टर से जानें इस बारे में

PubMed.gov पर छपे एक शोध के अनुसार चाय और जूस के साथ दवा का सेवन हानिकारक हो सकता है। एक अन्य शोध में पाया गया कि अंगूर के जूस के साथ दवा खाने पर शरीर में सिर्फ आधी दवा ही पहुंच सकी। इससे दवा के अवशोषण की क्षमता कम होती है।

दवा खाने के कम से कम आधे से एक घंटे के बाद तक चाय पीने से परहेज करना चाहिए। हमेशा सादे पानी या दूध के के साथ ही दवाइयों का सेवन करें। चाय के साथ दवा खाना सेहत को नुकसान पहुंचाता है। चाय दवा के असर को तो कम करती ही है इसके साथ ही यह पाचन से जुड़ी दिक्कतों के अलावा ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है। 

 
Disclaimer