Expert

रात के समय नहीं खाने चाहिए ये 5 फल, हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं

फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन रात के समय इसके सेवन से बचना चाहिए। आइए जानते हैं रात में न खाने वाले फलों की लिस्ट-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 07, 2022Updated at: Apr 07, 2022
रात के समय नहीं खाने चाहिए ये 5 फल, हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं

रात में किन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए? : फलों का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों को फल खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन कभी भी और किसी भी समय फल का सेवन करना सही नहीं माना जाता है। जी हां, फल का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर आप फल किसी भी समय पर खा लेते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। खासतौर पर रात में सोने से पहले अगर आप फलों का सेवन करते हैं, तो यह स्वास्थ्य को फायदे पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। आयुर्वेद में रात के समय फल खाना काफी नुकसानदेह माना गया है। गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि सोने से पहले फलों का सेवन करना आपके पाचन को खराब कर सकता है। साथ ही शरीर में कई अन्य तरह की परेशानियां उत्पन्न कर सकता है। इसलिए रात के समय फलों का सेवन न करें। आइए जानते हैं रात में किन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए? 

रात में  किन फलों का सेवन नहीं करना चाहिए? (Never eat these fruits at night)

1. रात में केला न खाएं

वर्कआउट से पहले केला खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन रात के समय इसे अवॉइड करें। एक्सपर्ट बताते हैं कि केला हमारे स्वास्थ्य को एनर्जी देता है। साथ ही यह स्किन की परेशानियों को दूर करने में भी प्रभावी है और इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी असरदार होता है, लेकिन रात के समय इसका सेवन भूलकर भी न करें। अगर आप रात को सोने से पहले केला खाते हैं, तो यह आपके बॉडी टेम्प्रेचर को बढ़ा सकता है, जिसकी वजह से सोने में परेशानी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए रात के समय केला बिल्कुल भी न खाएं।  

इसे भी पढ़ें - किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते है? जानें शरीर में कैसे करें इन विटामिन्स की पूर्ति

2. सेब रात में न खाएं 

हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना 1 सेब खाने की सलाह देते हैं। रोजाना एक सेब का सेवन करने से बीमारियों से दूर रहा जा सकता है, लेकिन रात के समय नहीं बल्कि सुबह के समय सेब खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। अगर आप रात में सेब खाते हैं, तो इससे आपको परेशानी हो सकती है। दरअसल, सेब में फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकता है। लेकिन रात के समय सेब खाना पाचन प्रणाली के लिए अच्छा नहीं होता है। दरअसल, अत्यधिक फाइबर को खाने के बाद सोने से गैस और एसिडिटी जैसी परेशानी हो सकती है।  

3. रात में चीकू का सेवन न करें

रात के समय चीकू का सेवन करने की सलाह भी नहीं दी जाती है। दरअसल, चीकू में शुगर की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में अगर आप रात के समय चीकू का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर का शुगर और एनर्जी लेवल बढ़ सकता है। जिसकी वजह से आपको नींद में बाधा उत्पन्न हो सकती है। इसलिए रात के समय चीकू खाने से बचें।  

4. सोने से पहले मौसमी का सेवन न करें

रात में मौसमी का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, मौसमी में अत्यधिक अम्लीय खाद्य पदार्थ है। यह आपके दिल की धड़कन को काफी तेज करता है, ऐसे में आपको नींद में बाधा उत्पन्न हो सकती है। इसलिए रात में मौसमी का सेवन न करें। 

5. संतरा और अंगूर

मौसमी की तुलना में संतरा और अंगूर कम अम्लीय होता है, लेकिन सोने से पहले इसका सेवन भी न करने की सलाह दी जाती है। इसमें विटामिन सी और फाइबर की मात्रा होती है। ऐसे में इसका सेवन करने के बाद अगर आप तुरंत सो जाते हैं, तो पेट में गैस और एसिडिटी की परेशानी हो सकती है। हालांकि, अगर आपको मिठाई खाने की क्रेविंग हो रही है, तो आप कुछ मात्रा में संतरा, अंगूर और कीवी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें।

इसे भी पढ़ें - क्या देर रात तक आपको नहीं आती नींद? शरीर में हो सकती है इन विटामिन्स की कमी

रात में सोने से फलों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। दरअसल, फल स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होताा है। लेकिन फलों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। साथ ही इससे आपको इंस्टैंट एनर्जी मिलती है, जिसकी वजह से आपके नींद में खलल उत्पन्न हो सकती है। लेकिन अगर आपको मीठा खाने की क्रेविंग हो रही है, तो मिठाई खाने के बजाय आप लो शुगर और फाइबर वाले फलों का सेवन कुछ मात्रा में कर सकते हैं। 

Disclaimer